UPSC EPFO EXAM क्या होता है ?


आप सभी ने ईपीएफओ का नाम तो सुना ही होगा। यह एक सरकारी योजना है जिसके माध्यम से सरकार अपने कर्मचारियों के भविष्य और आर्थिक सुरक्षा की व्यवस्था करती है। अभी कुछ दिनों पहले ही यूपीएससी ने EPFO अधिकारियों की नियुक्ति के लिए अधिसूचना जारी की है और इस बार आयोग ने bumper vacancy की भी घोषणा की है। तो क्या है EPFO, इसकी परीक्षा कब होगी और इससे जुड़ी सभी अहम जानकारियाँ जानेंगे आज के वीडियो में।


EPFO का पूरा नाम Employees’ Provident Fund Organisation यान कर्मचारी भविष्य निधि संगठन है। यह एक रिटायर्मेंट प्लान है। ईपीएफ स्कीम के तहत कर्मचारी और नियोक्ता द्वारा हर माह एक बराबर धनराशि का योगदान किया जाता है। यह मिलने वाले मूल वेतन और महंगाई भत्ते का 12 प्रतिशत होता है। इस स्कीम में कंपनी का 8.33 प्रतिशत हिस्सा कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) के लिए जमा किये जाते हैं। इसी संगठन में काम करने के लिए यूपीएससी ने एक अधिसूचना जारी की है। UPSC द्वारा जारी ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक, कर्मचारी भविष्य निधि संघठन (EPFO) में एनफोर्समेंट ऑफिसर या अकाउंट ऑफिसर पदों पर कुल 418 भर्तियां निकाली हैं, इसके अलावा असिस्टेंट प्रोविडेंट फंड कमिश्नर (Assistant Provident Fund Commissioner) पोस्ट पर भी 159 भर्तियां निकाली हैं. इस तरह से EPFO में कुल 577 पदों पर भर्तियां किया जाना है। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक, कर्मचारी भविष्य निधि संघठन (EPFO) की इन भर्तियों में एनफोर्समेंट ऑफिसर या अकाउंट ऑफिसर (Enforcement Officer/Accounts Officer) कर्मचारियों को 7th CPC में Level-8 कैटेगरी की सैलरी दी जाएगी और असिस्टेंट प्रोविडेंट फंड कमिश्नर (Assistant Provident Fund Commissioner) पोस्ट पर कर्मचारियों 7th CPC में Level-10 कैटेगरी की सैलरी दी जाएगी।


Exam pattern -

Enforcement Officer/Accounts Officer के पद के लिए उम्मीदवारों का चयन दो चरण की भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से किया जाएगा जिसमें प्रथम चरण में ऑनलाइन आवेदन किए हुए उम्मीदवारों की वस्तुनिष्ठ प्रकार की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके बाद प्रथम चरण में सफल उम्मीदवारों को दूसरे चरण में साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार होगी जिसमें MCQ प्रकार प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा कुल 300 अंको के लिए आयोजित की जाएगी और इसके लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा। परीक्षा में नेगेटिव marking भी लागू होगी और हर गलत जवाब के लिए एक तिहाई अंक कट जाएंगे। पहले चरण में shortlist होने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार कुल 100 अंकों का होगा और फ़ाइनल merit list साक्षात्कार और written exam में प्राप्त अंको के आधार पर ही बनाया जाएगा जिसमे written exam का weightage 75 प्रतिशत जबकि साक्षात्कार का 25 प्रतिशत होगा।


योग्यता -

सभी पदों पर होने वाली परीक्षा के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता स्नातक निर्धारित की गयी है। जहां तक आयु योगयता का सवाल है तो ईओ / एओ पद के लिए 18 से 30 वर्ष तक के आयु वाले आवेदन कर सकते हैं. वहीं एपीएफसी पदों के लिए 18 से 35 वर्ष के आयु वर्ग वाले आवेदन कर सकते हैं आयु की गणना की तारीख 17 मार्च 2023 निर्धारित की गयी है। परीक्षा के लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूआर वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क 25 रुपये भुगतान करना होगा. जबकि महिलाओं, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / पीडब्ल्यूडी के उम्मीदवारों को कोई ऑनलाइन शुल्क नहीं देना होगा।


Form भरने का तरीका

• UPSC EPFO भर्ती के रिक्त पदों पर आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाना होगा. 

• इसके होमपेज पर आपको Apply Online पर क्लिक करना होगा। 

• इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म वाला page खुल जाएगा जिसे आपको सावधानीपूर्वक भरना होगा। 

• आवेदन फॉर्म में मांगे गए जरूरी डॉक्युमेंट्स अपलोड करें। 

• डॉक्युमेंट्स अपलोड करने के बाद पेमेंट वाला विंडो ओपें होगा जहां आपको परीक्षा की शुल्क का भुगतान करना होगा। 

• इसके बाद आपका आवेदना पूरा हो जाएगा और भविष्य के लिए आवेदन की एक कॉपी अपने पास संभाल कर जरूर रखें।


सिलैबस –

जैसा कि हमने आपको बताया, पहले चरण में लिखित परीक्षा होगी जो MCQ टाइप होगी। इसमे निम्नलिखित विषयों से प्रश्न पूछे जा सकते हैं –

• सामान्‍य अंग्रेजी-उम्‍मीदवार की अंग्रेजी भाषा की समझ और उसके शब्‍दों के प्रयोग का मूल्‍यांकन करने के लिएभारतीय स्‍वतंत्रता संग्राम
 
• वर्तमान घटनाएं और विकास संबंधी मुद्दे 

• भारतीय राजनीति और अर्थव्‍यवस्‍था 

• सामान्‍य लेखा सिद्धांत 

• औद्योगिक संबंध और श्रम कानून 

• सामान्‍य विज्ञान और कंप्‍यूटर अनुप्रयोगों का ज्ञान 

• सामान्‍य मानसिक क्षमता और अभियोग्‍यता 

• भारत में सामाजिक सुरक्षा


परीक्षा के विस्तृत सिलैबस के लिए आप आयोग की आधिकारिक वैबसाइट visit कर सकते हैं।


इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख 17 मार्च 2023 है और परीक्षा की तिथि की घोषणा आने वाले समय में की जाएगी।