Tuesday, March 15, 2022

UPSC में Hindi Medium वाले Students The Hindu कैसे कवर करें ? || How to read The hindu newspaper

UPSC में Hindi Medium वाले Students The Hindu कैसे कवर करें ? || How to read The hindu newspaper

यूपीएससी परीक्षा का पाठ्यक्रम बहुत बड़ा होता है यह तो सब जानते हैं। इसमें कई विषय हाल ही के दिनों में चल रही बहस और मुद्दों से संबंधित हो सकते हैं। हाल के समय का मतलब एक वर्ष नहीं है, बल्कि यह एक से लेकर तीन साल तक की घटनाओं से संबंधित हो सकते हैं। उम्मीदवारों के मन में हमेशा यह सवाल रहता है कि इतना बड़ा घटनाक्रम कैसे cover करें? ऐसे विषयों से संबंधित डेटा का प्रामाणिक स्रोत क्या होना चाहिए? उन insights को कैसे प्रस्तुत करें? आइए जानते हैं आज के विडियो में। 

नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के Youtube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलती हैं सभी Competitive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपकी किसी भी exam में सफल होने में काफी मदद कर सकती हैं। अगर आप हमारे YouTube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुँचें इसके लिए Bell icon को press करना न भूलें। तो आइए शुरुआत करते हैं आज के video की, जो है –

How to read The hindu newspaper By Hindi Medium students

  • हिंदी मीडिया वाले स्टूडेंट्स द हिंदू कैसे कवर करें तो अक्सर हिंदी माध्यम के छात्रों के मन में बड़ा प्रश्न रहता है कि उनके लिए इंग्लिश अखबार द हिंदू का विकल्प क्या हो सकता है।
  • तो हिंदी माध्यम के छात्रों को इंग्लिश पढ़ने में थोड़ी दिक्कत आती है और ऊपर से द हिंदू के जो इंग्लिश है वह माऊंट एवरेस्ट चढ़ने से कम नहीं है इसे सबसे अच्छा है,कि वह इन दूध टाइम्स ऑफ इंडिया अखबार जरूर पढ़ें मगर अधिक देर तक नहीं मतलब 10 से 15 मिनट आपके लिए काफी है।
  • अपना मनपसंद प्रॉब्लम उठा लें और उसे पर दाने चाहिए आपको समझ आया नहीं अपनी आंखों से महत्वपूर्ण न्यूज़ हमको स्कैन जरूर कर लें और जाएगी उनको नोट करने यह सब करने में आपको मात्र आधा घंटे के करीब लगेगा किसी भी माध्यम से बढ़ रहे छात्रों के लिए अब इधर होना जरूरी है।
  •  इसलिए उसे कम से कम आधा घंटा एक हिंदी अखबार को भी दी जाए वह दैनिक भास्कर हो जाए दैनिक जागरण हो कोई भी अच्छा अखबार नेशनल पॉलिटिक्स की खबर पेज के पीछे से स्पोर्ट्स खबर और बीच के पद के जो एडिटोरियल सेक्शन है।
  •  उसको अवश्य पढ़ें हड्डी सैनिक खासकर का टोटल सेक्शन थोड़ा और साहित्यिक होता है और दैनिक जागरण का अप टू डेज लेटर टू एडिटर भी पढ़ लें क्योंकि उस पर और रीडर्स है वह समसामायिक मुद्दों पर लेते हैं अब हम आपको बताते हैं।
  • द हिंदू के विकार यानि और संतुष्ट उधर हिंदू न्यूज़ पेपर तो आप राज्यसभा के विडियो देखिए उसमें समसामायिक मुद्दों पर हमेशा उच्च कोटि की बहस यह कोई वॉइस हिंदी में भी होती है आप YouTube पर भी राज्यसभा के कुछ वीडियोस देख सकते हैं।
  •  यह संस्था टीम के नाम ज्यादा है आजकल तो वह आप देख सकते हैं देख सब्सक्राइब वेबसाइट पर हर अपडेट्स को देखते हैं लेकिन उस पर खबरों की भरमार होती है।
  •  और आपको अपनी जरूरत के हिसाब से खबरों को चुनना जरूर पड़ेगा नेक्स्ट इस बिजनेस स्टैंडर्ड हिंदी वेबसाइट है वहीं काव्या सकती है।
  •  खासकर जो अर्थव्यवस्था वाला देश है और मुद्रा बेच है,अगर यह भी सेम स्टोरी अप्लाई होगी क्योंकि आपको खुद यह जानना होगा कि कौन सी न्यूज़ आपके लिए फायदेमंद है इसके अलावा आप योजना और कुरुक्षेत्र जैसी पत्रिकाएं देख सकते हैं।

अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर, एक नए video के साथ।

देखते रहिए, 
Prabhat Exams
नमस्कार!


No comments:

Post a Comment