Wednesday, November 18, 2020

        

18/November  2020 Current Affairs in Hindi | Current Affairs Today | Daily Current Affairs Show |  Prabhat Exam

इस श्रृंखला में हम प्रतियोगी परीक्षा के दृष्टिकोण से दिन के महत्वपूर्ण वर्तमान मामलों को कवर करते हैं। हम विभिन्न समाचार पत्रों और वेब पोर्टलों से महत्वपूर्ण समाचारों को कवर करते हैं। इस करंट अफेयर शो को देखने के बाद आपको किसी भी न्यूज पोर्टल पर जाने की या न्यूजपेपर पढ़ने की आवश्यकता नहीं है।    



For Download PDF - Click here    

 1)  चीन समेत 15 देशों ने सबसे बड़े व्यापार समझौते पर किए हस्ताक्षर:


आसियान के सदस्य देशों और चीन समेत कुल 15 देशों ने 15 नवंबर 2020 को विश्व के सबसे बड़े व्यापार समझौते 'क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (RCEP)' का गठन करने पर वर्चुअल तौर पर हस्ताक्षर किए हैं. इसके दायरे में विश्वभर की लगभग एक तिहाई आर्थिक गतिविधियां आएंगी.

 


इस समझौते को चीन के लिए एक बड़ा गेमचेंजर के तौर पर देखा जा रहा है. कई एशियाई देशों को उम्मीद है कि इस समझौते के बाद से कोरोना वायरस महामारी की आर्थिक मार से तेजी से उबरने में सहायता मिलेगी. इस क्षेत्रीय साझेदारी के जरिए चीन की कोशिश एशियाई बाजारों एवं व्यापार में अपना दबदबा बढ़ाना है.

 

इस समझौते के तहत सदस्य देश टैरिफ कम करेंगे और व्यापार सेवा के रास्ते खोलेंगे. इस समझौते में अमेरिका को शामिल नहीं किया गया है. लिहाजा, इसे चीन के नेतृत्व में एक वैकल्पिक व्यापार समझौता समझा जा रहा है. इस समझौते में आसियान के 10 सदस्य देशों के अलावा चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड शामिल हैं.

 


2)     क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (RCEP)

आसियान समूह के दस देशों को लेकर इस साझेदारी पर चर्चा की शुरुआत सबसे पहले साल 2012 में हुई थी. इनमें चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे देश शामिल हैं. भारत को भी क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (RCEP) पर हस्ताक्षर करना था लेकिन उसने पिछले साल खुद को इस साझेदारी से अलग कर लिया था. RCEP का लक्ष्य कंपनियों की लागत और समय में कमी लाना भी है.

 


भारत ने इस साझेदारी के तहत मार्केट एक्सेस का मुद्दा उठाया था और इस बात की आशंका जतायी थी कि देश के बाजार में अगर चीन के सस्ते सामानों का दबदबा हो जाएगा तो भारत के घरेलू उत्पादकों एवं विनिर्माताओं पर बहुत अधिक असर पड़ेगा. विशेषकर टेक्सटाइल, डेयरी और कृषि सेक्टर को लेकर यह आशंका जाहिर की गई थी.

 

3)  विराम आसियान (ASEAN)

आसियान (ASEAN) का पूरा नाम Association of Southeast Asian Nations है. दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों का संगठन एक क्षेत्रीय संगठन है जो एशिया-प्रशांत के उपनिवेशी राष्ट्रों के बढ़ते तनाव के बीच राजनीतिक और सामाजिक स्थिरता को बढ़ावा देने के लिये स्थापित किया गया था. आसियान के दस देशों में इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड, ब्रुनेई, वियतनाम, लाओस, म्यांमार और कंबोडिया है.

 

4)   भारत ने दो और रामसर साइटों को दी मान्यता

भारत ने दो और रामसर साइटों को जोड़ा है।  वे महाराष्ट्र में लोनार झील हैं जो देश की एकमात्र गड्ढा वाली झील है जबकि दूसरी सुर सरोवर है, जिसे उत्तर प्रदेश के आगरा में केथम झील के नाम से भी जाना जाता है।

 


रामसर कन्वेंशन 2 फरवरी, 1971 को हस्ताक्षरित, अंतर्राष्ट्रीय महत्व का सबसे पुराने अंतर-सरकारी समझौते में से एक है।

 

 इसका नाम ईरानी शहर रामसर के नाम पर रखा गया है, जहां 1971 में इस संधि पर हस्ताक्षर किए गए थे, और इसके तहत संरक्षण के लिए चुने गए स्थानों को 'रामसर साइट' का नाम दिया गया था।

 

 रामसर सूची का उद्देश्य एक अंतरराष्ट्रीय नेटवर्क को विकसित करना है जो वैश्विक जैविक विविधता के संरक्षण और उनके पारिस्थितिक तंत्र के घटकों, प्रक्रियाओं और लाभों के रखरखाव के माध्यम से मानव जीवन को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

 

हाल ही में, बिहार के बेगूसराय जिले में काबरताल को केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय के द्वारा, रामसर कन्वेंशन के तहत अंतर्राष्ट्रीय महत्व के एक आर्द्रभूमि के रूप में मान्यता दी गई थी। 

Question of the Day ?

ASEAN का HEADQUARTERS किस देश में स्थित है?

a.    इंडोनेशिया

b.    मलेशिया

c.    थाईलैंड

d.    जापान

Question of Yesterday-

हाल ही में किस भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर 100% वाहन कर की छूट दी है?

a.    तमिनाडु

b.    बंगाल

c.    मणिपुर

d.    कर्नाटक

Ans- a.    तमिनाडु

 

Please Like and subscribe our YouTube Channel

Prabhat Exam - http://bit.ly/PrabhatExam

Follow us on Telegram: https://telegram.me/prabhatexam

Visit us to our Blog :  https://prabhatexam.blogspot.com/


No comments:

Post a Comment