Friday, March 11, 2022

UPSC के लिए Smart Study कैसे करें ? || Smart Study For UPSC Exam || UPSC 2022 || Prabhat Exam

Smart study for UPSC

क्या आपने कभी गौर किया है कई लोग घंटों तक बैठकर पढ़ते हैं, नोट्स बनाते हैं और ऐसा लगता है कि इस बार परीक्षा में सफल होने से उन्हें कोई रोक नहीं सकता लेकिन जब परिणाम आते हैं तो स्थिति कुछ और ही होती है। दरअसल वे यह भूल जाते हैं कि पढ़ाई में quantity से ज्यादा quality का महत्व होता है। आप दिन में नौ-दस घंटे पढ़ते हैं लेकिन पढ़ाई का तरीका सही नहीं है, तो इसका कोई फायदा नहीं होगा। वहीं सही तरीके से पढ़कर आप 7-8 घंटों में भी विषय पर अच्छी पकड़ बना सकते हैं। आज के वीडियो में हम ऐसी ही कुछ टेकनिक्स के बारे में बात करेंगे। 

नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के YouTube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलती हैं सभी Competitive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपकी किसी भी exam में सफल होने में काफी मदद कर सकती हैं। अगर आप हमारे YouTube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुँचें इसके लिए Bell icon को press करना न भूलें। तो आइए शुरुआत करते हैं आज के video की, जो है -

Smart study for UPSC

  • पढ़ने का माहौल बनाने के लिए आपको स्टडी स्पेस बनाना बेहद जरूरी है। यह घर में एक या दो जगह हो सकता है। जरूरी नहीं कि आप कुर्सी-टेबल लगाएं, लेकिन यह सुनिश्चित करें कि यह कम शोरगुल वाला, अच्छी रोशनी वाला और आरामदायक तरीके से बैठने वाला स्थान हो, जहां आप मन लगाकर पढ़ सकें। 
  • आपके सामने टीवी चल रहा हो या लोग बार-बार आ-जा रहे हों, तो एकाग्रता भंग होगी और पढ़ने में मन नहीं लगेगा। एक ही जगह बैठकर लगातार पढ़ने से बोरियत महसूस हो सकती है, इसलिए बेहतर है कि घर का कोई वैकल्पिक रूम या अलग कोना भी इसके लिए तैयार रखें।
  • पढ़ाई करने बैठें, तो अपने स्मार्टफोन को साइलेंट मोड में और खुद से दूर रखें। पास रखेंगे, तो आपका बार-बार कभी फेसबुक नोटिफिकेशन तो कभी व्हाट्सऐप चेक करने का मन होगा। कुछ नहीं तो पढ़ते हुए पोज में सेल्फी लेने को ही मन मचल उठेगा। आप कुछ न भी करें तो सेल्स प्रमोशन के लिए किसी कंपनी का, तो कभी लोन देने के लिए बैंक वालों का फोन बज सकता है। इससे आपकी एकाग्रता भंग होगी। मनोवैज्ञानिकों के अनुसार स्मार्टफोन ध्यान बंटाने के मामले में सबसे कुख्यात गैजेट है।
  • क्वालिटी स्टडी के लिए हर रोज सुबह-सुबह ही दिन भर का प्लान बना लें। वरना आप किताब-दर-किताब पलटते रहेंगे और कन्फ्यूज रहेंगे कि मैं ये पढ़ूं कि वो पढ़ूं और इस जद्दोजहद में ही आपका काफी कीमती वक्त बर्बाद हो जाएगा। कई बार तो आप उकताकर पढ़ाई बंद भी कर सकते हैं। इसलिए सबसे पहले दिन के दो या तीन मैक्सिमम विषय चुनें। एक बार में एक ही विषय ठीक से पढ़ पाएंगे, यह ध्यान रखें।
  • पढ़ाई करते समय कभी निगेटिव सोच न रखें। फेल होने या किसी विषय विशेष के प्रति यह सोच कि यह आपके वश का नहीं, ये सारे डर मन से निकाल फेंकें। ध्यान रहे, कोई भी विषय कठिन नहीं होता। बस उसमें आपकी रुचि कम होने की वजह से आप उसे पूरी तरह ध्यान देकर नहीं पढ़ते, इसलिए वह कठिन लगता है। अगर आप अपना नजरिया बदल लें और पॉजिटिव थिंकिंग के साथ पूरी तरह मन लगाकर पढ़ाई करें, तो हर विषय पर मजबूत पकड़ बना सकते हैं। जिस विषय में आप खुद को कमजोर महसूस करते हैं उसे अलग-अलग राइटर्स की किताबों से पढ़ने की कोशिश करें, जिस लेखक की बात आपको ज्यादा आसानी से समझ में आती है उसे फॉलो करें।
  • दिनभर में जो पढ़ा उसकी समरी या ब्रीफ नोट्स बनाएं। दिनभर का पढ़ा हुआ रात को एक बार दोबारा सरसरी तौर पर देखें। ग्राफिक्स, चार्ट और ड्राइंग का भरपूर इस्तेमाल करें। चीजों को समझने के लिए खुद ग्राफ, चार्ट और ड्राइंग तैयार करें। जो सब्जेक्ट पढ़ रहे हैं उससे संबंधित इंटरनेट पर क्या जानकारी है, इस पर जरूर नजर डालें। महत्वपूर्ण तथ्यों को हाइलाइट करने की आदत डालें। चैप्टर पढ़ते समय आपके मन में जो भी आयडिया या नए शब्द उपजते हैं उन्हें फुटनोट में पेंसिल से लिख लें। मनोवैज्ञानिकों का मानना है कि बोल-बोलकर पढ़ने से ज्यादा और जल्दी याद होता है। इसलिए बोलकर पढ़ाई सकते हैं।
  • उम्मीद है कि आज का यह वीडियो देखने के बाद आप भी स्मार्ट study की अहमियत को समझ गए होंगे और अपनी तैयारी में इन टिप्स का इस्तेमाल जरूर करेंगे। 

अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर, एक नए video के साथ।

देखते रहिए, 

Prabhat Exams

नमस्कार!

FOLLOW US:     Youtube     Twitter     Telegram     Facebook    Instagram     Whatsapp 


No comments:

Post a Comment