Wednesday, December 9, 2020

 

First Step in UPSC Preparation || UPSC की तैयारी में पहला कदम



UPSC उम्मीदवारों में से एक सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा है। पाठ्यक्रम विशाल है और इसलिए सामग्री बड़ी है इसलिए उम्मीदवारों को अभी भी यह चुनने में उलझन में है कि क्या अध्ययन करना है और कहां से अध्ययन करना है। इस वीडियो में, हम आपको उन सभी आवश्यक संसाधनों के बारे में मार्गदर्शन करने जा रहे हैं, जिन्हें आपको इस कठिन परीक्षा की तैयारी करते समय अपनाने की आवश्यकता है। ये ऐसी पुस्तकें हैं जो न केवल परीक्षा में उत्तीर्ण होने में मदद करेंगी बल्कि अच्छे अंक भी दिलाएंगी। आशा है आपको वीडियो पसंद आएगा।


Download Pdf:- Click Here

IAS Exam crack करने के लिए Smart Study

सपने तो सभी देखते है लेकिन उसे पूरा करने की कीमत हर कोई नही चुका सकता। सपने भी उन्ही के पूरे होते है जो इसकी कीमत चुकाते है। ऐसा ही एक सपना है IAS बनने का। IAS बनने के लिए संघ लोक सेवा आयोग यानी UPSC, सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन करता है। UPSC हमारे देश की सबसे कठीन व प्रतिष्ठित परीक्षा है। हर साल लाखों युवा महज कुछ सीटों के लिए इस exam की तैयारी करते है। 

नमस्कार, मैं हूं ऐश्वर्या और आप देख रहे है Prabhat Exam, एक ऐसा Youtube channel जहां आपको मिलते है सभी Competetive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपको किसी भी exam में सफल में होने में काफी मदद कर सकती है। अगर आपको हमारे ये video पसंद आए तो हमें Like और Subscribe करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुंचे, इसके लिए Bell icon को press करना ना भूलें। तो आइए शुरूआत करते है आज के video की, जो है- IAS Exam crack करने के लिए Smart Study कैसे करें ?

IAS की परीक्षा में सफलता का प्रतिशत बहुत ही कम है। इस परीक्षा में वही सफल होता है जिसमें शैक्षणिक योग्यता के साथ ही अनुशासन और धैर्य हो। अगर आप भी IAS बनने का सपना देखते है तो इस video को अंत तक ज़रूर देखें। सिविल सेवा की परीक्षा के लिए जरूरी है कि इसकी तैयारी स्नातक स्तर पर ही शुरू कर दें। इसके लिए एक सटीक रणनीति और व्यवस्था होना  बेहद जरूरी है।

1.रणनीति और अध्ययन सामग्री-

सिविल सेवा परीक्षा के लिए सबसे पहले आपको अपनी 12वीं की पढ़ाई के बाद ही ये डिसिजन लें लेना चाहिए कि आपको सिविल सेवा में जाना है। सिविल सेवा की तैयारी के लिए कम से कम 2 से 3 वर्ष का समय लगता है। आप अपने ग्रेजुएशन के दिनों से ही इसकी तैयारी शुरू कर दे। इस परीक्षा की तैयारी की शुरूआत NCERT की किताबों का अध्ययन करने से करें। इसके अलावा सिविल सेवा परीक्षा का पूरा syllabus अपने साथ रखे और उसके अनुसार ही तैयारी करे। अधिकतर candidate अपनी ग्रेजुएशन के किसी एक विषय में से ही परीक्षा के मुख्य चरण के लिए विषय चुनते है। इससे आपको आसानी रहती है क्योंकि आप ग्रेजुएशन के साथ इस विषय को पूरे तीन साल पढ़ते है। इसके अलावा दूसरे चयनित वैकल्पिक विषयों के लिए, आप स्टडी मटेरियल का चयन कर सकते है या फिर एक्सपर्ट की सलाह ले सकते है।

2. Comtemporary issues की ऐसे करें तैयारी-

Comtemporary यानी समसामयिक विषयों की तैयारी करने के लिए आप नियमित रूप से समाचार पत्रों का अध्ययन करें। जैसे The Hindu, Indian Express के अलावा BBC और DD News न्यूज का बुलेटिन जरूर देखे। पिछले साल के प्रारंभिक प्रश्न पत्रों में भी समसामयिक मुद्दों से संबंधित प्रश्नों का अच्छा अनुपात रहा है, इसलिए ये जरूरी है कि contemporary issues की तैयारी करते रहना चाहिए। इसके अलावा आप समसामयिक मुद्दों के लिए किताबों का भी सहारा लें सकते है। इसके लिए आप चाहे तो NCERT और NIOS की किताबों को पढ़ सकते है। ये किताबें आनलाईन नि:शुल्क उपलब्ध है।

