How can I earn money fast?


1) यदि आप अपने लिए सही समय के आने तक इंतजार करेंगे तो समय कभी सही नहीं होगा। आपके पास जो है, उसी से बेहतरीन काम करें; जब जरूरत बढ़ेगी तो बाकी के साधन भी जुट जाएँगे।

2) यदि आपको लगता है कि आप कर सकते हैं तो आप कर लेंगे। अमीरी और गरीबी दोनों ही सोच से पैदा होते हैं।

3) आप जो सोचते हैं, काफी हद तक वही आपकी दुनिया होती है। इस धरती पर कोई भी आपसे अपनी इच्छा के अनुसार सोचने के अधिकार को छीन नहीं सकता। इस कारण, आपका भाग्य सदैव आपके प्रभावी विचारों की प्रकृति से जुड़ा रहता है।

4) न कर्ज लीजिए, न दीजिए; क्योंकि इससे कर्ज व दोस्ती दोनों डूब जाती हैं और कर्ज लेने से परिश्रम की धार कुंद हो जाती है। —इसी पुस्तक से

5) विश्वप्रसिद्ध लेखक नेपोलियन हिल की प्रभावी लेखनी के ये विचार-रत्न आपकी सोच को सकारात्मक करके आपके अमीर होने के पथ को प्रशस्त करेंगे। यह छोटी सी पुस्तक सफलता के हर पहलू की छानबीन करेगी, जो पैसों और सांसारिक साधनों से बना होता है। इसके साथ ही यह पुस्तक सफलता के लिए आवश्यक कुछ अन्य महत्त्वपूर्ण तत्त्वों पर भी ध्यान केंद्रित करेगी, जैसे कि परिवार, दोस्त और अच्छी सेहत।


Make money tricks?


यदि हम इस प्रकार से अपनी सफलता के मापदंड को बढ़ा नहीं सकते तो फिर हम नहीं जानते कि हमें ऐसा कैसे करना है!

1) हम सभी सफल होना चाहते हैं, लेकिन उसके लिए जरूरी परिश्रम नहीं करना चाहते। हम कम-से-कम प्रयास में सफल होना चाहते हैं। सफलता की आपकी क्या परिभाषा है, मैं नहीं जानता; लेकिन यदि मैं अपनी परिभाषा आप पर थोप दूँ। तो मेरा कहना इस प्रकार होगा—

2) सफलता किसी के कार्यों और विचारों का कुल योग है, जिसे वह अपने सकारात्मक व रचनात्मक स्वभाव से करता है, जिससे उनमें से ज्यादातर लोगों को खुशी मिले और उनका दिल बाग-बाग हो जाए, जिनके साथ वह कभी जुड़ा था और वैसे तमाम लोग, जिनके साथ आनेवाले वर्षों में उसकी जान-पहचान होने वाली है।

3) संभवतः उन लोगों के जीवन में आप खुशी, उत्साह और एक नया सवेरा नहीं ला सकते हैं, जिनके साथ आप जुड़े हैं; लेकिन आपको अपनी सफलता का आनंद नहीं आता, न ही उन्हें तकलीफ, हताशा और अप्रसन्नता देकर आप सफल हो सकते हैं। यदि आप दूसरों के करीब होते हैं और उनके चेहरों पर मुसकान लाते हैं, यदि आप लोगों के करीब होते हैं और अपने साथ स्वस्थ, जीवंत, प्रगतिशील व्यक्तित्व लेकर आते हैं, जिससे उन्हें खुशी मिलती है; यदि आप जीवन की खूबसूरत चीजों के बारे में बात करते हैं और सोचते हैं तथा दूसरों से भी उन्हें अपनाने को कहते हैं; यदि आपने निराशावाद, घृणा, भय और हताशा को अपने स्वभाव से मिटा दिया है और उनके स्थान पर मानवता के प्रति भरपूर प्रेम को भर दिया है, तब आपका सफल होना निश्चित है।

4) जरूरी नहीं कि पैसे को ही सफलता का प्रमाण माना जाए। सच कहें तो यह विफलता का प्रमाण हो सकता है और होगा भी, यदि उस पूरी प्रक्रिया में उसके साथ खुशी और सबकी भलाई न हो, जिससे इसे इकट्ठा किया गया है। मुझे पिछले कई वर्षों के दौरान लोगों की सेवा करने का जो अवसर मिला, उसके साथ रोमांचित कर देनेवाली खुशी मिली, जिसे मैं इस दुनिया में मिलनेवाले हर सुख, हर भौतिक साधन से कहीं अधिक मूल्यवान् समझता हूँ।

5) क्या पैसे से खुशी खरीदी जा सकती है? नहीं! हजार बार कहूँगा, नहीं! खुशी धन देने से मिलती है, इकट्ठा करने से नहीं। यह एक ऐसा सबक है, जिसे कुछ लोग कभी नहीं सीखते, जबकि यह एक सच्‍चाई है।

6) हम जिसे ‘सफलता’ कहते हैं, वहाँ तक जानेवाला रास्ता एक ही दिशा में जाता है और वह सीधे मानवता की सेवा के महान् क्षेत्र से होकर जाता है। अन्य कोई भी रास्ता, जो दूसरी दिशा में जाता है, वह किसी को भी सफलता तक नहीं पहुँचा सकता।


Napoleon Hill : 

  • नेपोलियन हिल
  • सन् 1883 में वर्जीनिया में पैदा हुए। बड़े व्यवसायियों के सलाहकार, लेक्चरर और लेखक के रूप में सफल तथा लंबा कॅरियर बिताने के बाद सन् 1970 में उन्होंने दुनिया से विदा ली।
  • ‘सोचो और धनी बनो’ उनके लेखक-जीवन का सबसे महत्त्वपूर्ण पड़ाव रहा, जो पुस्तक सार्वकालिक बेस्टसेलर साबित हुई। दुनिया भर में इस पुस्तक की डेढ़ करोड़ प्रतियाँ बिक चुकी हैं। ऑर्थर आर. पेल ने ‘थिंक ऐंड ग्रो रिच’ (सोचो और धनी बनो) का संशोधन किया। उन्होंने प्रबंधन, मानवीय संबंध और कