Monday, March 21, 2022

Correct Way of Self Study || Best Tips to do self study || UPSC Preparation || Prabhat Exam

क्या है Self-Study का सही तरीका?

यूपीएससी के बदलते ट्रेंड में विषयवस्तु के सही कांसेप्ट के साथ एनालिटिकल पावर इंप्रूव करना काफी आवश्यक हो गया है! ऐसे में कई बार अभ्यर्थियों के मन में यह जिज्ञासा उठती है कि सेल्फ स्टडी के माध्यम से यूपीएससी की परीक्षा में सफलता कैसे प्राप्त की जाए? तो आइए जानते हैं कि यूपीएससी में सफल होने के लिए self study करने का सही तरीका क्या है?

नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के YouTube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलती हैं सभी Competitive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपकी किसी भी exam में सफल होने में काफी मदद कर सकती हैं। अगर आप हमारे YouTube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुँचें इसके लिए Bell icon को press करना न भूलें। तो आइए शुरुआत करते हैं आज के video की, जो है - 

क्या है Self-Study का सही तरीका?

  • यूपीएससी की तैयारी करने वाले अधिकांश स्टूडेंट्स यह सोचते हैं कि किसी अच्छे कोचिंग संस्थान से guidance लिए बगैर परीक्षा पास कर पाना बहुत मुश्किल है।
  • ऐसा सोचकर वे पूरी तरह से कोचिंग पर ही निर्भर हो जाते हैं और सेल्फ study के महत्व को अनदेखा कर देते हैं। जबकि सच्चाई यह है कि यूपीएससी में सफल होने के लिए self study बहुत महत्वपूर्ण है। 
  • कोचिंग केवल एक support system की तरह है जिससे आपके doubts क्लियर हो जाते हैं और आपको थोड़ा मार्गदर्शन मिल जाता है। लेकिन असली मेहनत आपको खुद ही करनी है और उसके लिए self study जरूरी है। लेकिन सेल्फ स्टडी के भी कुछ नियम-कायदे हैं जिन्हें फॉलो करके आप परीक्षा में बेहतर perform कर सकते हैं। 
  • सही समय चुनें – दोस्तों, जैसे हर काम के लिए उपयुक्त समय होता है, उसी तरह पढ़ाई के लिए भी उपयुक्त समय होता है। अब यह आप पर निर्भर करता है कि आपके लिए पढ़ाई का उपयुक्त समय कौन -सा है। 

  • अगर आप रात में देर तक जागकर पढ़ना पसंद करते हैं तो आप रात में पढ़ें और अगर आप सुबह जल्दी उठकर या दिन में पढ़ना पसंद करते हैं तो ऐसा ही करें। बस इस बात का ध्यान रखें कि पढ़ाई का समय ऐसा चुनें जब आपके डिस्टर्ब होने के chances कम-से-कम हों। 
  • नियमित पढ़ाई की आदत develop करें – पढ़ाई कोई भूले-भटके या कभी-कभार कर लेने वाली चीज नहीं है और यूपीएससी aspirants के लिए तो बिलकुल नहीं। इसीलिए हर दिन पढ़ने की आदत डालें और नियत समय पर पूरे concentration के साथ पढ़ाई करें। 
  • सफलता एक दिन में नहीं मिलती, उसे पाने के लिए लगातार मेहनत करनी पड़ती है इसलिए प्रतिदिन की गई वे छोटी-छोटी तैयारियां ही एक दिन बड़ी success story में बदल जाती हैं। 
  • पढ़ाई के बीच में ब्रेक जरूर लें – कोई भी काम लगातार कई घंटे तक करते रहने से बोरियत होना स्वाभाविक है और दिमाग भी थकने लगता है। इसीलिए आवश्यक है कि पढ़ाई का session बहुत ज्यादा लंबा न हो और sessions के बीच में छोटे-छोटे ब्रेक्स के लिए जगह हो। थोड़ी देर ब्रेक लेने से दिमाग रिफ्रेश हो जाता है और आपने जो पढ़ा होता है वह आपके दिमाग में cluttered न होकर assorted हो जाता है, जिससे बाद में उसे recall करने में आसानी होती है। 
  • अपने आपको जाँचते रहें - तैयारी के दौरान समय-समय पर अपनी तैयारी का आकलन करने के लिए आप self-test के रूप में पुराने पेपर को हल सकते हैं या किसी भी ऑनलाइन फ्री प्लेटफार्म को ज्वाइन कर सकते हैं। साथ ही, घर बैठे अपनी तैयारी को जांचने के लिए आप अपने दोस्तों की भी मदद ले सकते हैं जिन्होंने कोई कोचिंग क्लास ज्वाइन कर रखी है। 

