यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे है तो आपने एसएससी का नाम तो जरूर सुना होगा। यह केंद्र सरकार में नियुक्ति का सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म माना जाता है। लेकिन यदि आपने सिर्फ एसएससी का नाम सुना है और आपको इसकी कोई जानकारी नहीं है तो आज का यह विडियो मिस ना करें क्योंकि आज के विडियो में हम एसएससी से संबन्धित पूरी जानकारी देने जा रहे हैं।

SSC का मतलब Staff Selection Commission होता है। यह अलग अलग पदों के लिए अलग अलग योग्यता पर आधारित परीक्षाएँ आयोजित करती है। लेकिन आज हम एसएससी सीजीएल पर फोकस करेंगे। सीजीएल का आर्ट होता है कंबाइंड ग्रेजुएट लेवेल। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है इस परीक्षा में बैठने के लिए उम्मीदवार का ग्रेजुएट होना आवश्यक है। एज लिमिट सबसे कम 18 और सबसे ज्यादा 30 रखी गई है लेकिन यह पोस्ट पर भी निर्भर करता है। किसी किसी पोस्ट के लिए 18 से 27 साल रहती है। वही किसी किसी पोस्ट के लिए 21 से 30 साल या 32 साल भी रहती है।

अगर आप रिजर्व कैटेगरी से आते हैं तो आपको रिलैक्सेशन मिलता है जैसे की –

• OBC के लिए 3 साल का 

• SC/ST कैंडिडेट को 5 साल का 

• PWD कैंडिडेट के लिए 10 साल 

• PWD OBC कैंडिडेट के लिए 13 साल और 

• PWD SC/ST कैंडिडेट के लिए 15 साल का रिलैक्सेशन मिल जाता है।

जनरल और ओबीसी कैटेगरी के लिए जो फीस है वह है 100। फीमेल कैंडीडेट्स और अदर कैटेगरी के कैंडिडेट को एप्लीकेशन फीस देना नहीं पड़ता है। 

इस परीक्षा में 4 स्‍तर पर पेपर होता है। जिसमें पहले दो स्तर कंप्यूटर आधारित वस्तुनिष्ठ परीक्षाएं हैं, जबकि तीसरा अंग्रेजी और हिंदी दोनों में आयोजित की जाने वाली एक वर्णनात्मक कलम और पेपर आधारित परीक्षा है। वहीं 4 पेपर डीईएसटी और सीपीटी का होता है। किसी किसी पोस्ट के लिए स्किल टेस्ट होता है और कुछ कुछ पोस्ट होती है जिसमें Tier- ई के बाद डायरेक्ट ही डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होता है और पोस्टिंग की जाती है। 

सरकारी कर्मचारियों की सैलरी दो चीजों पर निर्भर करती है| पहली यह है की आप किस पद के लिए चुने गएँ हैं या आप किस पद को चुनते हैं  और दूसरा यह की आपकी पोस्टिंग किस शहर में हो रही है। पूरे देश को तीन भागों में बांटा गया हैं जिन्हें X, Y और Z class cities कहा जाता है। ‘X’ Class Cities के लिए चुने गए छात्रों की सैलरी सबसे ज्यादा होती है वहीँ Z’ Class Cities के लिए चुने गए छात्रों की सैलरी सबसे कम होती है। इन शहरों की सूची आप official website से प्राप्त कर सकते हैं। 

इस परीक्षा में नियुक्तियों की संख्या ज्यादा होती है तो इसमे competition भी काफी tough होता है। इसीलिए आप इसकी तैयारी को हल्के में नहीं ले सकते हैं। सिलैबस को देखें तो चार विषयों पर आपको ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। 

English ( अंग्रेजी )

अंग्रेजी की तैयारी करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी रीडिंग पर ध्यान देना चाहिए जितना ज्यादा से ज्यादा हो सके रीडिंग करें और जो समझ ना आए उसके बारे आप गूगल पे ट्रांसलेट सर्च कर सकते है जिसकी आपकी वोकैबुलरी अच्छी होती जाए। Vocabulary  रोज पढ़ें और नोट्स बनाने की आदत डालें। याद रखिए कि आपको हर दिन एक नया शब्द, मुहावरा सीखना है। ग्रामर पर ज्यादा ध्यान दें क्योंकि इससे direct सवाल भी पूछे जाते हैं। हर दिन कम से 25 से 50 सवाल जरूर हल करें। 

Reasoning ( रीजनिंग )

दोस्तों रीजनिंग सभी परीक्षा का स्कोरिंग पार्ट होता है इसलिए इसे अच्छे से पढ़ना बहुत ही ज्यादा जरुरी है , और ऐसे पढ़ने का सबसे अच्छा तरीका यह है की सबसे पहले आप अपने रीजनिंग Syllabus के कांसेप्ट को क्लियर कर ले उसके बाद आप प्रैक्टिस स्टार्ट कर दे और तब तक प्रैक्टिस करते रहे जब तक आपका सलेक्शन नहीं हो जाता है। इस विषय पर कमांड करने से आप 100 परसेंट सवाल हल कर सकते हैं और उन्हें पूरा करने में आपको ज्यादा समय भी नहीं लगेगा। 

General Awareness 

GS में अच्छे नंबर लाने के लिए आपको इससे रोज जुड़े रहना पड़ेगा , जैसे की आपको रोजाना करंट अफेयर्स पढ़ना होगा आपको , इसके अलावा आप Ncert पढ़ सकते हैं। 6 -12 तक की एनसीईआरटी इस परीक्षा के लिए काफी है। एसएससी सीजीएल में जीएस के सावल अधिकांशतः डाइरैक्ट ही होते हैं और ज्यादा फोकस करेंट अफ़्फ़्सैर्स पर होता है। इसलिए यदि आप हर दिन newspaper या साप्ताहिक अथवा मासिक मैगज़ीन पढ़ते हैं तो इस सेक्शन की तैयारी आसानी से कर सकते हैं। 

Quantitative Aptitude ( गणित )

गणित में सबसे पहले आपको अपना कांसेप्ट क्लियर करना होगा उसके बाद आपको बस प्रैक्टिस करना है जितनी बार आप एक ही बुक को हल कर पाए , आपके लिए उतना ही बेहतर होगा। इस सेक्शन को नज़रअंदाज़ बिलकुल ना करें क्योंकि यह हर चरण में होता है।