ऐसा क्या था जो एलोन मस्क जानते थे आप नहीं ? ऐसी कोनसी बाते थी  जिन्होंहने एलोन को सफलता के मुकाम पर पंहुचा दिया ?और ऐसा भी क्या खास था एलोन में की उन्होंने एक startup से तीन साल के अंदर ही जीप 2 को 22 मिलियन डॉलर की कमाई तक पहुंचाया। इन्होने  16 से अधिक  विषयो पर विश्वप्रसिद्ध पुस्तकों हमे सौपा है।  तो आइये बात करते है कुछ सिद्धान्तोकी जिन्हे अपनाकर एलोन ने विश्वप्रसिद्धि हासिल की?

क्या एलोन मास्क के पास कोई जादूगी तरीका है की वह इतने प्रसिद्द है ? या वह किसी अन्य गृह से आये है की इतना विफलता के बाद भी वह डट कर खड़े है? नहीं नहीं दोस्तों ऐसा बिलकुल नहीं है। चुनोतिया सबके जीवन में आती है लेकिन उनका सामना करके कोण खुद को साबित कर पता है यह देखने वाली बात होती है। वो कहते है जितना कठिन संघर्ष होगा ,जीत उतनी ही शानदार होगी. उनकी प्रसिद्धि के सामने हम कही न कही यह भूल गए है की उन्होंने अपने कर्रिएर की शुरुवात 12 साल की उम्र में ब्लास्टर नाम के वीडियो गेम को बेच कर की थी जिसके बाद उन्होंने एक स्टार्टअप भी खोला।,और उसी  स्टार्टअप से कमाए पेसो को उन्होंने  अपनी कंपनी पे - पल ,स्पेस x,  solarcity और tesla जेसी कपनीओ में इन्वेस्ट किया जिसने उनको एडिसन और fords जैसे personalities को पीछे छोड़ने में भी काफी सहायता की। हमे यह नहीं भूलना चाहिए की वह अभी केवल 47 साल के ही है अब वो अपनी जिंदगी में आगे और क्या क्या कारनामे करने वाले है ,इसका इंतज़ार तो हम सभी को है। लेकिन उन्होंने किन बातो को अपन जीवन का मूल बनाया आइये देखते है।

उनका मानना था  की जिग्यसा को कभी भी अपने भीतर से ख़त्म मत होने दो। उनका मानना था की बचपन से सबमे जिग्यसा होती है लेकिन कुछ ही लोग होते है जो उसे आगे लेकर चलते है। शायद इसी की वजह से उन्होंने साइंस,मैथ्स ,हिस्ट्री , जैसे विषयो को गहरायी में जानने का प्रयास किया। जब वह छोटे थे तो सड़को पर लगे ट्रैफिक को देखा करते थे और सोचते की इस विषय में हम क्या कर कर सकते है ? शायद इसी के उत्तर कोपते पते वह आज के सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक tranport कंपनी टेस्ला के मालिक है। आइंस्टाइन ने एक बार कहा था की - "मेरे पास कोई विशेष प्रतिभा नहीं है ,में सिर्फ जूनून की हद तक पागल हु. 'हम अपने जीवन में आगे तभी बढ़  सकते है जब हमे यह पता हो की हमे जाना कहा है? एलोन अमेरिका के बास्केटबाल कोच जॉन wooden की बातो को याद करते हुए कहते है की जब उन्होंने पहली बार प्लेयर्स को गाइड किया तब उन्होंने कहा की देखो यह एक बास्केटल है। यानी हमे सबसे पहले  यह सोचने की जरुरत है की हमे करना क्या है? हमे आगे जाना कहा है ?overall हमे एक एक overview set करना चाहिए। जिसको आधार बना कर ही हम सक्सेस पा सकते है। हम कोई भी फील्ड चुने यह जरुरी है की हमे उन सभी विषयो की जानकारी होनी चाहिए जो उसक लिए अव्यसक है यानि उन्होंने अपने करिरेर के स्टार्टिंग में कुछ उन विज्ञानिको की तलाश करनी शुरू की जो उन्हें सस्ते दामों पर अच्छे रॉकेट दिलवा सकते है ,पर जब वह इसमें फ़ैल हो गए तो उन्होंने खुद राकेट साइंस पड़ने की ठानी। हालांकि उनका इसमें कोई इंटरेस्ट नहीं था लेकिन काम ज्ञान का आभाव उनके सपनो के आड़े आ रहा था शायद इसलिए वह मल्टीटास्किंग को सक्सेस सीक्रेट मानते है। ironman तो अपने देखि ही होगी की कैसे robert अपने सूट के साथ खेलते खेलते हवा में उड़ जाते है। दरअसल ironman के producer जॉन फार्व्यु को इस बात का ख्याल आया लेकिन यह नहीं पता था की इसे असल जिंदगी में कैसे संभव बनाये। जानते है उनके मन में पेहला नाम किसका आया - एलोन मस्क का. उन्हें अपने सपने को सकर करने का एक मात्रा जरिया केवल एलोन  ही दिखे। और इन्ही की मदद से फिल्म को शुट किया गया और रिजल्ट तो आपके सामने ही है।  basically एलोन का यह मन्ना था की हमे चीज़ो को analyse रने की जरुरत है. कैसे इम्पॉसिबल को i m possible बनाया जा सकता है इस्पे विचार करने की आव्यशकता है। ऐसे ही कई सारी  ऐसी क्वालिटीज़ है जिसको एलोन  नै अपनी जिंदगी का आधार बनाया। जैसे farsightedness,visionary ,networking और Leadership.अगर आप भी इन कुलाइटिसोर इनसे जुड़े कुछ रोचक किस्सों के बारी में जानना चाहते है तो प्रभात प्रेक्षण की बुक एलोन मुश्क के सक्सेस सीक्रेट को जरूर  जिसे रंडी किर्क द्वारा लिखा गया है।आगे भी हम आपके लिए कुछ ऐसे लोगोकी कहानिया लेकर आएंगे जोआपको अपने जीवन में प्रेरणा दे.

Visit us: Prabhat Exam BPSC Books

👉Visit For: BPSC Exam Details Video