UPPSC सामान्य अध्ययन


देश में चुनावों का मौसम है और इस माहौल में हर कोई चुनावों को लेकर ही बात करता हुआ नज़र आ रहा है। चुनावों की वजह से कई कार्यक्रमों में बदलाव हो रहे हैं जैसे आपने देखा होगा कि इस साल होने वाले आईपीएल के लिए भी अलग तरह की Schedule जारी की गयी है। इन्हीं चुनावों की वजह से Prelims के Date भी बदल गए हैं और इन्हीं चुनावों की वजह से अब UPPSC की Prelims के डेट्स भी आगे बढ़ा दिये गए हैं। पहले यह एग्जाम 17 मार्च को होने थे लेकिन Latest Information के अनुसार अब यह परीक्षा July में होंगे। अब इस घोषणा से कुछ लोग तो निराश होंगे लेकिन अधिकांश Students के मन में खुशी ही हुई है क्योंकि अब उन्हें अपनी तैयारी करने के लिए थोड़ा समय और मिल गया है।

और बस इसी को ध्यान में रखते हुए आज के Book Review Series के Episode में मैं आपको ऐसी किताब के बारे में बताने वाली हूँ जो आपको इस Extended Time Period में काफी मदद करने वाली है। तो अब और देर ना करते हुए चलिये जानते हैं आज की सिरीज़ में कौन सी किताब आपके सामने आने वाली है?

तो दोस्तों, इस किताब का नाम है UPPSC सामान्य अध्ययन पेपर 1 प्रैक्टिस सेट। इस किताब के Author हैं – डॉ रंजीत सिंह। डॉ सिंह खुद एक आईएएस अधियाकरी हैं और इनकी Selection Rank 49 थी। डॉ सिंह का हमेशा से ये मानना रहा है कि लोग पीसीएस को यूपीएससी की तर्ज पर समझ कर उसकी तैयारी करते रहते हैं जिसके कारण उन्हें सफलता नहीं मिल पाती और उनका ये भी मानना है कि किसी भी परीक्षा में सफल होने के लिए यह जरूरी है कि Students को Practice करने का भरपूर मौका मिल सके। और बस इसी ख्याल को ध्यान में रखते हुए उन्होने आपके लिए यह किताब तैयार की है।

इस किताब में आपको पिछले दो साल के Solved Papers मिलेंगे, यानि साल 2023 और 2022 में हुए Prelims Exam में पूछे गए Paper भी आपको इस किताब में मिलेंगे। और इन Papers के सही Solution भी आपको इस किताब में दिये गए हैं। दोस्तों, इन Solved Papers का फायदा ये है कि इन्हें सॉल्व करने से आपको ये पता चल जाता है कि परीक्षा में Latest ट्रेंड क्या चल रहा है और सवाल किस तरह से पूछे जा रहे हैं। और हाँ आपको सिर्फ सवाल ही नहीं मिलेंगे बल्कि उन सवालों के जवाब भी मिलेंगे और वो भी फुल एक्सप्लनेशन के साथ।

इन दो Solved Papers के साथ साथ आपको इस किताब में आपको 18 Practice Sets भी मिलेंगे जो खास तौर पर आपकी प्रैक्टिस को ध्यान में रख कर तैयार किया गए हैं। इन Solved Papers में आपको Questions उसी पैटर्न पर मिलेंगे जो परीक्षा में पूछे जाते हैं।

और ये किताब अब आपके लिए और भी इंपोर्टेंट इसलिए हो जाती है क्योंकि अब आपको परीक्षा के लिए थोड़ा समय और मिल गया है और जैसा कि आप जानते ही हैं कि परीक्षा के अंतिम दिनों में आपको दो ही चीजों पर फोकस करना चाहिए – रिवीजन और प्रैक्टिस टेस्ट। और ये किताब आपको इन दोनों में ही मदद करती है।

यदि आप रिवीजन की बात करें तो इस प्रैक्टिस टेस्ट को सॉल्व करने से आपको यह पता चल जाएगा कि आप कहाँ गलतियाँ कर रहे हैं और कौन से Topics आपने अच्छी तरह कवर कर लिए हैं। और प्रैक्टिस टेस्ट लेने के लिए आपके पास 18 सेट हैं जिन्हें आप डेली बेसिस पर सॉल्व कर सकते हैं।

और हाँ ऐसा नहीं है कि आपको सिर्फ क्वेस्चन सेट मिलेंगे बल्कि Questions के आन्सर भी इस किताब में ही दिये गए हैं और वो भी व्याख्या सहित। दोस्तों, व्याख्या देने के पीछे हमारी मंशा ये है कि आप सवालों के जवाब के साथ साथ उसके पूरे कान्सैप्ट को भी समझ सकें। और यदि आपको कहीं कोई दिक्कत भी हो रही है तो आप इन Expalantions की मदद से उन्हें भी क्लियर कर सकते हैं।

दोस्तों, यह किताब वैसे तो PCS को ध्यान में रख कर तैयार की गयी है लेकिन जब आप इसे ध्यान से पढ़ेंगे तो आप पाएंगे कि आप इसे उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित करने वाले और भी Exams के लिए भी USE किया जा सकता है।

फिलहाल तो यह किताब सिर्फ हिन्दी में उपलब्ध है लेकिन बहुत जल्द ही हम इसका अंग्रेजी संस्करण भी आपके लिए ले कर आएंगे।

दोस्तों, प्रभात एग्जाम्स हमेशा से आप जैसे कंडीडटेस की जरूरतों पर कुछ नया और कुछ Relevant करने की कोशिश करता रहता है और इसी कड़ी में हम आपको अलग अलग Eggjams से संबन्धित बेहतरीन किताबों के बारे में बताते रहते हैं।