Friday, March 25, 2022

एक IAS और IPS अफसर की Power कितनी होती है || IAS Vs IPS- Who is More powerful? || IAS vs IPS | UPSC

IAS vs IFS vs IPS अब कौन है, सबसे ज्यादा Powerful?

हमारे देश में सरकारी सेवाओं में सिविल सर्विस की नौकरियां सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण मानी जाती हैं। इनमें भी आईएएस और आईपीएस का रुतबा कुछ खास ही होता है। सिविल सर्विस में नौकरी हासिल करने के लिए यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) द्वारा आयोजित प्रतियोगिता परीक्षा पास करनी पड़ती है। यह परीक्षा बहुत ही कठिन मानी जाती है। इस परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को उनकी रैंकिंग के आधार पर आईएएस या आईपीएस की पोस्ट मिलती है। इसके अलावा, भारतीय विदेश सेवा और दूसरी कई सेवाओं के लिए भी अधिकारियों का चयन इसी परीक्षा के जरिए होता है। आज के विडियो में हम आपको बताएँगे कि आईएएस, आईपीएस और आईएफ़एस में कौन ज्यादा powerful होता है। 

नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के Youtube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलती हैं सभी Competitive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपकी किसी भी exam में सफल में होने में काफी मदद कर सकती हैं। अगर आप हमारे YouTube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुँचें इसके लिए Bell icon को press करना ना भूलें। तो आइए शुरूआत करते हैं आज के video की, जो है – 

IAS vs IFS vs IPS ...अब कौन है, सबसे ज्यादा Powerful

  • IAS तथा IPS दोनों का ही चयन UPSC की सिविल सेवा परीक्षा के द्वारा किया जाता है। aspirants अपनी पसंद की सर्विस preference, UPSC के Detailed Application फॉर्म (DAF) में भर देते हैं तथा फाइनल रिजल्ट में अपनी रैंक के अनुसार उन्हें सर्विस प्रदान कर दी जाती है। Indian Administrative Service ज्वाइन करने के बाद, अभ्यर्थी सिविल सेवा की परीक्षा नहीं दे सकता परन्तु IPS बनने के बाद सिविल सेवा की परीक्षा दे सकता है।
  • आईएएस और आईपीएस ऑल इंडिया सर्विसेस हैं जबकि आईएफ़एस केन्द्रीय सेवा के अंतर्गत आता है। आईएएस और आईपीएस की बहाली देश के अंदर होती है और आईएफ़एस अधिकारी की पोस्टिंग देश के बाहर ही होती है और देश के अंदर क क्रिया कलापों में उनकी भागीदारी ना के बराबर होती है। 
  • IAS तथा IPS दोनों ही सेवाओं का जॉब प्रोफाइल बहुत ही Broad होता है और दोनों ही बहुत Powerful Posts पर तैनात होते है परन्तु IAS, एक डीएम के रूप में काफी ज्यादा Powerful होता है। 
  • एक IPS के पास केवल अपने विभाग की जिम्मेदारी होती है परन्तु एक IAS (डीएम) के पास District के सभी departments की जिम्मेदारी होती है। डीएम के रूप में एक IAS अधिकारी, पुलिस विभाग के साथ साथ अन्य विभागों का भी मुखिया होता है। डिस्ट्रिक्ट की पुलिस व्यवस्था की जिम्मेदारी भी DM के पास ही होती है। 
  • शहर में curfew, धारा 144 इत्यादि Law and Order से जुड़े सभी Decision DM ही लेता है। भीड़ पर Firing का आर्डर भी DM ही दे सकता है। IPS भीड़ पर Firing का आर्डर नहीं दे सकता। इतना ही नहीं पुलिस Officers के tranfers के लिए भी DM के Approval की आवश्यकता होती है।
  • DM के रूप में एक IAS अधिकारी का स्कोप ऑफ़ ड्यूटी district के सभी departments में होता है। एक IPS, SSP रहते हुए सिर्फ अपने पुलिस विभाग तथा यातायात विभाग में ही कार्य कर सकता है। डीएम का कार्य क्षेत्र land records, revenue, Law n Order, agriculture इत्यादि district के सभी department होते हैं।
  • एक IAS के लिए भारत में Top Post Cabinet सेक्रेटरी की होती है. यह भारत का सर्वोच्च पद है जिस पर सिर्फ एक IAS officer ही तैनात किया जा सकता है। स्टेट में भी Top Post, चीफ सेक्रेटरी की होती है जो एक आईएस officer होता है। 
  • यहाँ तक की Home Secretary के पद पर भी एक IAS officer को ही तैनात किया जाता है। IPS अपने राज्य का Director General ऑफ़ पुलिस बन सकता है। केंद्र सरकार में एक IPS officer, CBI , IB तथा RAW का Director बन सकता है। इसके साथ साथ National Security Adviser के पद पर भी IPS की तैनाती की जा सकती है।
  • कुछ राज्यों ने अपने कुछ शहरों में commissionerate system लागू किया है। इस सिस्टम में पुलिस ऑफिसर्स के पास ज्यादा अधिकार होते है किंतु फिर भी एक IAS की तुलना में यह कम ही हैं।

अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर एक नए video के साथ।

देखते रहिए

Prabhat Exams

नमस्कार


You Can Buy Our Books online or call us- 7827007777

👉 UPSC Books : https://amz.run/5Qxh
👉 GENERAL KNOWLEDGE Books : https://amz.run/5Qz2
👉 OTHER GOVERNMENT EXAMS : https://amz.run/5Qz
👉 IIT JEE & NEET AND ALL OTHER ENGINEERING & MEDICAL ENTRANCES : https://amz.run/5Qz6
👉 SSC Examination Books : https://amz.run/5Qz7
👉 DSSB Books : https://amz.run/5Qz9
👉 BANKING/INSURANCE EXAMS : https://amz.run/5QzC
👉 RRB, RRC, RPF/RPSF, NTPC & LEVEL-1 : https://amz.run/5QzF
👉 UGC BOOKS : https://amz.run/5QzH
👉 NVS BOOKS : https://amz.run/5QzJ
👉 BIHAR BOOKS : https://amz.run/5QzK
👉 *Rajasthan Books : https://amz.run/5QzP
👉 MADHYA PRADESH : https://amz.run/5QzR
👉 UTTAR PRADESH  :https://amz.run/5RAa

For more information you can call or whatsapp -whats app

No comments:

Post a Comment