एक SERIOUS  ASPIRANT को क्या नहीं करना चाहिए 


दोस्तों, पिछले कई Videos में हमने यह बात की है कि यूपीएससी Qualify करने के लिए आपको क्या करना चाहिए लेकिन आज के वीडियो में हम इस बारे में बात करेंगे कि यूपीएससी Qualify करने के लिए आपको क्या नहीं करना चाहिए। जी हाँ, चौंकने की जरूरत नहीं है। यूपीएससी आपका लक्ष्य है और लक्ष्य को पाने के लिए सही कर्म जीतने जरूरी हैं, उतना ही जरूरी यह जानना भी है कि आखिर लक्ष्य को पाने के लिए क्या नहीं करना जरूरी है।


Never Lose Focus – आप किस काम के लिए इतना त्याग कर रहे है, किस चीज को पाने के लिए आप दिन रात सब भूल कर मेहनत कर रहे हैं, आपको भविष्य में क्या चाहिए जिसके लिए आप अपना वर्तमान झोंक देने के लिए तैयार हैं। अब इन सभी सवालों का जवाब एक ही है – यूपीएससी और इन सभी सवालों का जवाब आपको कभी नहीं भूलना चाहिए। दोस्तों, यूपीएससी की तैयारी कम से कम दो साल का समय मांगती है और इन दो सालों के 730 दिन में एक भी दिन के लिए आपका फोकस अपने एम से भटकना नहीं चाहिए। ऐसा करना मुश्किल जरूर है लेकिन यदि आपके मन में अपने लक्ष्य को पाने की दृढ़ इच्छा है तो आप कुछ दिनों के अभ्यास से आसान से अपना फोकस बना सकते हैं।


Attempting Multiple Exams – यूपीएससी की तैयारी करते समय और भी परीक्षाओं में किस्मत आजमाना बहुत ही कॉमन प्रैक्टिस है और लगभग 80 प्रतिशत लोग इसे फॉलो करते हैं। लेकिन जो सिरियस Aspirant होते हैं वो सिर्फ और सिर्फ एक ही परीक्षा पर फोकस करते हैं और वो Exam है – यूपीएससी। ऐसा करने के पीछे कई कारण हैं। जैसे कि मान लीजिए आप यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं और बीच में आपका मन करता है कि आपके राज्य की पीसीएस परीक्षा के फॉर्म्स भी भर देना चाहिए। अब आपने फॉर्म तो भर दिया और आपको लगता है कि दोनों ही परीक्षाओं का सिलैबस More or Less एक जैसा ही है तो आप दोनों की तैयारी कर सकते हैं। लेकिन यहीं आप गलत हो जाते हैं क्योंकि स्टेट पीएससी की परिकक्षा में एक अच्छा खासा पॉर्शन उस राज्य से संबन्धित बातों का भी होता है। अब आपको अपनी यूपीएससी की तैयारी करते हुए पीसीएस की परीक्षा भी देनी है तो आप थोड़ा सा उस ओर भी खुद को Divert करेंगे और इसका असर कहीं न कहीं आपकी यूपीएससी की तैयारी पर पड़ता है। इसके अल्वा यदि आप दूसरे परीक्षा में पास कर गए तो आप Over Confident हो सकते हैं और यूपीएससी की तैयारी में ढिलाइ हो सकती है इसके उलट यदि आप पीसीएस की परीक्षा में पास नहीं करते हैं तो इस बात के बहुत High Chances हैं कि आपका अपने ऊपर भरोसा कम हो जाएगा और आप यह सोचने लगें कि इस परीक्षा में भी पास नहीं हो सका तो यूपीएससी तो बहुत दूर की कौड़ी है। कुल मिला कर आपको यूपीएससी की तैयारी करते समय अपना पूरा ध्यान सिर्फ और सिर्फ यूपीएससी पर ही रखना चाहिए।


Not  Following The Syllabus – Syllabus यूपीएससी की परीक्षा का सबसे अहम Part है और अधिकांश लोग इसे ही Seriously नहीं लेते। लेकिन यदि आप वाकई यूपीएससी की तैयारी कर रहे हैं और Qualify करना चाहते हैं तो इसे हर दिन पढ़ने की आदत बनाइये और यदि संभव हो तो इसे घोल कर पी जाइए। अक्सर देखा गया है कि स्टूडेंट्स किताबें खरीद कर लाते हैं और उसे खोल कर पढ़ने बैठ जाते हैं लेकिन किसी भी सब्जेक्ट या टॉपिक को पढ़ने से पहले उसके सिलैबस को बहुत अच्छी तरह से पढ़िये। इसमे आप हर सब्जेक्ट को Include करिए, Current Affairs और Csat को भी।


Good company – A Man is Known By The Company He Keeps। यानि आप जैसी संगत में रहते हैं आपकी प्रकृति भी वैसी ही हो जाएगी। यदि आप चोरों के बीच में रहेंगे तो आप सारा दिन सिर्फ चोरी के तरीकों के बारे में सुनेगे और एक दिन उनकी बातों से प्रभावित होकर खुद भी उसी राह पर चल पड़ेंगे। इसी तरह यदि आप ऐसे लोगों के साथ रहेंगे जो दिन भर विज्ञान की बातें करते हैं तो धीरे धीरे आपको भी विज्ञान में Interst आने लगेगा और आप भी विज्ञान पढ़ना चाहेंगे। तो यदि आप यूपीएससी Qualify करना चाहते है तो ऐसे लोगों की संगत में रहिए जो Seriously यूपीएससी की तैयारी करते हैं। इससे ना सिर्फ आपको ग्रुप डिस्कशन का फायदा मिलेगा बल्कि आपको कई प्रकार की Information भी आपके सामने आएगी जो शायद ऐसे आप नहीं जान पाते।


Not Having An Open Mind – यूपीएससी और आपके बीच एक और बड़ी रुकावट है आपकी Biasness। यूपीएससी Qualify करने के लिए अपने मन से हर प्रकार का Bias निकाल दीजिये और फिर हर घटना, हर इवैंट को एक Neutral फ्रेम ऑफ माइंड से समझने की कोशिश कीजिए। मेंस में जो सवाल पूछे जाते हैं उसको लेकर Candiadtes से यही एकस्पेक्ट किया जाता है कि वे किताबों में छपी हुई Information की बजाय अपने विचारों को स्पष्ट रूप से Present करें।


दोस्तों, यूपीएससी Qualify करने के लिए यह जरूरी है आप यूपीएससी को समझें क्योंकि इसे समझे बिना आप सिर्फ इसके भंवर में फंस कर इधर से उफ=धार भटकते रहेंगे।