IAS परीक्षा के लिए किसी भी मुद्दे पर 360 डिग्री दृष्टिकोण रखने के लिए पृष्ठभूमि की जानकारी, अतिरिक्त डेटा और विभिन्न हितधारकों के विचारों को एकत्र करना होता है जिसमे पत्रिकाएँ प्रमुख भूमिका निभाती हैं। इसीलिए आज हम आपको 5 ऐसी पत्रिकाओं के बारे में बताएँगे जो सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए बहुत लाभकारी है। यह सभी पत्रिकाएँ हिन्दी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में प्रकाशित होती हैं और दोनों ही medium के स्टूडेंट्स के लिए उपयोगी हैं। 

योजना - योजना IAS परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ मासिक करेंट अफेयर्स पत्रिका में से एक है। यह सामाजिक-आर्थिक मुद्दों से संबंधित है, जो भारतीय दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण हैं। योजना पत्रिका भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा प्रकाशित की जाती है। कई सफल उम्मीदवारों ने योजना को यूपीएससी की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ पत्रिका बताया है। यूपीएससी मुख्य परीक्षा में हर साल एक या दो निबंध सीधे योजना पत्रिका से देखे जा सकते हैं। इसमें संघवाद, शासन, बजट, कृषि आदि जैसे महत्वपूर्ण विषयों को शामिल किया गया है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एनसीईआरटी और बुनियादी अध्ययन सामग्री को पढ़ने के बाद ही योजना को पढ़ें। 

कुरुक्षेत्र - भारत सरकार द्वारा प्रकाशित, कुरुक्षेत्र एक मासिक पत्रिका है जो विभिन्न मुद्दों पर सरकार के विचार प्रस्तुत करती है जबकि उन पर डेटा और विश्लेषण भी प्रदान करती है। यह सबसे अच्छी करंट अफेयर्स पत्रिकाओं में से एक है, जिसमें हाल ही में शुरू की गई सरकारी योजनाओं, पहलों आदि पर विशेष ध्यान दिया गया है। वास्तव में, यह पत्रिका लगभग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए सामान्य ज्ञान अनुभागों के एक अच्छे हिस्से को कवर करती है। विविध पृष्ठभूमि के लोगों के विविध दृष्टिकोणों को समाहित करते हुए, यह पत्रिका समूह चर्चा, कॉलेज साक्षात्कार और विभिन्न विषयों पर निबंध लेखन के लिए भी फायदेमंद है।

प्रतियोगिता दर्पण - 'प्रतियोगिता दर्पण' वह नाम है जो अब किसी भी सरकार या संस्थान से संबंधित प्रतियोगी परीक्षा देने के इच्छुक किसी भी उम्मीदवार के लिए अज्ञात नहीं है। प्रतियोगिता दर्पण वर्षों से प्रत्येक छात्र की सूची में शीर्ष पर रहा है। इसमें करंट अफेयर्स, सामान्य ज्ञान, भूगोल, अर्थव्यवस्था, राजनीति और इतिहास से संबंधित सामग्री शामिल है। पत्रिका द्वारा प्रदान की गई जानकारी परीक्षा के लिए प्रत्येक विषय के महत्व के अनुसार उपयुक्त और सही ढंग से रखी गई है।

इकोनॉमिक एंड पॉलिटिकल वीकली – इसे आमतौर पर ईपीडबल्यू के नाम से जाना जाता है। इस पत्रिका की विशेषता यह है कि यह बहस के लिए शिक्षाविदों, शोधकर्ताओं, नीति निर्माताओं, स्वतंत्र विचारकों, गैर-सरकारी संगठनों के सदस्यों और राजनीतिक कार्यकर्ताओं को एक साथ लाती है। इसमें अर्थशास्त्र, राजनीति, समाजशास्त्र, संस्कृति और पर्यावरण जैसे क्षेत्रों की एक विस्तृत श्रृंखला को शामिल किया जाता है। यह पत्रिका मुख्य परीक्षा में विश्लेषणात्मक प्रश्नों के उत्तर देने के लिए बहुत उपयोगी है, जो आपको किसी दिए गए स्टेटमेंट के बारे में टिप्पणी या चर्चा या विश्लेषण या आलोचनात्मक विश्लेषण करने के लिए कहता है। इस पत्रिका में दिए गए आंकड़े लिखित परीक्षा के साथ-साथ व्यक्तित्व परीक्षण के लिए सहायक भी हैं।

डाउन टू अर्थ (डीओडबल्यू) - पिछले कुछ वर्षों में सीएसई के पैटर्न को देखते हुए, पता चलता है कि यूपीएससी की परीक्षा में पर्यावरण का महत्व काफी बढ़ गया है। यह पाक्षिक पत्रिका न केवल आपको पर्यावरण के तहत विषयों की तैयारी करने में मदद करेगी, बल्कि आर्थिक सुरक्षा, आजीविका और स्वास्थ्य सहित राष्ट्रीय हित के अन्य विषयों की भी तैयारी करेगी। यह भारतीय समाज के सामने आने वाली प्रमुख चुनौतियों से संबंधित समाचार, दृष्टिकोण और ज्ञान को एक साथ क्लब करके प्रस्तुत करती है। यह भूगोल वैकल्पिक छात्रों के लिए भी बहुत उपयोगी है।