UPSC की परीक्षा देने वाले Aspirants के लिए 2 बहुत बड़ी खुश्खाब्रियाँ सामने आई हैं. हाई कार्ट ने UPSC  के लिए Aspirants एक बहुत ही महवपूर्ण फैसला लिया. आइये जानते है क्या है ख़बरें विस्तार से.


हाल ही में अभी UPSC ने 8 Aspirants को Mains की परीक्षा देने के लिए स्वीकृति नहीं दी थी क्युकि इनमें से 6 छात्रों के पास EWS की Certificate नहीं थे और 2 के पास ग्रेजुएशन का फाइनल Certificate नहीं था. इस बात का विरोध करते हुए इन् 8 Aspirants ने Supreme Court में याचिका दर्ज करई. जिसमें Supreme Court ने ये फैसला सुनाया की ये सभी अभ्यर्थियों को पूर्ण रूप से इस परीक्षा को देने का अधिकार है और UPSC उनसे ये अधिकार नहीं छिन सकता. जिसकी इस बयान के कारण अब वे आठों Aspirants UPSC Mains की परीक्षा दे सकेंगे.


अब बात करते हैं हम अपनी अगली खबर की. हर बार ऐसा होता है की UPSC देने वाले कई Aspirants उसमें असफल हो जाते हैं पर वो ये नहीं जान पाते की वो असल में कौनसे विषय में और किस वजह से असफल हुए. जिस कारण वो Confuse हो जाते है की उन्हें अगली बार में आखिर कौन से विषय की तैयारी पहले कर लेनी चाहिये. इन् सब परेशानियों को देखते हुए UPSC देने वाले अभ्यर्थियों ने कार्ट में एग्जाम के बाद आंसर की देने की मांग की है. जिस पर 13 सितम्बर को जुदिसिअरी चंद्रधारी जी ने कहा है की ये मांग गलत नहीं है ये इनका फंडामेंटल राईट बनता है. इस लिए इस पर सुनवाई की जाएगी. जी हाँ सही सुना आपने Supreme Court ने UPSC के अभ्यर्थियों की मांग को मंज़ूरी दे दी है और इसपर सुनवाई की तारीख तय कर 26 सितम्बर रख दी है.


पर इसी बीच UPSC के लॉयर का बयान भी सामने आया है जिसमें वो Supreme Court को ये कहते हुए नज़र आ रहे हैं की इस पुरे मामले की सुनवाई Delhi  हाई कार्ट कर ही क्यों रही है ये एग्जामिनेशन प्रोसेस है तो इसे CAT यानि की सेंटल एडमिनिस्ट्रेशन ट्रिब्यूनल को करना चाहिये.


बात यहाँ CAT की करें तो वो अक्सर स्टूडेंट्स के FAVOUR में नहीं रहते जिस वजह से ये हो सकता है की अभ्यर्थियों को ये लगा हो की शायद वो UPSC का FAVOUR करे इस लिए उन्होंने सीधा Supreme Court का दरवाज़ा खटखटाया.


खैर बात अभी की करें तो अभी तक डेल्ही Supreme Court अभ्यर्थियों को ही फवौर करता नज़र आ रहा है अगर ऐसा ही चलता रहा तो हो सकता है बयान इन्ही के फवौर मैं हो. और आपको आपकी UPSC की परीक्षा के बाद आंसर की मिल जाये.


और अगर कहीं भी आपकी आंसर शीत में गलती होगी तो आप सुधारवा सकते हैं.