16 December 2020 Current Affairs in Hindi | Current Affairs Today | Daily Current Affairs Show |  Prabhat Exam

इस श्रृंखला में हम प्रतियोगी परीक्षा के दृष्टिकोण से दिन के महत्वपूर्ण वर्तमान मामलों को कवर करते हैं। हम विभिन्न समाचार पत्रों और वेब पोर्टलों से महत्वपूर्ण समाचारों को कवर करते हैं। इस करंट अफेयर शो को देखने के बाद आपको किसी भी न्यूज पोर्टल पर जाने की या न्यूजपेपर पढ़ने की आवश्यकता नहीं है। 


For Download PDF - Click here

1). कोविड-19 से स्वस्थ होने की दर 95.12 प्रतिशत हुई

देश में कोविड से ठीक होने की दर 95.12 प्रतिशत हो गई है। पिछले 24 घंटों के दौरान 34 हजार 477 रोगी ठीक हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि देश में अब तक कुल 94 लाख 22 हजार संक्रमित व्यक्ति ठीक हो चुके हैं। इस समय देश में 3 लाख 39 हजार से अधिक सक्रिय मामले हैं।

Daily Current Affairs 2020


2). अमरीका में अब तक का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू

Daily Current Affairs 2020

अमरीका में अब तक का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू हो गया है। अमरीकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप ने ट्वीटर पर कोविड महामारी का पहला टीका दिये जाने की घोषणा की। खाद्य और औषधि प्रशासन - एफ.डी.ए. की अनुमति के बाद न्यूयार्क में आईसीयू की नर्स सैंड्रा लिंडसे को देश का पहला टीका लगाया गया। अमरीका में एफ.डी.ए. ने शुक्रवार को फाइजर की कोविड वैक्सीन बायोएनटेक को आपात उपयोग की अनुमति दी थी।

फाइज़र इंक और उसके जर्मन सहयोगी बायोएनटेक की वैक्सीन की शिपमेंट अमरीका के सभी अस्पतालों में पहुंचनी शुरू हो गई है। ब्रिटेन सहित कई अन्य देशों में भी वैक्सीन के आपात उपयोग की स्वीकृति दी है जहां पिछले सप्ताह टीकाकरण शुरू हुआ ।

अमरीकी टीकाकरण कार्यक्रम का उद्देश्य अगले वर्ष अप्रैल तक लगभग 10 करोड़ लोगों को कोविड का टीका लगाना है। देश में कोविड-19 महामारी से लगभग तीन लाख लोगों की मृत्यु हुई है। जो विश्व में अब तक सबसे अधिक है।

3). हिमगिरि जहाज

मेसर्स गार्डेन रिज शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड (जीआरएसई), कोलकाता में बना प्रोजेक्ट 17ए के तीन जहाजों में एक हिमगिरि लॉन्च किया गया।

हिमगिरि जहाज

प्रोजेक्ट 17 ए के अंतर्गत सात जहाज बनाए जा रहे हैं। चार जहाज मजगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) तथा तीन जहाज जीआरएसई में बनाए जा रहे हैं। इन जहाजों में रडार से बच निकलने की तरकीब, अग्रणी स्वदेशी हथियार और अन्य सुधारों के साथ-साथ सेंसर फिट किया गया है। हिमगिरि  पी17ए के तीन अत्याधुनिक जंगी जहाज में से पहला जहाज है। यह जहाज पहला जहाज है जो गैस टर्बाइन पर आधारित है | daily current affairs in hindi

Question of the Day ?

हाल ही में भारतीय मूल की किस सांसद को कांग्रेशनल प्रोग्रेसिव कॉकस (सीपीसी) की अध्यक्ष के तौर पर चुना गया है?

a.    प्रमिला जयपाल

b.    कमला हैरिस

c.    मेधा नार्वेकर

d.    माला अडिगा

Question of Yesterday-

अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस (International Mountain Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a.    15 मार्च

b.    11 दिसंबर,daily current affairs

c.    16 अप्रैल

d.    10 जनवरी

हर साल 11 दिसंबर को पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस (International Mountain Day) मनाया जाता है. इस दिन का मुख्य उद्देश्य पहाड़ों के संरक्षण और इसकी समृद्ध जैव विविधता के बारे में जागरुकता बढ़ाना है.

Please Like and subscribe our YouTube Channel 

Prabhat Exam - http://bit.ly/PrabhatExam 

Follow us on Telegram: https://telegram.me/prabhatexam 

Visit us to our Blog :  https://prabhatexam.blogspot.com/

👉Visit us: Daily Current Affairs Videos in Hindi

👉Follow us: You Tube Telegram Facebook Twitter


daily current affairs in hindi