3.विषयों का चयन करते समय रखे इन बातों का ख्याल- 

सिविल सेवा परीक्षा में सबसे जरूरी होता है विषय का अध्ययन। इसलिए, विषय का चयन करते समय इस बात ध्यान रखें कि आपको उस विषय में रूचि है या नही। वैसे तो कोई भी विषय अध्ययन के लिए असंभव नही है, लेकिन फिर भी जिस विषय में आपकी रूचि है, उसी विषय का चयन करना आपके लिए फायदेमंद रहता है। सिविल सेवा परीक्षा का syllabus बहुत बड़ा होने के कारण पूरे साल भर अध्ययन करना पड़ता है। इसलिए एक योजना के अनुसार चलते हुए पूरे साल अध्ययन करना जरूरी है।

4.पढ़ाई के लिए जरूरी है एकाग्रता- 

सिविल सेवा परीक्षा निकालने के लिए ये जरूरी है, कि आप अपने लक्ष्य के प्रति एकाग्र रहे। क्योंकि सिविल सेवा की परीक्षा कोई बैंकिग या SSC की परीक्षा नही है जिसमें रट्टा मारने से सफलता मिल जाती है। इसलिए इस परीक्षा की तैयारी के लिए आपको त्याग तो करना ही पड़ेगा। इसके बिना आप इस परीक्षा में कुछ नही कर सकते। आपको दो से तीन साल सिविल सेवा के लिए देने ही पड़ेंगे। इन सालों में हर दिन आपको नियमित अध्ययन करना पड़ेगा।

5.कितना पढ़ना है जरूरी- 

सिविल सेवा परीक्षा के लिए वैसे तो एक साल पर्याप्त है लेकिन लोगों को दो से तीन साल भी लग जाते है। ये अलग-अलग लोगों की क्षमता पर निर्भर करता है कि वे कितना अध्ययन कर सकते है। इसलिए हर दिन कम से कम 6 घंटे रोजाना पढ़ाई करना जरूरी है। कई बार ऐसा होता है कि आप तैयारी करते-करते Demotivate हो जाते है। इसलिए motivational किताबों को पढ़े। आपके आस-पास कैसे लोग रहते है, इसका आपकी जिंदगी पर काफी असर पड़ता है। अगर आपके आसपास negetive लोग रहते है, तो ऐसे लोगों से जितना हो सके दूर रहने का प्रयास करें। ऐसे लोगों के साथ रहे, जो आपको अच्छा feel करवाते है।

6.क्या दिल्ली जाना जरूरी है? 

आपने भी लोगों से सुना होगा कि UPSC की तैयारी के लिए दिल्ली जाकर कोचिंग करना जरूरी है। लेकिन आपको बता दें कि आप घर रहकर भी सिविल सेवा की तैयारी कर सकते है। बस आपको अपनी जिंदगी में थोड़ा सा बदलाव लाना पड़ेगा और आप घर पर रहकर भी उचित अध्ययन सामग्री से सिविल सेवा की परीक्षा पास कर सकते है। बाहर जाकर पढ़ाई करने के भी अपने ही टेंशन रहते है, इसलिए अपने शहर में रहकर भी आप अध्ययन कर सकते है। आप चाहे तो कोई कोचिंग भी लगा सकते है।

7.पढ़ाई के साथ लेखन का अभ्यास भी है जरूरी- 

आपको पढ़ने के साथ लिखने का भी अभ्यास करना है, क्योंकि Pre-exam निकालने के बाद Mains की परीक्षा देनी पड़ती है, जिसमें आपको लिखना पड़ता है। आप किसी भी topic पर संक्षेप में लगभग 200 शब्दों में लिखने का प्रयास करें। जितना आप लिखने की कोशिश करोगे उतनी ही आपकी लेखन शैली सुधरेगी और व्याकरण में कम गलती होगी।

अगर आपको हमारा ये विडियो पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए। साथ ही हमें ये भी बताएं कि आगे आप और किन परीक्षाओं पर videos देखना चाहते हैं। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर एक नए video के साथ।

देखते रहिए- Prabhat Exam 

नमस्कार।

Register Here by Paying Just Rs. 250/- 🤝 https://rzp.io/l/upsc2020

Super Success Combo Offer for UPSC Students@250Rs

 मुझे बनना है UPSC टॉपर (Hindi) by IAS Nishant Jain @195 Rs.

 60 SAFAL UPSC CRACKERS KEE PRERAK KAHANIYAN (Hindi Edition) @195 Rs.

 You can reach us for any query@7827007777

 Whatsapp Us Click Here 👉 :- https://wa.me/917827907777


Follow Us

Facebook        Youtube          Twitter         Email 

 


No comments:

Post a Comment

Imp Post

भारत के Top महिला IAS अधिकारी || Top Women IAS Officer of India

 UPSC के रैंक लिस्ट में हर साल महिलाओं ने अपनी प्रतिभा और मेहनत के बल पर उच्च स्थान पायी है और सिविल सेवा में रहते हुए देश के विकास में अपन...