30 Topic-wise UPSC Civil Services IAS Prelims Previous Year Solved Papers 1 & 2 (1995 - 2024)

BUY NOW


यह पुस्तक एक व्यापक गाइडबुक है जो UPSC सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा की तैयारी के लिए बहुत उपयोगी होती है। इस पुस्तक में 1995 से 2024 तक के पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र (PYQs) समाहित हैं, जो परीक्षा के पैटर्न को समझने और प्रभावी तैयारी करने में मदद करते हैं।

इस पुस्तक में निम्नलिखित विशेषताएँ शामिल हैं:

पिछले वर्षों के प्रश्न (PYQs): इनमें उन प्रश्नों का समावेश होता है जो पिछली UPSC प्रारंभिक परीक्षाओं में पूछे गए थे, जो विषय-वार संगठित होते हैं।

विषय-वार समाधान: प्रत्येक प्रश्न के विस्तृत समाधान और व्याख्यान, जो आपको उन अवधारणाओं और उनके पीछे के कारणों को समझने में मदद करते हैं।

अभ्यास सेट्स: अधिक अभ्यास और तैयारी के लिए अतिरिक्त मॉक टेस्ट या प्रैक्टिस प्रश्न।

समसामयिकी: हाल के घटनाओं के अपडेट और उनका UPSC पाठ्यक्रम विषयों से संबंध।

CSAT तैयारी: पेपर 2 के लिए आवश्यक योग्यता और समझ कौशल पर ध्यान केंद्रित करना।

प्रस्तुत पुस्तक में विगत 30 वर्षों (1995-2022) के सामान्य अध्ययन तथा सीसैट (2011-2022 ) से संबद्ध प्रश्न-पत्रों को अध्यायवार रूप में प्रस्तुत किया गया है। यूपीएससी सिविल सेवा के पेपर-1 एवं 2 में पूछे गए प्रश्नों के आधार पर अध्यायों की रचना की गई है। पुस्तक में समय प्रबंधन (Time Management) के साथ-साथ सिविल सेवा परीक्षा के लिए उपयोगी सूचनाएँ एवं निर्देश, योजनाएँ, रणनीतियाँ तथा टिप्स भी दिए गए हैं।

पुस्तक में यूपीएससी मुख्य परीक्षा के निबंध से संबद्ध 350+ संभावित विषयों की सूची के साथ-साथ विगत 32 वर्षों के विषयवार प्रश्न-पत्र भी दिए गए हैं। अभ्यर्थियों द्वारा सफलता की सीढ़ी चढ़ने के लिए यह एक अनिवार्य पुस्तक है।


30 Years UPSC IAS/ IPS Prelims (CSAT) Topic-wise Solved Papers 2 (1994 - 2023 ) and Practice Questions with Detailed Solutions


Product Description :

About the Author

टीम प्रभात की पुस्तकें अनुभवी विषय-विशेषज्ञों, लेखकों और संपादकों द्वारा गहन शोध एवं विश्लेषण के पश्चात् लिखी जाती हैं। इस अनुभवी टीम में पीएच.डी., बी.टेक, एम.ए., एम.एस.सी., बी.एड. इत्यादि डिग्रीधारी विशेषज्ञ शामिल हैं। इनका एकमात्र उद्देश्य अपने सर्वोत्तम ज्ञान, अनुभव व प्रयासों द्वारा वि​भिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों की सफलता को सुनिश्चित करना है।

स्तकों में प्रदत्त आँकड़ों एवं तथ्यों को वि​भिन्न मानक एवं प्रामाणिक स्‍त्रोतों का उपयोग कर तैयार किया जाता है। पुस्तक लेखन से पूर्व परीक्षा-विशेष के संपूर्ण पाठ्यक्रम का गहन अध्ययन किया जाता है तथा उसके पश्चात् अलग-अलग विषय-विशेषज्ञों द्वारा पाठ्य-सामग्री तैयार की जाती है। इसके अतिरिक्त विगत वर्षों के परीक्षा पैटर्न को भी दृष्टिगत रखा जाता है, अर्थात् प्रश्नों का ट्रेंड एनालिसिस किया जाता है। हमारा एकमात्र उद्देश्य कठिन परिश्रम कर रहे अभ्य​र्थियों की सफलता की राह को आसान बनाना है।

टीम प्रभात का सदैव यह प्रयास रहता है कि क्लिष्ट विषयों को सरल व सहज भाषा-शैली में अभ्य​र्थियों के समक्ष प्रस्तुत किया जाए। नवीनतम सिलेबस एवं पैटर्न पर आधारित टीम प्रभात की पुस्तकों की पाठकों के बीच लोकप्रियता का कारण इनकी प्रामाणिकता एवं विश्वसनीयता ही है।