Wednesday, March 30, 2022

इन 5 टिप्स से अपनी इंग्लिश Improve करें और IAS बनें || 5 Tips To Improve your English for Crack UPSC|| Prabhat Exam

इन 5 टिप्स से अपनी इंग्लिश Improve करें और IAS बनें

हेल्लो दोस्तों, हम सब इस बात से परिचित हैं कि अंग्रेजी आज कल के वैश्विक परिवेश में कितना अहम् है. आप किसी भी क्षेत्र में या किसी भी पेशे में काम क्यों न कर रहे हों, आपके सफलता के लिए अंग्रेजी अनिवार्य है. यूपीएससी सिविल सर्विसेस या आईएएस परीक्षा की तैयारी करने वाले आईएएस आकांक्षियों के लिए यह कथन कहीं अधिक सत्य है. हालांकि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) उम्मीदवारों को आईएएस की मुख्य परीक्ष में अपने पसंद की भाषा और माध्यम चुनने की अनुमति देता है, लेकिन योग्यता प्रकृति वाला एक अंग्रेजी भाषा का अनिवार्य पेपर भी होता है. इसके अलावा, इंटरव्यू चरण में संचार के माध्यम के रूप में और आईएएस के लिए चुने जाने के बार अंतिम प्रशइक्षण के दौरान भी, अंग्रेजी पर अच्छी पकड़ अनिवार्य है.

लेकिन, अन्य महत्वपूर्ण चीजों के जैसे अंग्रेजी पर बेहतर पकड़ बनाना आसाम काम नहीं है. वास्तव में, कई लोगों ने कोशिश की और अपने बेहतरीन प्रयासों के बावजूद विफल रहे. आईएएस मेन परीक्षा के लिए अंग्रेजी में महारथ करने के लिए उनकी रणनीति की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है सीखने का औपचारिक शिक्षाप्रद शैली. हालांकि, जब बात अंग्रेजी की आती है, 

आईएएस परीक्षा के लिए अंग्रेजी सीखने के कई प्रैक्टिकल और मजेदार तरीके हैं. नीचे हम इनमें से कुछ पर चर्चा कर रहे हैं:-

       1. संपादकीय पढ़ें

  • जब बात आईएएस परीक्षा की तैयारी की हो तो किसी भी आईएएस आकांक्षी से पूछ कर देखें, वह आपको अखबार के संपादकीय पढ़ने के महत्व के बारे में बता देगा. महत्वपूर्ण जानकारी देने और राष्ट्रीय महत्व के कई मुद्दों पर स्पष्ट विचार प्रदान करने के अलावा अखबारों के संपादकीय का प्रयोग आपके अंग्रेजी में सुधार के लिए भी किया जा सकता है. अखबार में छपने वाले सभी संपादकीय स्थापित संपादकों और स्तंभकारों द्वारा लिखे होते हैं. इन स्थापित लेखकों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले शब्द, प्रारूप, शैली और भाषा न सिर्फ व्याकरण की दृष्टि से सही होते हैं बल्कि अंग्रेजी भाषा का सही इस्तेमाल करत हुए संदर्भ की समझ भी प्रदान करते हैं.

