Tuesday, April 19, 2022

What Is Mock Test || Mock Test देने के क्या क्या फायदे हैं। || Prabhat Exam

Mock Test देने के क्या क्या फायदे हैं

आज के समय में परीक्षा पास करने के लिए सिर्फ ज्ञान की जरूरत नहीं है, बल्कि परीक्षा का पैर्टन पता होने के साथ तय समय में परीक्षा को पूरा करना भी बड़ा टास्‍क है, इसमें हेल्‍प करता है मॉक टेस्‍ट। आज हम बात करेंगे कि किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए मॉक टेस्‍ट क्‍यों जरूरी है और उसके क्‍या फायदें हैं।

मॉक टेस्‍ट क्‍यों जरूरी है और उसके क्‍या फायदें हैं?

  • किसी भी परीक्षा से पहले छात्र पूरी मेहनत के साथ परीक्षा की तैयारी करते हैं, अधिकतर छात्र तैयारी के लिए जहां कोचिंग सेंटर में दाखिला लेते हैं, वहीं कई छात्र ऐसे भी होते हैं, जो सेल्‍फ प्रिपरेशन कर परीक्षा देना पसंद करते हैं। हालांकि आज के समय में परीक्षा से पूर्व एक तरीका जो दोनों में कॉमन है वह मॉक टेस्‍ट है। उम्‍मीदवार चाहे वह कोचिंग में तैयारी कर रहे हों या फिर सेल्‍फ स्‍टडी वह मॉक टेस्‍ट जरूर देते हैं।

परीक्षा के दबाव को दूर करता है

  • ऐसे बहुत से उम्‍मीदवार हैं जो ज्ञानी और प्रतिभावान हैं, लेकिन परीक्षा के समय वह इसके दबाव में पूरी तरह बिखर जाते हैं और सफलता हासिल नहीं कर पाते। इसका प्रमुख कारण होता है अभ्‍यास में कमी। 
  • एक वास्‍तविक परीक्षा जैसे पर्यावरण में अपने आप का परीक्षण व अभ्‍यास करने से आपके भीतर वा‍स्‍तविक परीक्षा के समय पड़ने वाले दबाव को कम किया जा सकता है। इसमें साथ देता है मॉक टेस्‍ट, जो आपके आत्‍मविश्‍वास को बढ़ाता है। ध्‍यान रहे कि मॉक टेस्‍ट में असली परीक्षा की तरह ही निगेटिव मार्किंग किया जाता है, इससे आप समय पर पकड़ बनाने के साथ यह भी तय कर सकते हैं कि क्‍या लिखना है और क्‍या छोड़ना है।

प्रश्‍न पत्र की सही जानकारी

  • स्टूडेंट्स को परीक्षा की तैयारी के लिए पेपर पैटर्न का होना बहुत आवश्यक हैं। इससे स्टूडेंट्स को प्रश्न, मार्क्स, हर सेक्शन में कितनें प्रश्न हैं और मार्किंग स्कीम क्या होती हैं की पूरी जानकारी मिल जाती है। 
  • साथ ही मॉक टेस्ट जैसे कि प्रश्‍न पत्र, सैंपल पेपर और ऑनलाइन टेस्ट सीरीज़ की मदद से स्टूडेंट्स अपनी तैयारी का पता लगा सकते है इससे उन्हें अनुमान हो जाता हैं की उन्हें परीक्षा में में सफलता पाने के लिए और कितनी तैयारी करनी होगी।

पैटर्न की समझ के साथ तेजी से सीखना

  • मॉक टेस्‍ट आपको तेजी से सीखने और अवधारणाओं को बेहतर ढंग से अवशोषित करने में मदद करता है। इसके अलावा आप अपनी गलतियों से भी बहुत कुछ सीखते रहते हैं।
  • गुणवत्ता वाले मॉक टेस्‍ट के अभ्यास से आपको परीक्षा पैटर्न को बेहतर तरीके से जानने में सहायता मिलेगी। क्योंकि जब आपको परीक्षा पैटर्न की बेहतर समझ होगी तो आपको आपकी वास्तविक स्थिति भी पता चल जाएगी कि आपकी तैयारी का क्या स्तर है।

