Thursday, March 10, 2022

जानिए एक UPSC के अभ्यर्थी का कमरा कैसा होता है || UPSC Aspirant Room || Must Watch UPSC Aspirants

 UPSC aspirant का room कैसा होता है

दोस्तों, हम सब के मन में एक कौतूहल होता है यूपीएससी में सफल होने वाले candidates की निजी जिंदगी और लाइफ़स्टाइल के बारे में जाने का। वो कैसे पढ़ाई करते थे, उनका daily routine कैसा था, अपने खाली टाइम में वे क्या करते थे, इत्यादि। ऐसा ही एक सवाल है जो बहुत सारे लोगों को inspire करता है – upsc asirant का रूम कैसा होता है? तो आइये जानते हैं आज के विडियो में।

नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के Youtube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलती हैं सभी Competitive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपकी किसी भी exam में सफल में होने में काफी मदद कर सकती हैं। अगर आप हमारे YouTube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुँचें इसके लिए Bell icon को press करना ना भूलें। तो आइए शुरूआत करते हैं आज के video की, जो है – 

UPSC aspirant का room कैसा होता है

यदि सिविल services exam की बात करें तो यह परीक्षा तीन चरणों में आयोजित की जाती है। prelims, mains और इंटरव्यू। इसी तरह एक कैंडिडैट से यह अपेक्षा की जाती है कि वह तीन स्तरों पर अपनी पढ़ाई करे – सूचना यानि इन्फॉर्मेशन, ज्ञान यानि नॉलेज और प्रज्ञा यानि wisdom। एक aspirant के लिए यह बेहद जरूरी है कि उसकी ambiance में इन तीनों की झलक मिले। यहाँ ambiance से हमारा तात्पर्य उसका कमरा है। तो यदि आप भी अपने कमरे को सिरियस candidate की तरह सजाना चाहते हैं तो इन टिप्स को फॉलो कीजिये। 

सबसे पहले अपने रूम को व्यवस्थित कीजिये। किताबों के लिए एक खास जगह बनाइये, उन्हें अपनी सुविधा के अनुसार columns में सजाइए। जैसे एक सब्जेक्ट के books के लिए एक कॉलम। यदि जगह की कमी हो तो एक जैसे subjects की किताबों को आपस में club कर सकते हैं। 

कमरे से बेकार की चीजों को बाहर कर दें। कई बार हम अपने कमरे में ऐसे समान भर लेते हैं जिनकी हमे जरूरत नहीं होती। ऐसे समान न सिर्फ आपके कमरे की जगह को कम करते हैं बल्कि इस्तेमाल न होने के कारण धूल और गंदगी का भी अड्डा बन जाते हैं। इसीलिए ऐसे सामानों को चिन्हित कीजिये और उन्हें बाहर कीजिये। 

Maps, tables, charts को दीवारों पर चिपकाएँ। इससे आपको बार बार किताब या atlas देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी, साथ हीं बार बार आपकी निगाह इन पर पड़ते रहने के कारण आपको इन्हें याद करने मे भी आसानी होगी। 

हमेशा मेज और कुर्सी पर ही पढ़ें। पलंग पर या जमीन पर बैठ कर पढ़ने की आदत ठीक नहीं होती और इस posture में आप बहुत देर तक concentrate नहीं कर पाएंगे। कोशिश कीजिये कि पढ़ाई की मेज खाली हो और उस पर सिर्फ वे किताब और कॉपी हो जो आप फिलहाल पढ़ रहे हैं। इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि आप जहां बैठे हों वहाँ से सामने का दृश्य नीरस ना हो। संभव हो तो कुर्सी को खिड़की के सामने रखें। इसी प्रकार बेहतर concentration के लिए table lamp में पढ़ें। 

अपने कमरे में ध्यान भटकाने वाली चीजों को ना रखें। लैपटाप, मोबाइल, टीवी जैसे gadgets हर समय आपका ध्यान भटकाते रहते हैं। पढ़ाई के कमरे में इन चीजों का कोई काम नहीं होता। इन्हें अपने पढ़ाई वाली जगह से दूर ही रखें। 

कमरे में हमेशा साफ सफाई रखें। गंदगी और अव्यवस्था सिर्फ negative energy को attract करती है। साथ ही थोड़े थोड़े समय पर कमरे में रखे सामानों जैसे कि मेज, कुर्सी, पलंग, इत्यादि की जगह को बदलते रहें। इससे नीरसता दूर होगी।

तो अब आपको यह पता चल गया होगा कि यूपीएससी का एक सिरियस कैंडिडैट किस तरह से अपने कमरे को सजाता है। आशा करते हैं कि आप इन टिप्स को फॉलो करेंगे और अपनी तैयारी पूरी तन्मयता के साथ करेंगे। 

अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर एक नए video के साथ।

देखते रहिए 

Prabhat Exams

नमस्कार

👉Follow us:  Youtube    Twitter     Telegram    Facebook    Instagram     Whatsapp


No comments:

Post a Comment