samanya gyan book


प्रस्तुत पुस्तक Rapid सामान्य ज्ञान-2025 ' एस. एस. सी., बैंक, एन.डी.ए./ सी.डी.एस., रेलवे तथा अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग ले रहे अभ्यर्थियों के लिए लिखी गई है। इसकी रचना विभिन्‍न परीक्षाओं में पूछे जाने वाले प्रश्नों की प्रकृति व स्वरूप के अनुसार की गई है तथा अध्ययन सामग्री को तथ्यात्मक रूप में प्रस्तुत किया गया है। आशा है यह पुस्तक अभ्यर्थियों की सफलता के मार्ग में अवश्य ही उल्लेखनीय भूमिका निभाएगी।


मुख्य विशेषताएं :

1) विषयों की तथ्यात्मक प्रस्तुति। 

2) विषयवार अध्ययन सामग्री। 

3) सरल, रोचक एवं स्पष्ट भाषा-शैली का प्रयोग।


विषयों पर पूरी कवरेज: यह पुस्तक सामान्य ज्ञान के विभिन्न महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तार से प्रकाश डालती है।

प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए उपयुक्त: यह पुस्तक प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे व्यक्तियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

सरकारी नौकरी के उम्मीदवारों के लिए: सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले लोगों के लिए यह पुस्तक बहुत उपयुक्त है।

अपडेटेड जानकारी: इस पुस्तक में इतिहास, भूगोल, राजनीति, विज्ञान, साहित्य, सामाजिक विज्ञान आदि के विषयों पर सम्पूर्ण अपडेटेड जानकारी दी गई है।


khan sir samanya gyan book

Rapid Samanya Gyan 2025


Product Description : 

About the Author

टीम प्रभात की पुस्तकें अनुभवी विषय-विशेषज्ञों, लेखकों और संपादकों द्वारा गहन शोध एवं विश्लेषण के पश्चात् लिखी जाती हैं। इस अनुभवी टीम में पीएच.डी., बी.टेक, एम.ए., एम.एस.सी., बी.एड. इत्यादि डिग्रीधारी विशेषज्ञ शामिल हैं। इनका एकमात्र उद्देश्य अपने सर्वोत्तम ज्ञान, अनुभव व प्रयासों द्वारा वि​भिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों की सफलता को सुनिश्चित करना है। पुस्तकों में प्रदत्त आँकड़ों एवं तथ्यों को वि​भिन्न मानक एवं प्रामाणिक स्‍त्रोतों का उपयोग कर तैयार किया जाता है।

पुस्तक लेखन से पूर्व परीक्षा-विशेष के संपूर्ण पाठ्यक्रम का गहन अध्ययन किया जाता है तथा उसके पश्चात् अलग-अलग विषय-विशेषज्ञों द्वारा पाठ्य-सामग्री तैयार की जाती है। इसके अतिरिक्त विगत वर्षों के परीक्षा पैटर्न को भी दृष्टिगत रखा जाता है, अर्थात् प्रश्नों का ट्रेंड एनालिसिस किया जाता है। हमारा एकमात्र उद्देश्य कठिन परिश्रम कर रहे अभ्य​र्थियों की सफलता की राह को आसान बनाना है। टीम प्रभात का सदैव यह प्रयास रहता है कि क्लिष्ट विषयों को सरल व सहज भाषा-शैली में अभ्य​र्थियों के समक्ष प्रस्तुत किया जाए। नवीनतम सिलेबस एवं पैटर्न पर आधारित टीम प्रभात की पुस्तकों की पाठकों के बीच लोकप्रियता का कारण इनकी प्रामाणिकता एवं विश्वसनीयता ही है।