Monday, September 28, 2020

27 September 2020 Daily Current Affairs Show in Hindi | Current Affairs Today

Download our PDF: https://bit.ly/33dpd21

नमस्कार दोस्तों मेरा नाम अभिषेक है और मैं प्रभात एक्जाम के करंट अफेयर्स शो के chiyaसठ वे एपिसोड में आपका स्वागत करता हूँ।  इस श्रृंखला में हम प्रतियोगी परीक्षा के दृष्टिकोण से दिन के महत्वपूर्ण वर्तमान मामलों को कवर करते हैं।  हम विभिन्न समाचार पत्रों और वेब पोर्टलों से महत्वपूर्ण समाचारों को कवर करते हैं। इस करंट अफेयर शो को देखने के बाद आपको किसी भी न्यूज पोर्टल पर जाने की या न्यूजपेपर पढ़ने की आव्यशकता नहीं है। 

1) वोडाफोन ने भारत के खिलाफ 20,000 करोड़ की मध्यस्थता जीती

हेग स्थित न्यायालय ने निर्णय दिया कि भारत ने 2007 के सौदे के लिए वोडाफोन समूह पर पूंजीगत लाभ और रोक कर के रूप में 22,100 करोड़ रुपये की जो पूर्वव्यापी मांग की वह, "उचित और न्यायसंगत प्रक्रिया का उल्लंघन करती है"।  अदालत ने भारत से वोडाफोन समूह के खिलाफ कर की मांग ना करने का भी निर्देश दिया है।

पूर्वव्यापी कराधान एक देश को कुछ उत्पादों, वस्तुओं या सेवाओं और सौदों पर कर लगाने के लिए एक नियम पारित करने और उन कंपनियों को चार्ज करने की अनुमति देता है, जिन पर कानून पारित हुआ है।

 देश इस मार्ग का उपयोग अपनी कराधान नीतियों में किसी भी तरह की विसंगतियों को ठीक करने के लिए karte है, जो कि अतीत में, कंपनियों को ऐसी कमियों का लाभ उठाने की अनुमति देती थी।

 सरकारें मौजूदा कानूनों को "स्पष्ट" करने के लिए कराधान कानूनों में अक्सर एक पूर्वव्यापी संशोधन का उपयोग करती हैं, यह उन कंपनियों को नुकसान पहुंचाती है जिन्होंने कर नियमों ka जानबूझकर या अनजाने में  ulanghan किया हो।

2) मालदीव ने सार्क मीटिंग में पाकिस्तान के खिलाफ किया भारत का समर्थन:

 इस वर्ष की शुरुआत में ओआईसी में भारत के लिए खड़ा होने के बाद, मालदीव गुरुवार को फिर से सारक विदेश मंत्रियों की बैठक में भारत के बचाव में आया, जिसने भारत को पाकिस्तान में 19 वें सारक शिखर सम्मेलन के प्रस्ताव को अवरुद्ध करने में मदद की।  इस्लामाबाद शिखर सम्मेलन के लिए मेजबान है जो 2016 में होने वाला था लेकिन उसी साल सीमा पार से आतंकवादियों द्वारा किए गए उरी आतंकी हमले के कारण भारत द्वारा इस आयोजन का बहिष्कार करने के आह्वान के बाद निलंबित कर दिया गया था। 

यह पहली बार नहीं था कि मालदीव ने बहुपक्षीय मंच पर भारत को महत्वपूर्ण सहायता प्रदान की।  मई में एक ओआईसी की बैठक में, मालदीव ने उस संगठन द्वारा किसी भी कार्रवाई का समर्थन करने से इनकार कर दिया, जिसने "इस्लामोफोबिया" के लिए भारत को बाहर कर दिया था।  यहां तक ​​कि जब ओआईसी ने भारत पर हमले करना शुरू किया, तब मालदीव ने कहा कि इस्लामोफोबिया के लिए भारत को बाहर करना न केवल तथ्यात्मक रूप से गलत होगा, बल्कि दक्षिण एशिया में धार्मिक सद्भाव के लिए हानिकारक होगा।

 मालदीव को भारत द्वारा कोविद -19 के दौरान दिए गए 250 मिलियन डॉलर का वित्तीय पैकेज मालदीव को मिला सबसे बड़ा वित्तीय समर्थन था।  2018 में दिए 1.4 बिलियन डॉलर और सामुदायिक परियोजनाओं के लिए नकद अनुदान के साथ, भारत मालदीव का अब तक का सबसे बड़ा दानदाता है।

3) 1 नवंबर से शुरू होंगी क्लासेस:

 विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार, प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए शैक्षिक सत्र 2020-21 1 नवंबर से शुरू होगा, जिसने शैक्षणिक संस्थानों को अक्टूबर 2020 तक प्रवेश / प्रवेश-आधारित प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने का निर्देश दिया है।  ।

 हालांकि, योग्यता परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा में देरी के मामले में, विश्वविद्यालय 18 नवंबर से सत्र शुरू कर सकते हैं, यूजीसी द्वारा जारी किए गए नवीनतम दिशानिर्देश कहते हैं।

यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को शैक्षणिक सत्र 2020-21 और 2021-22 के लिए छह-दिवसीय सप्ताह के पैटर्न का पालन करने के लिए कहा है।


विश्व रोगी सुरक्षा दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a.    10 जनवरी

b.    17 सितम्बर

c.    12 मार्च

d.    18 अप्रैल

किस देश ने हाल ही में चीन से कपास, बाल सम्बन्धी उत्पादों, कंप्यूटर घटकों और कुछ वस्त्रों सहित आठ चीनी वस्तुओं पर प्रतिबंध लगा दिया है?

a.    अमेरिका

b.    नेपाल

c.    पाकिस्तान

d.    बांग्लादेश


👉Visit us: Daily Current Affairs Videos in Hindi

👉Follow us: You Tube Telegram Facebook Twitter


No comments:

Post a Comment