UPSC परीक्षा के आखिरी 3 महीनों मे क्या  करें

हर साल लाखों की संख्या में स्टूडेंट्स यूपीएससी की परीक्षा में शामिल होते हैं और हर साल हजारों स्टूडेंट्स अपना सारा समान बांध कर गाँव से दिल्ली या किसी अन्य बड़े शहर का रुख करते हैं, यूपीएससी की तैयारी करने के लिए। दरअसल कई स्टूडेंट्स के लिए यह migration तैयारी का पहला कदम होता है। एक बात यूपीएससी circles में बहुत आम है कि गाँव से यूपीएससी की तैयारी कर पाना next to impossible है। तो कितनी सच्चाई है इस दावे में? आज की विडियो में "UPSC परीक्षा के आखिरी 3 महीनों मे क्या  करें "?

नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के Youtube Channel पर। यह एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलती हैं सभी Competitive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपकी किसी भी exam में सफल होने में काफी मदद कर सकती हैं। अगर आप हमारे YouTube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe जरूर करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुँचें इसके लिए Bell icon को press करना ना भूलें। तो आइए शुरूआत करते हैं आज की video की, जो है –

UPSC परीक्षा के आखिरी 3 महीनों मे कैसे करें UPSC की तैयारी?

  • लास्ट ट्रीटमेंट स्ट्रैटेजिस फॉर यूपीएससी एक्जाम आईएस परीक्षा को पास करने में कड़ी मेहनत ही नहीं बल्कि एक स्मार्ट सोच और रणनीति का भी बहुत बड़ा योगदान होता है।
  • बहुत से उम्मीदवार इस परीक्षा की तैयारी में बहुत सारा समय और फिर भी सफल नहीं हो पाते इसका प्रमुख कारण यह है कि केवल हार्ड वर्क करते हैं।
  • कि यदि हम यहां इस परीक्षा की तिथि को तो इसमें सफल होने के लिए एक विशेष अथवा स्मार्ट वर्क की आवश्यकता है, और यह स्मार्ट वर्क अक्सर आखिरी के 3 महीने में सबसे ज्यादा क्रिटिकल हो जाता है।
  • इसके लिए आप निम्न लिखित टिप्स को आजमा सकते हैं, रिवीजन की योजना आदि सामग्री का रुझान इस परीक्षा की तैयारी का यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है।
  • जिसमें आपको अपनी तैयारी की आखिरी चरण में कोई नहीं अध्ययन सामग्री या पुस्तकों का अध्ययन नहीं करना है।
  • क्योंकि इतने कम समय में नई-नई विशेष वस्तुओं को समझना वहीं का अध्यन करना उचित नहीं है,इस तरह के अतिरिक्त अध्ययन के भार से अब भ्रमित और निराश क्यों सकते हैं प्राथमिकता तय करें परीक्षा की तैयारी में आर्थिक गतिविधियां और उनकी प्राथमिकता इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सेट को न्यूनतम 33 पर सेंट प्राप्त कर सकें।
  • इसके लिए आप नकली व्यास के लिए टेस्ट सीरीज हल करें और यदि आपको यह लगता है कि इन विषयों में अभी आपकी मूलभूत समझ विकसित नहीं हुई है।
  • तो उन विश्व का विशेष रूप से अध्ययन करें आखिर 90 दिनों में आपका ध्यान मुख्य रूप से मोड़ पेपर सॉल्व करने पर होना चाहिए टेस्ट के दौरान प्रश्नों को उनके कठिनाई स्तर के मुताबिक अपनी समझ के अनुसार चिन्हित करें।
  • उन प्रश्नों को पहले हल करने का लक्ष्य रखें जिन पर आपको पूरा विश्वास हो टेस्ट के बाद उत्तरों का विश्लेषण करें और जो भी नई जानकारी आपको मिले उसे नोट कर लें जैसे-जैसे परीक्षा नजदीक आने लगे।
  • आपको भी मॉक टेस्ट के नंबर्स बड़ा देने चाहिए न्यूज़ पेपर रीडिंग यूपीएससी आईएएस की तैयारी प्रक्रिया में अखबार पढ़ने का महत्व को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।
  • यह ना केवल वर्तमान मामलों के बारे में एक उम्मीदवार को अपडेट करता है बल्कि इसके आर्टिकल सेक्शन में एक ही मुद्दे पर अलग-अलग राय को पढ़ा जा सकता है।
  • मींस परीक्षा में उत्तर-लेखन के लिए भी यह आवश्यक है अपने स्ट्रांग और कमज़ोर विषयों को जाने अपने हर दिन के टाइम्स रोट को इस तरह से divide किया जाना चाहिए।
  • यह एक प्रकार का मुख्य बिंदु है जिसमे  एस्पिरेंट्स अपने कमजोर विश्व की तैयारी के लिए अधिक समय निकाल सकें। 
  • परीक्षा के लिए प्रत्येक विषय का ज्ञान होना आवश्यक है संतुलित आहार और उचित नहीं देखा जाता है। 
  • परीक्षा में कुछ महीनों पहले स्प्रिंट आम तौर पर अपनी डाइट स्लीपिंग पैटर्न को नजरअंदाज करते हैं, पर यह उन विधार्थीयों को अनुशाशन के साथ मानना चाहिए 

अगर आपको हमारा यह video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर एक नए video के साथ।


देखते रहिए 
Prabhat Exam
नमस्कार

You Can Buy Our Books online or call us- Whatsapp

👉 UPSC Books : https://amz.run/5Qxh

👉 GENERAL KNOWLEDGE Books : https://amz.run/5Qz2

👉 OTHER GOVERNMENT EXAMS : https://amz.run/5Qz

👉 IIT JEE & NEET AND ALL OTHER ENGINEERING & MEDICAL ENTRANCES : https://amz.run/5Qz6

👉 SSC Examination Books : https://amz.run/5Qz7

👉 DSSB Books : https://amz.run/5Qz9

👉 BANKING/INSURANCE EXAMS : https://amz.run/5QzC

👉 RRB, RRC, RPF/RPSF, NTPC & LEVEL-1 : https://amz.run/5QzF

👉 UGC BOOKS : https://amz.run/5QzH

👉 NVS BOOKS : https://amz.run/5QzJ

👉 BIHAR BOOKS : https://amz.run/5QzK

👉 *Rajasthan Books : https://amz.run/5QzP

👉 MADHYA PRADESH : https://amz.run/5QzR

👉 UTTAR PRADESH  :https://amz.run/5RAa