यूपीएससी की तैयारी में previous year questions कितने इंपोर्टेंट होते हैं यह बात तो आप समझते ही होंगे। लेकिन आपको यह भी पता होगा कि पिछले साल के सवालों को एक जगह इकट्ठा कर पाना या उन्हें एक ही किताब में ढूंढ पाना कितना मुश्किल काम है। अब तैयारी करते करते आप संकलन का काम करने बैठ गए तो आपका कीमती समय बर्बाद होगा जिसका नुकसान परीक्षा में हो सकता है। इसलिए आज के वीडियो में हम आपको बताएँगे कि कैसे आप पिछले 30 साल के previous year questions घर बैठे आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। तो बने रहिए हमारे साथ।


दोस्तों, आज हम आपको 5 ऐसी किताबों के बारे में बताने वाले हैं जो आपकी तैयारी को अधिक शार्प और precise बना देंगी। यह किताबें प्रभात बुक्स की ओर से खास यूपीएससी और state pcs के अभ्यर्थियों को ध्यान में रख कर तैयार की गयी हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि किताबें तो बाज़ार में ढेर सारी उपलब्ध हैं और हर कोई अपनी किताब को सबसे बेहतर बताता है तो आखिर इन किताबों में ऐसा क्या खास है? तो आपको बता दें कि ऐसी किताब आपको बाज़ार में और कहीं नहीं मिलेगी। इन किताबों का एक unique स्टाइल है जो इन्हें अन्य question banks से अलग बनाता है। इन किताबों में आपको हर विषय के year wise questions तो मिलेंगे ही साथ ही इन्हें topic wise segregate भी किया गया है ताकि आप किसी भी टॉपिक को पढ़ने के बाद उस पर आधारित टेस्ट आसानी से ले सकें। तो आइए जानते हैं वे कौन सी किताबें हैं जिनके बारे में हम बात कर रहे हैं


1. भारतीय इतिहास – इतिहास का विषय प्री के संदर्भ में बहुत ही महत्वपूर्ण है। इतिहास एक बड़ा विषय है जिसका सिलैबस भी बहुत विशाल है। इस किताब में 1992 से 2022 तक पूछे गए सभी सवालों को संकलित तो किया ही गया है साथ ही उन्हें अलग अलग topics में विभाजित भी किया गया है। इसके अलावा इसमे विभिन राज्यों की civil सेवा परीक्षाओं में पूछे गए सवालों को भी इंक्लुड किया गया है। इस किताब में आपको सत्रह हज़ार से भी अधिक सवाल मिलेंगे, जी हाँ सत्रह हज़ार से भी अधिक। आपको इस किताब में विभिन्न कालखण्डों पर आधारित प्रश्नों के अलावा कला और संस्कृति पर आधारित सवाल भी मिलेंगे और इसके अलावा आपको चैप्टर wise नोट्स इस किताब में मिल जाएंगे।


2. भारतीय राजव्यवस्था और शासन – राजव्यवस्था का विषय यूपीएससी के aspirants में काफी लोकप्रिय है लेकिन क्या आप जानते हैं कि सबसे ज्यादा गलतियाँ भी इसी सेक्शन में होती हैं। इसीलिए हम आपके लिए लेकर आए हैं फोकस सिरीज़ की पुस्तक भारतीय राजव्यवस्था और शासन जिसमे 1992 से लेकर 2022 तक पूछे गए सभी प्रश्नों के अलावा आपको मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार इत्यादि राज्यों के previous year questions भी मिल जाएंगे और वो भी एक ही जगह पर। इतना ही नहीं इस किताब के सवालों को chapter wise segregate किया गया है ताकि आप अपनी सुविधानुसार chapter पढ़ कर उसके सवाल attempt कर सकें।


3. भूगोल और पर्यावरण – भूगोल का विषय वैसे तो syllabus के हिसाब से छोटा जान पड़ता है लेकिन यदि आप इसकी तैयारी अच्छे से नहीं करेंगे तो परीक्षा में एक भी सवाल हल नहीं कर पाएंगे। आपकी तैयारी को और बेहतर बनाने के मकसद से ही हम आपके लिए focus series में भारतीय भूगोल और पर्यावरण की एक ऐसी किताब लेकर आए हैं जिसमे आपको 30 सालों के सवाल के साथ साथ चैप्टर wise notes भी मिलते हैं। इस किताब में भारत के भूगोल और विश्व के भूगोल को अलग अलग खंडों में विभाजित किया गया है ताकि आपको पढ़ते समय clarity रहे।


4. आर्थिक एवं सामाजिक विकास – दोस्तों, अर्थव्यवस्था एक डाइनैमिक subject है जिसमे हर साल नए सवाल जुडते रहते हैं लेकिन साथ ही पुराने सवालों की अहमियत भी बनी रहती है। इसी पक्ष को ध्यान में रखते हुए हम फोकस सिरीज़ में आपके लिए आर्थिक एवं सामाजिक विकास के खंड से पूछे गए सवालों का संकलन ले कर आए हैं जिसको पढ़ने और हल करने के बाद आप आसानी से इस विषय के सवालों और फोकस areas का आकलन कर सकते हैं।


5. सामान्य विज्ञान – दोस्तों, विज्ञान एक tricky विषय है जो स्टूडेंट्स को काफी परेशान कर सकता है, खास कर उनको जिनका background science का नहीं है। लेकिन आपको घबड़ाने की जरूरत नहीं है। फोकस series की सामान्य विज्ञान की किताब विज्ञान विषय से संबन्धित आपके सभी doubts को दूर कर देगी। इसे पढ़ने के बाद आप इस विषय के सवालों को आसानी से अटैम्प्ट कर पाएंगे।


दोस्तों, इन किताबों का संकलन और guidance आईएएस अधिकारी दीपक आनंद जी ने किया है। दीपक आनंद जी का जन्म बिहार में हुआ और 2007 में उन्होने आईएएस की परीक्षा पास की जिसके बाद वे निरंतर अपनी सेवाएँ बिहार राज्य में ही दे रहे हैं। तो आप इस किताब के सवालों की authenticity पर भी पूरा भरोसा कर सकते हैं क्योंकि इसको तैयार करने में खुद एक आईएएस अधिकारी ने बड़ी भूमिका निभाई है।


UPSC BOOKS :- 


Best Upsc Book

BUY NOW