Hindi Medium वाले कैसे तैयार करें Basics ?


हिंदी माध्यम के UPSC अभ्यर्थी अक्सर यह जानना चाहते हैं कि हम सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के दौरान क्या पढें और क्या ना पढें। अब हर साल इंग्लिश की तुलना में हिन्दी के स्टूडेंट्स की संख्या कम ही रहती है और इसके कारण कई प्रकार की भ्रांतियाँ लोगों के मन में घर कर गयी हैं। सबसे बड़ा भ्रम यह है कि हिन्दी मीडियम के स्टूडेंट्स को बढ़िया किताबें और स्टडी मटिरियल नहीं मिल पाती जिसके कारण उनका basics clear नहीं होता और वे परीक्षा में पिछड़ जाते हैं। इसलिए आज हम बात करेंगे कि हिन्दी मीडियम के स्टूडेंट्स अपनी basics को कैसे strong कर सकते हैं।


जैसा कि हम सभी यह जानते हैं कि इस परीक्षा की तैयारी के लिये किताबें ही हमारा प्राइमरी सोर्स हैं तो हम सामान्य अध्ययन के अंतर्गत आने वाले भागों के बारे में और उनके लिये उपयोगी पुस्तकों और online sources के बारे में जानेंगे।


इतिहास के लिये कक्षा नौ से लेकर कक्षा बारह  तक की NCERT किताबें व स्पेक्ट्रम की "आधुनिक भारत का संक्षिप्त इतिहास" और बिपिन चंद्रा की "आजादी के बाद का भारत" पुस्तकें उपयोगी होंगी। ध्यान रहे कि नये सिलेबस में स्वतंत्रता के बाद के इतिहास के बारे में भी पूंछा जाता है तो यदि हो सके तो रामचंद्र गुहा की "भारत गांधी के बाद" का भी अध्ययन कर सकते हैं।


भूगोल के लिये भी कक्षा नौ से लेकर बारह  तक की NCERT किताबें और यदि इसके बाद भी आवश्यकता पड़े तो महेश बर्णवाल या माजिद हुसैन की किताबों से अधययन किया जा सकता है।


राज्यव्यवस्था की तैयारी के लिये आप एम० लक्ष्मीकांत की "भारतीय राज्यव्यवस्था" और मेन्स एग्जाम के पेपर - 2 के लिये "भारतीय शासन" पढ़ सकते हैं।


अर्थव्यवस्था भाग के लिये रमेश सिंह अथवा लाल एंड लाल की किताब, कक्षा नौ से लेकर बारह  तक की NCERT किताबें और भारत सरकार द्वारा प्रकाशित "आर्थिक सर्वेक्षण" और "बजट" इत्यादि से तैयारी कर सकते हैं।


पर्यावरण कि लिये NCERT का अध्ययन करें, साइंस रिपोर्टर, पर्यावरण मंत्रालय की वेबसाइट (envfor.nic.in), इसके अतिरिक्त द हिंदू और इंडियन एक्सप्रेस अखबारों की मदद भी ले सकते हैं।


विज्ञान व प्रौद्योगिकी को तैयार करने के लिये छ्ठवीं  से दसवीं  Class की NCERT की किताबें तथा विज्ञान व प्रौद्योगिकी से जुड़े करंट अफ़ेयर्स (Current Affairs) जैसे कि विज्ञान व प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में क्या विकास हो रहा है जैसे विषयों से जुडे सवालों की तैयारी आप न्यूजपेपर्स या websites के माध्यम कर सकते हैं।


भारतीय संस्कृति के लिये पुष्पा बिष्ट सिन्हा की किताब है जो कि जवाहर बुक डिपो (दिल्ली) द्वारा प्रकाशित है तथा इस अतिरिक्त एनसीईआरटी (NCERT) की फाईन आर्ट की किताब से भारतीय कला का इतिहास पढ़ सकते हैं।


आंतरिक सुरक्षा मुख्य परीक्षा का एक टापिक है और इसके लिये टाटा मैक्ग्रा हिल की एक किताब है जो अशोक कुमार आईपीएस और विपुल कुमार द्वारा लिखी गई है। इसके अलावा आप गृह मंत्रालय की websites से भी जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं।


अंतर्राष्ट्रीय संबंध के लिये किसी भी अच्छी कोचिंग व टीचर के नोट्स से तैयारी की जा सकती है और साथ ही साथ विदेश मंत्रालय की वेबसाईट जो कि mea.gov.in है से सूचनाएँ ली जा सकती हैं।


भारतीय समाज की तैयारी के लिये श्याम चरण दुबे लिखित एक पतली सी किताब है जो कि नेशनल बुक ट्रस्ट (nbtindia.gov.in) द्वारा प्रकाशित है इसके अलावा आपको ग्यारहवीं  और बारहवीं Class की NCERT समाजशास्त्र की किताबें भी पढ़नी चाहिए।


एथिक्स मेन्स परीक्षा पेपर - 4 के लिये मनोविज्ञान की NCERT पुस्तकें पढ़ें पर ध्यान रहे कि इसे बहुत गहराई से नहीं पढ़ना है, क्योंकि इनमे दर्शनशास्त्र का भी भाग रहता है। देखा जाये तो इस विषय की तैयारी किसी विशेष किताब से नही की जा सकती किन्तु यदि आप कुछ प्रमुख और अच्छे लेखक या प्रशासनिक विचारकों (Administrative Thinkers) की Philosophy जैसे भारतीय दर्शन में गांधी जी इत्यादि देखें तो इसमें काफी मदद मिल सकती है।


करंट अफेयर्स इस परीक्षा की तैयारी का एक महत्वपूर्ण भाग है मुख्यत: प्रारंभिक परीक्षा तथा मेन परीक्षा में भी अधिकांश प्रश्न इस भाग से पूंछे जा रहे हैं। और इसकी उचित प्रकार से तैयारी के लिये कुछ प्रमुख अखबार हैं जैसे - द हिंदू, दैनिक जागरण (राष्ट्रीय संस्करण), नई दुनिया, दैनिक भास्कर से भी उपयोगी सामग्री पढ़ सकते हैं। इसके अतिरिक्त बिज़नेस स्टैण्डर्ड जो हिंदी में भी उपलब्ध है उसके आर्थिक मुद्दे व सम्पादकीय पृष्ठ को पढ़ सकते हैं। इसके अलावा आप कुछ महत्वपूर्ण टीवी चैनल का समाचर और debates भी देखेंl जैसे - राज्यसभा टीवी, लोकसभा टीवी, डीडी न्यूज़ इत्यादि। इससे आपको किसी भी घटना पर राय बनाने में मदद मिलेगी।