Friday, March 11, 2022

UPSC से डर लगता है ? देखें ये #IAS/ UPSC #Motivational Video || How to clear UPSC || Prabhat Exam

UPSC से डर लगता है तो देखें ये Video (Motivation)

किसी भी परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के लिए धैर्य के साथ तैयारी करने की जरूरत होती है। सिविल सेवा की तैयारी के दौरान कई उम्मीदवार काफी उतार - चढ़ाव से गुजरते हैं। जो लोग ऐसे समय में धैर्य रखकर आगे बढ़ते रहते हैं, उन्हें सफलता जरूर मिलती है। इसीलिए आज के वीडियो में हम बात करेंगे motivational quotes के बारे में ताकि तैयारी के दौरान यदि आप हारा हुआ महसूस कर रहे हैं तो आपके अंदर एक नयी ऊर्जा का संचार हो। 

नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के YouTube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलती हैं सभी Competitive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपकी किसी भी exam में सफल होने काफी मदद कर सकती हैं। अगर आप हमारे YouTube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुँचें इसके लिए Bell icon को press करना न भूलें। तो आइए शुरुआत करते हैं आज के video की, जो है - 

UPSC से डर लगता है तो देखें ये Video


मानव जीवन एक बार ही मिलता है। यही कारण है कि बड़े सपने जरूर देखने चाहिए। एक बार खुले आसमान में,  अपने पंखों को फैलाकर उड़ें तो सही। और इस उड़ान यानी आईएएस की तैयारी शुरू करने से पहले खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार अवश्य करें। आईएएस की तैयारी करने वाले की सोच का सकारात्मक होना बेहद जरूरी है। 

विकल्प मिलेंगे बहुत मार्ग भटकाने के लिए। संकल्प एक ही काफ़ी है मंज़िल तक जाने के लिए। इसीलिए कोई भी निर्णय लेने से पहले हजारों बार सोचें, और एक बार निर्णय लेने के बाद कभी उससे मत पलटें। चाहे इसके लिए आपको हजारों तकलीफें उठानी पड़ें। असफलता यह संकेत देती है कि आपकी योजनाएं सही नहीं है। अतः योजनाओं का पुनर्निर्माण कर अपने लक्ष्य की ओर नये उत्साह से बढ़ें।

हर कोई कहता है गलती सफलता का पहला कदम है। लेकिन हकीकत में गलती सुधारना सफलता का पहला कदम है। असफलता एक कड़वा सच है। आप जो कर रहे हैं अगर आपको वो करने का मन ही नहीं है तो असफलता मिलना कोई बड़ी बात नहीं हैँ। यदि आप पूरे मन से किसी कार्य को करेंगे तो गलतियों से घबराने और उन्हें नज़रअंदाज़ करने की बजाय आप उन्हें दूर करने का प्रयास करेंगे। इसलिए असफलता से मत डरो कमजोर पड़ सकते हो। यूं ही घबराकर हार मानने से पहले एक आखिरी कोशिश पूरी ईमानदारी और पूरी ऊर्जा के साथ जरूरी है। क्या पता सफलता इसी आखिरी प्रयास में छुपी हो!!

कई उम्मीदवार मानते हैं कि जो लोग जन्म से प्रतिभाशाली हैं केवल वे ही IAS अधिकारी बन सकते हैं। पर ये सच नहीं है। यह केवल आपकी कड़ी मेहनत पर निर्भर करता है कि आप सिविल सेवा परीक्षा में सफल होते हैं या नहीं।

आप केवल निरंतर और अनुशासित कड़ी मेहनत के साथ ही इस परीक्षा का विशाल पाठ्यक्रम पूरा कर सकते हैं और परीक्षा में सफल हो सकते हैं। केवल आपको रुकना नहीं है तब तक जब तक शिखर पर आपका कब्जा न हो। याद रखिए परिणाम आपकी सोच के अनुरूप नहीं होता क्योंकि वह आपकी मेहनत के अनुरूप होता है। 

अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर, एक नए video के साथ।

देखते रहिए, 

Prabhat Exams

नमस्कार!

FOLLOW US:     Youtube     Twitter     Telegram     Facebook    Instagram     Whatsapp 

No comments:

Post a Comment