  • आप उनके टेस्ट की फोटोकॉपी मँगवाकर वह टेस्ट स्वयं हल कर सकते हैं मॉडल क्वेशचन पेपर जो बाजारों में उपलब्ध रहते हैं आप उनको भी हल करके अपनी तैयारी का पता लगा सकते हैं। 
  • Stay positive and healthy - तनावमुक्त तथा उत्साह से तैयारी करें। परीक्षा की तैयारी एक लंबी प्रक्रिया होती है और इसके लिए आपका शारीरिक तथा मानसिक रूप से स्वस्थ रहना बहुत ही आवश्यक है। तनाव लेकर बहुत लंबे समय तक अध्ययन नहीं किया जा सकता, इसलिए अपना शारीरिक तथा मानसिक संतुलन बनाए रखें।
Self study से मैक्सिमम gain लेने के लिए आप नीचे दिये गए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं – 

➥सेल्फ स्टडी का प्लान बनाते समय सबसे पहले यह तय करें कि परीक्षा में अभी कितना समय शेष है, अगर समय पर्याप्त है तो आप ज्यादा कठोर स्टडी प्लान न बनाएं।

➥जहां तक संभव हो सके, जरूरी दैनिक गतिविधियों जैसे व्यायाम, बाजार के काम आदि को ध्यान में रखते हुए ही प्लान बनाना चाहिए।

➥प्लान बनाते समय पूरे सिलेबस के प्रत्येक हिस्से को कवर करना चाहिए। भले ही सिलेबस के अलग-अलग हिस्सों को आप कम या ज्यादा समय आवंटित करें परंतु किसी एक हिस्से को बाद के लिए छोड़ने की रणनीति बहुत घातक हो सकती है, क्योंकि बाद में कैसी परिस्थितियां उत्पन्न होंगी इसके बारे में हमें पता नहीं होता। 

➥सेल्फ स्टडी प्लान बनाते समय हमें यह कोशिश करनी चाहिए कि वह व्यावहारिक हो।

अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर, एक नए video के साथ।

देखते रहिए, 

Prabhat Exams

नमस्कार!


You Can Buy Our Books online or call us- 7827007777

👉 UPSC Books : https://amz.run/5Qxh
👉 GENERAL KNOWLEDGE Books : https://amz.run/5Qz2
👉 OTHER GOVERNMENT EXAMS : https://amz.run/5Qz
👉 IIT JEE & NEET AND ALL OTHER ENGINEERING & MEDICAL ENTRANCES : https://amz.run/5Qz6
👉 SSC Examination Books : https://amz.run/5Qz7
👉 DSSB Books : https://amz.run/5Qz9
👉 BANKING/INSURANCE EXAMS : https://amz.run/5QzC
👉 RRB, RRC, RPF/RPSF, NTPC & LEVEL-1 : https://amz.run/5QzF
👉 UGC BOOKS : https://amz.run/5QzH
👉 NVS BOOKS : https://amz.run/5QzJ
👉 BIHAR BOOKS : https://amz.run/5QzK
👉 *Rajasthan Books : https://amz.run/5QzP
👉 MADHYA PRADESH : https://amz.run/5QzR
👉 UTTAR PRADESH  :https://amz.run/5RAa

For more information you can call or whatsapp -whats app

No comments:

Post a Comment