गलतियों से सीखने का मौका

  • सभी टॉपर्स प्रैक्टिस मॉक टेस्ट या टेस्ट सीरीज के महत्व पर सहमत हैं, क्योंकि इनका अभ्यास आपको परीक्षा में आने वाले अप्रत्याशित प्रश्नों को समझने और उन्हें हल करने की क्षमता का विकास करता है। 
  • एक सबसे महत्वपूर्ण बात यह भी है कि मॉक टेस्ट से आपको समय प्रबंधन और परीक्षा के समय के दबाव से निपटने में मदद मिलती है। 
  • ये आपको वास्तविक परीक्षा देने के दौरान संभवतरू हो सकने वाली गलतियों का एहसास करने में भी सहायता करते हैं। प्रारंभ में आप अपनी गलतियों से सीख सकते हैं किन्तु वास्तविक परीक्षा में उन्हें दोहरा नहीं सकते हैं।

उच्च अंक प्राप्त करने के लिए

  • असफलता या उच्च अंक प्राप्त न कर पाने का एक प्रमुख कारण यह भी हो सकता है कि उम्‍मीदवार परीक्षा के समय पर्याप्त रूप से सतर्क नहीं है या परीक्षा के समय उसका मस्तिष्क लगातार दो घंटों के लिए उपयोग करने में सक्षम नहीं होता है। 
  • इस क्षमता को विकसित करने की आवश्यकता है कि आप लंबी अवधि के लिए अध्ययन करने का अभ्यास करें और ध्यान रहे कि इसकी पूरी तैयारी करें।

स्‍पीड बढ़ाने में फायदा

  • जो सभी स्टूडेंट्स मॉक टेस्ट नहीं सिर्फ प्रैक्टिस करते हैं, वे अक्सर टेस्ट में काफ़ी दिक्कतों का सामना करते हैं। जैसे कि उन्हें टेस्ट के बारे में ज़्यादा जानकारी नहीं होती और वे टेस्ट देते समय बेकार की परेशानी में अपना कीमती समय गवां देते हैं। 
  • जबकि जो स्टूडेंट्स काफ़ी मात्रा में मॉक टेस्ट से तैयारी करते है उनकी पेपर सोल्व करने की स्पीड बढती हैं। 
  • वे कम से कम समय में ज़्यादा प्रशन सोल्व करना सीख जाते हैं जिससे वे अपना पूरा पेपर दिए गए समय में कर लेते हैं, और साथ ही उन्हें हर विषय से प्रश्‍न सोल्व करने की जानकारी होती हैं इसलिए उनके सभी उत्तर सही होने की संभावना बढ़ जाती हैं।

अगर आपको हमारा यह video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर एक नए video के साथ।

देखते रहिए 
Prabhat Exam 
नमस्कार

You Can Buy Our Books online or call us- Whatsapp

👉 UPSC Books : https://amz.run/5Qxh

👉 GENERAL KNOWLEDGE Books : https://amz.run/5Qz2

👉 OTHER GOVERNMENT EXAMS : https://amz.run/5Qz

👉 IIT JEE & NEET AND ALL OTHER ENGINEERING & MEDICAL ENTRANCES : https://amz.run/5Qz6

👉 SSC Examination Books : https://amz.run/5Qz7

👉 DSSB Books : https://amz.run/5Qz9

👉 BANKING/INSURANCE EXAMS : https://amz.run/5QzC

👉 RRB, RRC, RPF/RPSF, NTPC & LEVEL-1 : https://amz.run/5QzF

👉 UGC BOOKS : https://amz.run/5QzH

👉 NVS BOOKS : https://amz.run/5QzJ

👉 BIHAR BOOKS : https://amz.run/5QzK

👉 *Rajasthan Books : https://amz.run/5QzP

👉 MADHYA PRADESH : https://amz.run/5QzR

👉 UTTAR PRADESH  :https://amz.run/5RAa


No comments:

Post a Comment