एक DISTRICT में कितने IAS ऑफिसर काम करते है या कर सकते हैं

 

एक आईएएस अधिकारी को अपने कैरियर के अलग अलग पड़ाव पर अलग अलग भूमिकाओं में काम करना पड़ता है। 


अक्सर हम यह सोच लेते हैं कि जिले का समाहर्ता यानि कलेक्टर ही जिले का एकमात्र आईएएस अधिकारी होता है। लेकिन कई बार एक ही जिले में कई आईएएस अधिकारी अलग अलग विभागों में अलग अलग पदों पर कार्यरत होते हैं। किसी जिले में एक साथ कितने आईएएस अधिकारी काम कर सकते हैं|


 यह उस जिले की प्रकृति, उसके आकार और उसकी जनसंख्या पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए यदि कोई जिला राज्य की राजधानी हो, तो यह जाहिर सी बात है कि वहाँ काम करने वाले अधिकारियों की संख्या 20 से अधिक होगी। 


क्योंकि राजधानी मे ही राज्य का सचिवालय होता है जहां उस राज्य के मुख्य सचिव, प्रधान सचिव, सभी सरकारी विभागों के सचिव और मंत्रियों के सलाहकारों का कार्यालय होता है। 

एक जिले में कितने IAS OFFICERS हो सकते हैं ?


इसी प्रकार यदि कोई जिला आकार और आबादी के लिहाज से काफी छोटा हो और उसमे sub division भी ना हो तो वहाँ एक ही आईएएस अधिकारी का कार्यालय होगा। आम तौर पर एक गैर - राजधानी सामान्य जिले में काम करने वाले आईएएस अधिकारी की संख्या इस प्रकार होगी –  District Magistrate. CEO जिला परिषद/ DDC / CDO / PD DRDA. इनका काम केंद्र और राज्य सरकारों की कल्याणकारी योजनाओं का उचित कार्यान्वयन होता है।  Divisional Commissioner - अगर यह एक आयुक्तालय जिला है बड़े आकार और जनसंख्या वाले जिलों में Municipal Commissioner। 


इनका काम मुख्य रूप से municipality के कामों का सुचारु प्रबंधन करना होता है। SDM.  आम तौर पर एक आईएएस अधिकारी को 1 – 2 साल के लिए sub division में एसडीएम के रूप में काम करना पड़ता है। Probationer. एक आईएएस अधिकारी अपने कैरियर की शुरुआत probationer के रोप में करता है जहां उसे किसी जिले में कम से कम 10 महीने काम करना पड़ता है।