Saturday, March 12, 2022

IAS बनने के लिए कहाँ तक पढ़ाई करनी होती है? || IAS Preparation Tips for Beginners || Prabhat Exam

 IAS बनने के लिए कहाँ तक पढ़ाई करनी होती है?

यूपीएससी हमारे देश की सबसे कठीन व प्रतिष्ठित परीक्षा है। हर साल लाखों युवा महज कुछ सीटों के लिए इस एग्जाम की तैयारी करते हैं। इस परीक्षा में सफलता का प्रतिशत बहुत ही कम है। इस परीक्षा में वही सफल होता है जिसमें शैक्षणिक योग्यता के साथ ही अनुशासन और धैर्य हो। लेकिन हर प्रतियोगी परीक्षा की तरह इस परीक्षा में अपियर होने के लिए भी कुछ मिनिमम criteria निर्धारित किए गए हैं। क्या? आइए जानते हैं आज के वीडियो में। 

नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के Youtube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलती है सभी Competitive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां,  जो आपकी किसी भी exam में सफल होने में काफी मदद कर सकती हैं। अगर आप हमारे YouTube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें और हमारे latest videos  और updates  सबसे पहले आप तक पहुँचें इसके लिए Bell icon को press करना ना भूलें। तो आइए शुरुआत करते हैं आज के video की,  जो है -

IAS बनने के लिए कहाँ तक पढ़ाई करनी होती है?  

यूपीएससी आईएएस परीक्षा में उपस्थित होने के लिए आवश्यक  योग्यता किसी मान्यता प्राप्त  से किसी भी विषय में डिग्री है। जो उम्मीदवार अंतिम वर्ष के परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं वे इस परीक्षा के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। इसमे एक कंडिशन है कि mains की परीक्षा से पहले उनके फ़ाइनल results डिक्लेयर हो जाने चाहिए, मतलब केंडिडेट को मुख्य परीक्षा से पहले ग्रेजुएट होना चाहिए। 

तो क्या इसका मतलब है कि आप स्नातक होने के बाद ही आईएएस परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं? बिलकुल नहीं! यदि आपने अभी अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की है, और आईएएस / आईपीएस अधिकारी बनने और देश की सेवा करने की आपकी महत्वाकांक्षा निश्चित है तो हमारी सलाह है कि, अभी अपनी आईएएस तैयारी शुरू करें! 

जब तक आपकी आयु 21 वर्ष की हो या आप डिग्री प्राप्त न कर लें तब तक प्रतीक्षा न करें। यदि आप अपनी आईएएस तैयारी अभी शुरू करते हैं,  तो आप आईएएस परीक्षा को पास करने और अपने सिविल सेवा करियर को शुरू करने के इस मौके का बेहतर तरीके से उपयोग करते हैं। यह रणनीति आपको अपने करियर में एक लंबा सफर तय करने में मदद करेगी और आप निश्चित रूप से कैबिनेट सचिव (जो कि देश में आईएएस का सबसे बड़ा पद है) बन सकते हैं।

दरअसल यूपीएससी का सिलेबस इतना व्यापक है कि उसे पूरा कवर करने में काफी समय लगता है। इसलिए जितनी जल्दी तैयारी शुरू कर देंगे, इस बात के chances भी उतने ही ज्यादा होंगे कि आप समय से सिलेबस खत्म कर सकें और साथ ही रिवीजन भी कर सकें। 

कॉलेज जाने वाले अभ्यर्थियों के लिए ध्यान देने योग्य कुछ महत्वपूर्ण बातें।

  • एक आईएएस उम्मीदवार की तरह अध्ययन करने की आदत का निर्माण करें न कि कॉलेज के छात्र की तरह।
  • अपनी कॉलेज लाइब्रेरी का भरपूर उपयोग करें। जितनी संभव हो उतनी प्रासंगिक किताबें पढ़ें और नोट्स बनाएं।
  • दैनिक समाचार पत्र पढ़ने की आदत पैदा करें और उसका विकास करें,  देश और दुनिया में नवीनतम घटनाओं के बारे में स्वयं को अपडेट रखें।
  • अपने पारस्परिक और संचार कौशल की स्किल पर काम करें और उसका भी विकास करें।
  • एक अच्छा व्यक्तित्व विकसित करने का प्रयास करें क्योंकि बाद में यह विकास आईएएस के साक्षात्कार में आपकी मदद करेगा।
  • अपने स्कूल की या एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तकों को फेंक न दें। ध्यान रहे कि यूपीएससी परीक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए ये मूल पुस्तकें हैं।

अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर, एक नए video के साथ,

देखते रहिए,

Prabhat Exams,

नमस्कार!

 FOLLOW US ON:  Youtube    Twitter    Telegram    Facebook    Instagram    Whatsapp

No comments:

Post a Comment