IAS बनने के लिए 10th और 12th में कौन-सा Stream चुनें? 

दोस्तों, दसवीं की परीक्षा हर छात्र के जीवन का एक महत्वपूर्ण पड़ाव होता है। इस पड़ाव के बाद उसे अपनी रुचि और रुझान के अनुसार विषय चुनने की छूट मिलती है। कुछ लोग विज्ञान पढ़ते हैं, तो कुछ लोग commerce। वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो arts की पढ़ाई करना पसंद करते हैं। दसवीं कक्षा को पास करना एक और लिहाज से महत्वपूर्ण होता है। हर छात्र दसवीं पास करने के बाद अपने career को ध्यान में रखते हुए आगे की पढ़ाई करना चाहता है। ऐसे में इंटर या 11th – 12th में सही विषय का चुनाव बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। अब सवाल यह उठता है की यदि किसी ने आईएएस को अपने जीवन का लक्ष्य बनाया है तो इंटर में उसे कौन सा विषय पढ़ना चाहिए? आइये जानते हैं आज के विडियो मे। 

नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के Youtube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलती हैं सभी Competitive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपकी किसी भी exam में सफल में होने में काफी मदद कर सकती हैं। अगर आप हमारे YouTube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुँचें इसके लिए Bell icon को press करना ना भूलें। तो आइए शुरूआत करते हैं आज के video की, जो है – 

IAS बनने के लिए 10th और 12th में कौन-सा Stream चुनें?

  • IAS की तैयारी करने वाले छात्रों में अधिकतर छात्र अपनी दसवीं कक्षा के बाद ही आईएएस की तैयारी के लिए जुट जाते हैं। छात्र 11वीं और 12वीं में ऐसे विषय को चुनते हैं,जिनके जरिए वह आईएस की तैयारी में अपना बहुत ज्यादा समय दे सकें और जिनमें उनका बहुत ज्यादा रुचि होता है। 
  • एक समय था जब इंटर और graduation में आर्ट्स विषय की पढ़ाई करने वाले छात्रों के बारे में लोग यह धारणा बना लेते थे कि वह आईएएस की ही तैयारी कर रहा होगा। 
  • मगर धीरे धीरे यह stereotype टूटा और अब इस प्रतिष्ठित सेवा में हर विषय के छात्र सफल होने लगे। सच्चाई तो यह है कि आईएएस बनने के लिए आप इंटर में किस भी विषय की पढ़ाई कर सकते हैं। 
  • ias के syllabus में एक बड़ा हिस्सा general studies का होता है और अक्सर हम इसे सिर्फ history, polity, geography और economics तक ही सीमित मानते हैं। 
  • ऐसे में किसी आईएएस aspirant का आर्ट्स के प्रति रुझान स्वाभाविक है। उसे लगता है कि यदि वह दसवीं के बाद से हीं आर्ट्स की पढ़ाई करेगा तो शायद उसे तैयारी में मदद मिल जाएगी। लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है। 
  • आईएएस के syllabus में इन 4 विषयों के अलावा भी विषय होते हैं और यदि आप question paper को cumulatively analyse करेंगे तो आपको पता चलेगा कि विज्ञान, अंतर्राष्ट्रीय संबंध, current affairs से पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या कहीं ज्यादा होती है। तो क्या इसका मतलब यह हुआ कि दसवीं के बाद विज्ञान की पढ़ाई करना ज्यादा लाभदायक साबित होगा? ऐसा नहीं है। 
  • सबसे पहले हमे आईएएस के syllabus और परीक्षा के pattern को समझने की जरूरत है। यदि हम इसे समझे बिना तैयारी करेंगे तो शायद किसी भी विषय से सफलता नहीं मिलेगी। 
  • सच तो यह है कि यदि आप आईएएस ऑफिसर बनने के लिए दसवीं के बाद से ही अपनी तैयारी शुरू कर देते हैं तो आपका विषय कोई महत्व नहीं रखता है। 
  • मगर आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि यह जरूरी नहीं है कि आप अपने लक्ष्य को हासिल कर ही लें। इसीलिए एक alternative career option और अपनी पसंद के अनुसार ही अपने विषयों का चुनाव करें। उदाहरण के लिए science से पढाई करने के बाद आप इंजीनियरिंग कर सकते हैं या फिर मेडिकल की पढाई कर सकते हैं। 
  • दोस्तों अगर आप किसी कारणवश आईएस के परीक्षा में सफल नहीं हो पाते तो आप इन दोनों फील्ड में अपना एक अच्छा भविष्य बना सकते हैं। यह कदम बहुत जरूरी है क्योंकि इससे तैयारी एक समय आपके ऊपर अनावश्यक दबाव नहीं रहता है। 
  • यह तो सच है कि यदि आप अपनी तैयारी दसवीं के बाद से ही शुरू कर देंगे तो सफलता के chances बहुत बढ़ जाते हैं। मगर यह कहना कि किसी खास विषय की पढ़ाई करने से ही आईएएस में सफलता पायी जा सकती है, ठीक नहीं होगा। 
  • विषय का चुनाव पूरी तरह से आपके ऊपर निर्भर करता है और हमारी सलाह यही है कि आप भी विषय का चुनाव अपनी रुचि के अनुसार करें। 
  • याद रखें कि आईएएस ऑफिसर बनने के लिए आपको हर विषय की जानकारी होनी आवश्यक है औरहर विषय के छात्र इसमे सफल भी होते हैं। 

अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर, एक नए video के साथ।

देखते रहिए, 

Prabhat Exams

नमस्कार!


You Can Buy Our Books online or call us- 7827007777

👉 UPSC Books : https://amz.run/5Qxh
👉 GENERAL KNOWLEDGE Books : https://amz.run/5Qz2
👉 OTHER GOVERNMENT EXAMS : https://amz.run/5Qz
👉 IIT JEE & NEET AND ALL OTHER ENGINEERING & MEDICAL ENTRANCES : https://amz.run/5Qz6
👉 SSC Examination Books : https://amz.run/5Qz7
👉 DSSB Books : https://amz.run/5Qz9
👉 BANKING/INSURANCE EXAMS : https://amz.run/5QzC
👉 RRB, RRC, RPF/RPSF, NTPC & LEVEL-1 : https://amz.run/5QzF
👉 UGC BOOKS : https://amz.run/5QzH
👉 NVS BOOKS : https://amz.run/5QzJ
👉 BIHAR BOOKS : https://amz.run/5QzK
👉 *Rajasthan Books : https://amz.run/5QzP
👉 MADHYA PRADESH : https://amz.run/5QzR
👉 UTTAR PRADESH  :https://amz.run/5RAa

For more information you can call or whatsapp -whats app