यूपीएससी की तैयारी शुरू से कैसे करे 


यूपीएससी की तैयारी शुरू करने वाले छात्रों के मन में अक्सर कई सारी दुविधाएँ रहती हैं। अनेक प्रकार के सवाल उनके मन में उठते रहते हैं और ऐसा होना स्वाभाविक भी है क्योंकि जब कोई इस समंदर में छलांग लगता है तो शुरुआत में उसे कुछ समझ नहीं आता कि किधर जाना है, कहाँ से शुरुआत करनी है और किस तरह से आगे बढ़ना है।


अधिकतर लोगों का मानना होता है कि यूपीएससी की तैयारी करने से पहले आपको ब्लू प्रिंट तैयार करना चाहिए. इससे आप बेहतर तरीके से अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपना सिलेबस देख लेना चाहिए. इसके बाद कक्षा 6 से लेकर 12 तक की एनसीईआरटी की किताबें कलेक्ट कर लेनी चाहिए। आपको अपनी तैयारी की शुरुआत इन्हीं किताबों से करनी चाहिए और जब तक आप इन्हें कम से कम दो बार पूरा ना पढ़ लें तब तक किसी और किताब को ना पढ़ें।


पढ़ाई करते समय यूपीएससी की syllabus को strictly फॉलो करें। कहीं ऐसा ना हो कि हर पॉइंट कवर करने के चक्कर में important points छूट जाएँ। syllabus के साथ साथ previous year questions को भी regularly study करते रहें। कोशिश कीजिये कि कोई भी चैप्टर पढ़ने से पहले आप उस चैप्टर के questions पढ़ें। इससे चैप्टर पढ़ते समय आपको यह पता रहेगा कि किन points पर ज्यादा ध्यान देना है। Smart study करने के लिए समय समय पर अपनी तैयारी का मूल्यांकन करते रहना भी जरूरी होता है। ऐसा करने से आपको पता रहेगा की आपकी तैयारी सही दिशा में आगे बढ़ रही है या नहीं। अपनी तैयारी को जाँचने के लिए आप mock tests का सहारा ले सकते हैं। इसके लिए आप किसी online portal या coaching institute की मदद ले सकते हैं। यदि आप किसी coaching की मदद नहीं लेना चाहते है तो आप प्रभात प्रकाशन की previous year questions या mock test papers की मदद से घर पर ही mock test ले सकते हैं।


देखा जाये तो आपकी सफलता इसी बात पर निर्भर करती है कि आप अपने समय का प्रबंधन किस तरह से करते हैं। अब यूपीएससी का syllabus इतना विशाल है कि इसे पूरा कवर करने में बहुत समय लगता है इसीलिए अनावश्यक नोट्स बनाने से बचें और unnecessary topics पर भी समय व्यर्थ ना करें। अपने सामी का अधिक से अधिक उपयोग पढ़ाई के लिए करें। उदाहरण के लिए नाश्ता करते समय या सोने से पहले आप अखबार और पत्रिकाएँ पढ़ सकते हैं। इसके लिए आपको current affairs के लिए अलग से समय निकालने की जरूरत कम पड़ेगी।


जैसा कि आप जानते ही हैं कि यूपीएससी की परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है और तीनों चरण एक दूसरे से काफी अलग होते हैं। इसीलिए तीनों चरणों की रणनीति भी अलग होनी चाहिए। prelims की परीक्षा वस्तुनिष्ठ यानि objective टाइप होती है और इसमे negative marking का बहुत महत्व होता है। अक्सर छात्र इस पहलू का ध्यान नहीं रखते हैं और prelims में ही छंट जाते हैं। मॉक टेस्ट को हल करने से आपको अपने नकारात्मक अंक को सीमित करने में भी मदद मिलेगी।


यूपीएससी की तैयारी की रणनीति में पढ़ाई के साथ साथ दिनचर्या यानि टाइम टेबल का भी बहुत महत्व होता है। आप चाहें तो इस टाइम टेबल को फॉलो कर सकते हैं –


सुबह 5:15 से 6:15 बजे तक- करीब एक घंटे के इस समय का उपयोग व्यायाम या तेज कदमों से टहलने जैसी हल्की फुल्की शारीरिक गतिविधि को दें। ध्यान और योग से आपके दिमाग को आराम मिलेगा, तनाव दूर होगा।


सुबह 6:30 से 7:30 बजे तक- इस एक घंटें आप पिछले दिन पढ़े गए विषयों की पुनरावृत्ति करें। जो दिन में आज पढ़े जाने वाले विषयों के लिए निरंतरता बनाएगा।


सुबह 7:30 बजे से 8:00 बजे तक- इस समय का उपयोग आप नाश्ता और अखबार पढ़ने में करें। यह आपको पूरे दिन के लिए ऊर्जा प्रदान करेगा। अखबार पढ़ने से आपको राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय घटनाओं के बारे में अपडेट होने में मदद मिलेगी। हो सके तो, इसी समय करेंट अफेयर्स के नोट्स भी बना लें।

यूपीएससी की तैयारी शुरू से कैसे करे


सुबह 8:00 बजे से 10:30 बजे तक- यह आपका पहला अध्ययन सत्र होगा। इस समय आप कोचिंग या खुद पढ़ाई कर सकते हैं। इसके बाद थोड़ा आराम करें और सुबह 11:30 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक- यह आपका दूसरा अध्ययन सत्र होगा। इस दौरान उन सब्जेक्टिव विषयों पर फोकस करने की कोशिश करें, जिन्हें आपको आज के दिन कवर करना है। दोपहर 1:00 बजे से 1:30 बजे तक- दोपहर में आप हल्का भोजन करें। प्रोटीन की प्रचुरता वाले खाद्य पदार्थों को भोजन में शामिल करें। इसके बाद आप चाहें तो थोड़ा आराम कर सकते हैं और फिर शाम 4.30 – 5 बजे तक पढ़ाई करें। यह आपका तीसरा अध्ययन सत्र होगा, जो दिन का सबसे लंबा सत्र होता है। इसलिए, इस समय में उन विषयों को पढ़ें जिन पर अधिक मेहनत करने की जरूरत है। इसके बाद आप एक लंबा ब्रेक ले सकते हैं जिसमे आप अपने निजी काम कर सकते हैं।


शाम 6:30 बजे से रात्रि 8:30 बजे तक- यह आपका चौथा अध्ययन सत्र होगा। शाम तक आपका दिमाग कुछ हद तक तनाव ग्रस्त हो जाएगा। इसलिए, आप इस समय रूचिकर विषयों को पढ़े। रात्रि 8:30 बजे से 9:00 बजे तक- इस समय रात का भोजन करें। इस समय कार्बोहाइड्रेट्स खाने से बचें, रात के खाने में फल और हरी सब्जियों को शामिल करें। रात्रि 9:00 बजे से 10:00 बजे तक- अंग्रेजी सामाचार और प्राइम टाइम चैनल चर्चा देखें। यह आपको सभी अनिवार्य तथ्यों एवं आंकड़ों के साथ दिन के प्रमुख समाचारों का गहन विश्लेषण प्रदान करेगा।


इसके बाद आप चाहें तो दिन भर पढे हुए टोपिक्स का रिवीजन कर सकते हैं या फिर सोने की तैयारी कर सकते हैं। बिस्तर पर जाकर भी आपको दिन में पढ़ी हुई बातों को मन में दोहरने कि कोशिश करनी चाहिए। इससे वे आपके दिमाग में अच्छी तरह बैठ जाएंगी और आपको नींद भी आसानी से आ जाएगी।