Tuesday, December 15, 2020

Daily Current Affairs 2020 | Prabhat Exam

current affairs today 2020

यदि आप जानना चाहते हैं कि आज का वर्तमान मामला क्या है तो जानने के लिए इस वीडियो पर क्लिक करें | 


इस श्रृंखला में हम प्रतियोगी परीक्षा के दृष्टिकोण से दिन के महत्वपूर्ण वर्तमान मामलों को कवर करते हैं। हम विभिन्न समाचार पत्रों और वेब पोर्टलों से महत्वपूर्ण समाचारों को कवर करते हैं। इस करंट अफेयर शो को देखने के बाद आपको किसी भी न्यूज पोर्टल पर जाने की या न्यूजपेपर पढ़ने की आवश्यकता नहीं है। 


Download our PDF: https://bit.ly/3j65XYZ

1)  इजरायल का भूटान के साथ राजनयिक संबंध स्थापित

 कोरोना संक्रमण के कारण इंग्लैंड की क्रिकेट टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा रद्द कर दिया गया है। संक्रमण को देखते हुए दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाले तीन एक दिवसीय मैच स्थगित कर दिए गए हैं। संभावना है कि ये मैच नई तिथियों पर खेले जाएंगे। पहले एक दिवसीय मैच के तीन बार टलने के बाद यह निर्णय लिया गया।

2) कोरोना के कारण रद्द हुआ इंग्लैंड की क्रिकेट टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा

 कोरोना संक्रमण के कारण इंग्लैंड की क्रिकेट टीम का दक्षिण अफ्रीका दौरा रद्द कर दिया गया है। संक्रमण को देखते हुए दोनों टीमों के बीच खेले जाने वाले तीन एक दिवसीय मैच स्थगित कर दिए गए हैं। संभावना है कि ये मैच नई तिथियों पर खेले जाएंगे। पहले एक दिवसीय मैच के तीन बार टलने के बाद यह निर्णय लिया गया।

3) करगिल से श्रीनगर के बीच पवन हंस चौपर  सेवा शुरू हुई

 केन्द्रशासित प्रदेश लद्दाख के करगिल में, पवन हंस एमआई-17 चौपर की पहली सेवा आज करगिल से श्रीनगर के बीच शुरू हुई और 13 यात्रियों ने करगिल से श्रीनगर तथा 14 यात्रियों ने श्रीनगर से करगिल की यात्रा की। इस सेवा से सर्दियों के मौसम के दौरान लोगों का आवागमन आसान हो जाएगा। इस चौपर सेवा का किराया नौ हजार रुपये प्रति यात्री है।

4)    बंगलादेश सरकार ने सीरम इंस्टिटयूट ऑफ इंडिया   के साथ किए हस्‍ताक्षर

 बंगलादेश सरकार ने सीरम इंस्टिटयूट ऑफ इंडिया-. के साथ एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। इसके अनुसार एस.आई.आई. बंगलादेश को ऑक्‍सफोर्ड-एस्‍ट्राजेनेका कोविड वैक्‍सीन की तीन करोड खुराक की आपूर्ति करेगा। वैक्‍सीन की आपूर्ति 50-50 लाख खुराक की छह किस्‍तों में की जाएगी।

5)   संयुक्‍त राष्‍ट्र महासचिव का वैश्विक नेताओं से अपने देशों में वैश्विक जलवायु आपदा घोषित करने का आह्वान

 संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरेश ने विनाशकारी ग्‍लोबल वार्मिंग के बढ़ने से बचने के लिये सभी देशों से जलवायु आपदा घोषित कर कदम उठाने का आह्वान किया है। पेरिस जलवायु समझौते की पांचवीं वर्षगांठ पर शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कम कार्बन उत्सर्जन वाली ऊर्जा की तुलना में जीवाश्म ईंधनों पर 50 प्रतिशत अधिक खर्च करने पर जी-20 देशों की आलोचना की।

 संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि 38 देश पहले ही जलवायु आपात स्थिति घोषित कर चुके हैं। उन्होंने विश्व भर के नेताओं से ऐसा करने का आह्वान  किया |

6)    जो बाइडेन और कमला हैरिस 2020 के पर्सन ऑफ द इयर

 टाइम मैग्जीन ने अमरीका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को संयुक्त रूप से 2020 का पर्सन ऑफ द इयर मनोनीत किया है। आमतौर पर पर्सन ऑफ द इयर किसी एक व्यक्ति को नामित करने की परंपरा रही है। लेकिन अतीत में एक से अधिक लोगों को भी इसके लिए मनोनीत किया गया है। टाइम मैग्जीन ने पर्सन ऑफ द एयर घोषित करने की शुरुआत 1927 से की।

 पिछले साल जलवायु संबंधी मुद्दों को लेकर आंदोलन करने वाली स्वीडन की किशोरी ग्रेटा थनबर्ग को मैग्जीन ने पर्सन ऑफ द एयर घोषित किया था जो यह सम्मान पाने वाली सबसे कम उम्र की विजेता बनी थी।

Question of the Day ?

अंतरराष्ट्रीय पर्वत दिवस (International Mountain Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

a.    15 मार्च

b.    11 दिसंबर

c.    16 अप्रैल

d.    10 जनवरी

Question of Yesterday-

खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने सन्यास ले चुके खिलाड़ियों को रोजगार मुहैया कराने के लिए कितने खेलो इंडिया केंद्र खोलने की घोषणा की है?

a.    1500 खेलो इंडिया केंद्र

b.    1200 खेलो इंडिया केंद्र

c.    1000 खेलो इंडिया केंद्र

d.    1800 खेलो इंडिया केंद्र

 

c. 1000 खेलो इंडिया केंद्र

केंद्रीय खेलमंत्री किरेन रिजीजू ने कहा कि संन्यास ले चुके खिलाड़ियों को रोजगार मुहैया कराने हेतु देश में 1000 'खेलो इंडिया' केंद्र खोलेगी. खेलो इंडिया कार्यक्रम साल 2018 में शुरू किया गया था

Please Like and subscribe our YouTube Channel

Prabhat Exam - http://bit.ly/PrabhatExam

Follow us on Telegram: https://telegram.me/prabhatexam

Visit us to our Blog :  https://prabhatexam.blogspot.com/

 


No comments:

Post a Comment

Imp Post

भारत के Top महिला IAS अधिकारी || Top Women IAS Officer of India

 UPSC के रैंक लिस्ट में हर साल महिलाओं ने अपनी प्रतिभा और मेहनत के बल पर उच्च स्थान पायी है और सिविल सेवा में रहते हुए देश के विकास में अपन...