Tuesday, December 22, 2020

How to Improve Your Study Skills

UPSC परीक्षा के लिए अपनी पढ़ाई के कौशल को कैसे विकसित करें?

Effective Reading, UPSC की परीक्षा में सफल होने के लिये महत्वपूर्ण कौशलों मे से एक है। आप जितना अधिक पढ़ते हैं, उतने ही सफल और प्रभावी पाठक बन जाते हैं। UPSC के उम्मीदवारों के लिए पढ़ना, तैयारी के एक भाग के तौर पर नहीं, बल्कि एक आदत के रूप में लेना चाहिए, जिससे आप के भीतर विभिन्न विषयों की व्यापक समझ का विकास हो सके।

नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के Youtube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलते है सभी Competetive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपको किसी भी exam में सफल में होने में काफी मदद कर सकती है। अगर आप हमारे Youtube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुंचे, इसके लिए Bell icon को press करना ना भूलें। तो आइए शुरूआत करते है आज के video की, जो है- UPSC परीक्षा के लिए अपनी पढ़ाई के कौशल को कैसे विकसित करें 


हम सभी यह जानते हैं कि संघ लोक सेवा आयोग तीन चरणों में सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है - प्रथम चरण है प्रीलिम्स या Preliminary Exam, दूसरा चरण है मुख्य परीक्षा यानी Mains Exam और तीसरा चरण है साक्षात्कार यानी Personality Test। UPSC के इन तीनों चरणों की परीक्षा के लिए एक विस्तृत पठन-पाठन की आवश्यकता है, क्योंकि उम्मीदवारों को अपने विचारों को एक विस्तृत तरीके से विभिन्न विषयों पर चित्रित करना होता है। UPSC के उम्मीदवारों को न केवल उनकी अध्ययन सामग्री बल्कि अख़बारों, पत्रिकाओं और अन्य पुस्तकों के माध्यम से अपने ज्ञान को विस्तारित करना चाहिए। इससे परीक्षा की तैयारी में आपको मदद निलेगी। 

IAS परीक्षा में पढ़ने के कौशल को विकसित करने का सही तरीका:

यहां हम आपको अपनी पढ़ाई की आदत को बेहतर तरीके से विकसित करने के लिए कुछ रणनीतियां बताने जा रहे हैं, जैसे:

प्रथम चरण में उम्मीदवारों को एक स्थानीय पुस्तकालय में सदस्यता लेनी चाहिए।

यदि हो सके तो उम्मीदवारों को Book Club या अध्ययन के लिये अन्य उम्मीदवारों के साथ एक समूह में शामिल होना चाहिए, क्योंकि इससे Group Study का फायदा भी उन्हें मिलेगा।

UPSC परीक्षा का व्यापक पाठ्यक्रम, व्यवस्थित और सूचीबद्ध तरीके से एक तय समय-सीमा के भीतर समाप्त करना हर applicant का लक्ष्य होना चाहिए। और इसके लिए Candidate को किसी विषय की पुस्तक को पूरा करने के लिए एक पूर्व निर्धारित समय तय करना चाहिए।

योजना, कुरुक्षेत्र जैसे नियमित पत्रिकाएं की सदस्यता लें व नियमित रूप से समाचार पत्र पढ़ें, क्योंकि समसामयिकी भाग या Current Affairs  की तैयारी भी UPSC परीक्षा के बहुत लिए आवश्यक हैं।

पढ़ने की आदत को विकसित करने के लिए कुछ सुझाव इस प्रकार हैं :-

अपना अध्ययन सामग्री गंभीरता से चुनें, कि आपको क्या पढ़ना चाहिए, किस तरह से पढ़ना चाहिये और आपको इस वक़्त क्या पढ़ने की जरुरत है।

उम्मीदवारों को 30 से 40 मिनट के अंतराल पर पढ़ने के बाद 10 से 15 मिनट का समय Notes बनाने के लिये भी देना चाहिये। इससे आप उस विशिष्ट क्षेत्र या topic के लिये एक ब्योरा लिख सकेंगे, जिसका थोड़ी देर पहले आपने अध्ययन किया था।

पढ़ना आंखों के लिए एक कसरत भी है, लेकिन आंखों पर बहुत अधिक बोझ नहीं पड़ना चाहिए, इसलिये अध्ययन के समय में, हर एक घंटे एक ब्रेक लेने की सलाह भी दी जाती है।

ब्रेक 10 से 15 मिनट तक का हो सकता है और अगर आप 15 मिनट से अधिक के समय का ब्रेक लेते हैं, तो आपका मन पढ़ाई से विचलित हो सकता है, इसलिये ब्रेक के तुरंत बाद पढ़ना जारी रखें।

उम्मीद है की आप हमारे इन सुझावों को अपनी तैयारी में शामिल करके, आने वाले UPSC की परीक्षा में अच्छे नम्बरों से pass होंगे। दोस्तों, अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर एक नए video के साथ। देखते रहिए Prabhat Exams

नमस्कार>>>

 Prabhat Exam - http://bit.ly/PrabhatExam

Follow us on Telegram: https://telegram.me/prabhatexam

Visit us to our Blog :  https://prabhatexam.blogspot.com/

 Follow us:-   

             YouTube Facebook Twitter Telegram

 

 


No comments:

Post a Comment

Imp Post

भारत के Top महिला IAS अधिकारी || Top Women IAS Officer of India

 UPSC के रैंक लिस्ट में हर साल महिलाओं ने अपनी प्रतिभा और मेहनत के बल पर उच्च स्थान पायी है और सिविल सेवा में रहते हुए देश के विकास में अपन...