       2. अंग्रेजी में बातचीत करें

  • इंटरव्यू प्रक्रिया के दौरान आईएएस आकांक्षियों द्वारा जिन चुनौतियों का सामना किया जाता है उनमें सबसे आम है अंग्रेजी में बातचीत करने की कला. अंग्रेजी पढ़ने और लिखने में अच्छे आकांक्षी भी अंग्रेजी बोलने में परेशानी महसूस करते हैं. हजारों 'स्पोकन इंग्लिश' कोर्सेस और क्लासेस यह कहते सुनाइ देते हैं कि अंग्रेजी की औपचारिक शिक्षा के बावजूद बहुत कम ही ऐसे उम्मीदवार होते हैं जो बातचीत के लिए अंग्रेजी के वास्तिवक उपयोग में सक्षम हो पाते हैं. इंटरव्यू प्रक्रिया के दौरान, जहां पैनल भविष्य में भारत के शीर्ष नौकरशाह की तलाश करने बैठते हैं, यह आपके लिए बहुत बड़ी बाधा बन सकती है. इसलिए, आईएएस आकांक्षियों के लिए अंग्रेजी में बातचीत शुरु करना बहुत महत्वपूर्ण है. अपने शिक्षकों, सहयोगियों या यहां तक कि खुद से अकेले, कम– से– कम एक घंटा बातचीत करने के लिए कोई मुद्दा लें. अलग– अलग संदर्भों में अखबारों और पठन सामग्री में जिन कठिन शब्दों से आपका सामना हुआ है उनके इस्तेमाल की कोशिश करें. यदि आप इस प्रक्रिया का अच्छी तरह से पालन करेंगे, तो कुछ ही दिनों में आप अपने स्पोकन इंग्लिश (बोलचाल की अंग्रेजी) में काफी सुधार देखेंगे.

       3. अंग्रेजी सिनेमा, वृत्तचित्र और टीवी श्रृंखला देखें

  • जैसा कि हमने कहा है, तकनीकी विषयों के विपरीत एक भाषा सीखना कला है और स्थापित तरीकों के अलावा अंग्रेजी सीखने के कई और रास्ते भी हैं. आईएएस परीक्षाओं के लिए अंग्रेजी सीखने का एक ऐसा ही मजेदार और प्रैक्टिकल तरीका है टीवी. ऐसे में जब हम में से अधिकांश लोग टीवी को इडियट बॉक्स समझते हैं और आईएएस की तैयारी के दौरान अपने दिनचर्या से इसे पूरी तरह हटा देते हैं, जब बात अंग्रेजी सीखने की आती है तो यह आपका सबसे बड़ा सहयोगी बन सकता है. इसलिए, डिस्कवरी या नेट जीयो जैसे अंग्रेजी चैनल देखें, बीबीसी या सीएनबीसी जैसे अच्छे अंग्रेजी चैनलों पर खबरें देखें. आप इनसेप्शन या स्लम डॉग मिलियनेयर जैसी मनोरंजक फिल्में और गेम या थ्रोन्स या वॉल्किंग डीड जैसे टीवी धारावाहिक भी देख सकते हैं. टीवी/ अंग्रेजी फिल्में देखने के दौरान, सुनिश्चित करें कि आप उसके संवाद सुन रहे हैं, अपने दिमाग में कठिन शब्दों को रखें, एक विषय पर किस प्रकार वाक्य बनाना है, सीखें औऱ अलग– अलग संदर्भ में शब्दों के इस्तेमाल के बारे में जानें. यहां हम यह कहना चाहते हैं कि अपने टीवी को मनोरंजन के मंच से सीखने के संसाधन में बदल डालें. और यदि आप इसे सही तरीके से करेंगे तो आपको पता भी नहीं चलेगा और आप अंग्रेजी में धाराप्रवाह बोलने लग जाएंगे.

     4. अंग्रेजी में सोचें

  • अब और गंभीर मुद्दे पर आते हैं, अच्छी अंग्रेजी कैसे पढ़ें, लिखें और बोलें, यह सीखने के अलावा आईएएस परीक्षा के लिए अंग्रेजी सीखने में एक और महत्वपूर्ण पहलू शामिल है. यह अंग्रेजी में सोचने के बारे में है. हालांकि, आईएएस के कई आकांक्षी अंग्रेजी सीखने के पहले तीन पहलुओं को काफी आसानी से करना सीख जाते हैं लेकिन वे अंग्रेजी में सोचने में सक्षम नहीं होते. कई भाषा विशेषज्ञों ने यह देखा है कि आईएएस के कई आकांक्षी किसी विचार या वाक्य को अपने मन में अपनी क्षेत्रीय भाषा या हिन्दी में तैयार करते हैं और फिर उसका अंग्रेजी में अनुवाद करते हैं. इससे मस्तिष्क पर न सिर्फ अतिरिक्त प्रयास का बोझ बढ़ता है बल्कि अक्सर वे अंग्रेजी के गलत रूप का इस्तेमाल कर बैठते हैं. उदाहरण के लिए, यह कहने के किए कि आपने परीक्षा दी, एक आईएएस आकांक्षी अक्सर कहता है ' मैंने परीक्षा पेपर दिया' क्योंकि वे इसे हिन्दी से अनुवाद करते हैं यानि 'मैंने एग्जाम पेपर दिया'. इसके लिए सही वाक्य संरचना होगा– 'आई टुक द टेस्ट' और आप ऐसा वाक्य तभी बोल सकते हैं जब आप अंग्रेजी में सोचने में सक्षम हों.

