Friday, September 25, 2020

अगर IAS बनना है तो ये 5 गलतियाँ कभी ना करें!

दोस्तों, IAS बनना अगर आपने तय किया है, उसके लिए सपने देखे हैं, तो अब वक़्त आ गया है अपने सपनों को हकीकत का ढांचा पहनाने का. अब समय आ गया है उन अमूर्त विचारों को मूर्त रूप देने का. आप ने अब तक सुना होगा कि IAS बनने का डगर आसान नहीं है, पर हाँ अगर हौसले बुलंद हो, सोच आसमानी हो, अन्दर का विश्वास समुद्र से गहरा हो तो कोई भी डगर आपको परेशां नहीं कर सकती. इसी आपके सोच को और मजबूती देने के लिए, आपके विश्वास को बढाने के लिए आज हम आपको बतायेंगे कि IAS की तैयारी के दौरान कौन कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए 

 

 अपने आत्मविश्वास को हमेशा बनाएं रखें: आपके तैयारी के दौरान ऐसे अनेकों अवसर आयेंगे जो आपके विश्वास और  आत्मविश्वास को बार बार परखेंगे. मुश्किल से मुश्किल समय में भी इसे आपको बरक़रार रखना होगा. किन्तु अपना हौसला बनाएं रखें. अपने पथ से ना डिगें. चुनौतियाँ आएगी जायेगी, कभी कभी असफलता आपके मनःस्थिति को डगमगायेगी, पर आपको रुकना नहीं है. हर अँधेरे रास्ते के बाद ही उजाला आता है ये सोच कर आपको आगे बढ़ते जाना है. चुनौतियों का डट कर सामना करें, असफलता को सफलता की पहला कदम मानकर आगे बढें. आपकी तैयारी में निरंतरता बनी रहनी चाहिए, और इसके लिए आपको पूरी तरह से अनुशासित दिनचर्या बनानी होगी.

 समय की बर्बादी ना करें: IAS की तैयारी के दौरान ये एक बहुत ही बड़ी समझने वाली बात है समय का इस्तेमाल करना. कहा भो जाता है अगर आप समय को बर्बाद करेंगे, तो समय आपको बर्बाद कर देगा. इसलिए तैयारी के दौरान अपने समय को धन समझते हुए खर्च करें. एक बार जो समय आपके जीवन से चले जाता है वो कभी वापस नहीं आता. और फिर आप सोचते रह जायेंगे लो काश मैंने उस समय या काम कर लिया होता या पढ़ लिया होता. आप हमेशा ही समय को सुनियोजित तरीके से अपने दिनचर्या में शामिल करें.

किताबों का चयन सही तरीके से करें: आये दिन आप बाज़ार में अनेकों लाल, पीली, नीली या अलग रंगों की किताबों की देखते होंगे. इसके अलावा सभी कोचिंग संस्थानों के अपने अपने नोट्स अलग. ऐसे में आपको इस बात का ध्यान रखना परम आवश्यक है कि किन किताबों का चयन करें. और इसके लिए सबसे आसन तरीका है IAS Toppers के सुझाएँ किताबों को ही खरीदें और उसे ही पढ़ते रहे. तैयारी के दौरान आपने कितनी किताबें पढ़ीं ये मायने नहीं रखता है, मायने यह रखता हैं कि आपने अपनी समझ को कितनी विकसित की है. क्या आपने जो पढ़ा उसका सही मतलब को समझ पाएं हैं, उन शब्दों के भावार्थों की समझ को विकसित की है इत्यादि. यहाँ इस बात को समझाने का लब्बोलुआब ये है कि आप अपनी तैयारी के दौरान किताबों के महत्त्व को समझें.

परीक्षा के सिलेबस को अच्छे से समझें: IAS बनने की तैयारी के दौरान जो आपका पहला कदम होना चाहिए वो है परीक्षा के सिलेबस को समझें. जैसा कि आपको पता होगा कि IAS परीक्षा तीन स्तरीय होता है- Prelims, mains और interview. इनमें सबसे पहले आपको Prelims और mains एग्जाम के पैटर्न को समझना होगा और उसके बाद इसके सिलेबस को. ध्यान रखें कि दोनों ही परीक्षा के सिलेबस के कुछ भाग कॉमन होते हैं और कुछ अलग. इस अंतरता को समझना होगा और इसकी तैयारी करनी होगी.

सोशल मीडिया से दूर रहे: सोशल मीडिया आये दिन चर्चा में रहते हैं और आजकल के दुनिया में अधिकाँश लोग अपने फ्री टाइम को सोशल मीडिया पर व्यतीत करते हैं. और ऐसे में IAS परीक्षार्थी के लिए ये एक बहुत बड़ा distraction हो सकता है. वैसे देखा भी जाए तो  आज कल सोशल मीडिया पर टाइमपास कंटेंट अधिक होने की वजह से हो सकता है कि आपके पढाई को लेकर जागी हुई कंसंट्रेशन को ये भंग कर दे. इसीलिए आप को ऐसे किसी भी प्लेटफार्म से दूरी बनाये रखनी चाहिए. क्योंकि आप जितना समय अपने स्टडी को देंगे आपके लिए उतना ही अच्छा होगा.

तो दोस्तों, ये थी 5 महत्वपूर्ण बातें जिसका आपको अपने IAS परीक्षा की तैयारी के दौरान ख्याल रखना चाहिए. और जीत आपकी हो इसी शुभकामनाओं के साथ आजके इस विडियो को खत्म करते हैं.


👉Visit us: Prabhat Exam UPSC Books

👉 Visit us for more: UPSC/IAS Video

👉 Follow us on Telegram: https://telegram.me/prabhatexam



 

 

 

 

 

 

No comments:

Post a Comment