     5. अपना शब्द– संग्रह बनाएं

  • किसी भी आईएएस आकांक्षी के लिए शब्द –संग्रह का महत्व छिपा नहीं है. हालांकि, आपको दिमाग में सिर्फ एक बात रखनी है कि आपको हर मौजूद कठिन शब्द को नहीं जानना है, आपको उन शब्दों पर फोकस करना है जो दैनिक जीवन में इस्तेमाल किए जाते हैं और नीतिगत फैसलों, सरकारी आदेशों और वर्तमान खबरों का हिस्सा होते हैं. इसलिए, इस दिशा में आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका होगा कि रोज जिन कठिन शब्दों से आपका सामना होता है, उन्हें एक जगह लिख लें. ये शब्द आपको अखबार पढ़ने के दौरान या किसी से बातचीत के दौरान मिल सकते हैं. एक दिन के समाप्त होने पर आपके पास कम– से– कम 10 से 15 शब्द होने चाहिए. इन शब्दों का आप अर्थ ढूंढ़ें और अपने दैनिक बातचीत में उन्हें शामिल करना शुरु कर दें. यदि आप इस प्रक्रिया का पालन करते हैं तो माह के आखिर तक आप करीब 300 नए शब्दों को जान जाएंगें जो आपके शब्द– संग्रह में सुधार की दिशा में अभूतपूर्व प्रगति होगी.

जैसा कि उपर बताया गया है, अंग्रेजी सीखना खासकर यूपीएससी सिविल सर्विसेस परीक्षा या आईएएस परीक्षा के लिए सीखना, एक दीर्घकालिक और कठिन लड़ाई लड़ने जैसा है. लेकिन, दूसरे दीर्घकालिक और कठिन लड़ाईयों के नतीजों जैसे ही इसके नतीजे बहुत अच्छे होते हैं. इसलिए, आज से ही इस प्रक्रिया के साथ शुरुआत करते हुए आईएएस मेन्स परीक्षा में सफलता की दिशा में अपना पहला कदम बढ़ाएं.

अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर, एक नए video के साथ।

देखते रहिए, 

Prabhat Exams

नमस्कार!


Connect Us:  Youtube   Twitter   Telegram     Facebook     Instagram     Whatsapp 

You Can Buy Our Books online or call us- Whatsapp

👉 UPSC Books : https://amz.run/5Qxh

👉 GENERAL KNOWLEDGE Books : https://amz.run/5Qz2

👉 OTHER GOVERNMENT EXAMS : https://amz.run/5Qz

👉 IIT JEE & NEET AND ALL OTHER ENGINEERING & MEDICAL ENTRANCES : https://amz.run/5Qz6

👉 SSC Examination Books : https://amz.run/5Qz7

👉 DSSB Books : https://amz.run/5Qz9

👉 BANKING/INSURANCE EXAMS : https://amz.run/5QzC

👉 RRB, RRC, RPF/RPSF, NTPC & LEVEL-1 : https://amz.run/5QzF

👉 UGC BOOKS : https://amz.run/5QzH

👉 NVS BOOKS : https://amz.run/5QzJ

👉 BIHAR BOOKS : https://amz.run/5QzK

👉 *Rajasthan Books : https://amz.run/5QzP

👉 MADHYA PRADESH : https://amz.run/5QzR

👉 UTTAR PRADESH  :https://amz.run/5RAa





No comments:

Post a Comment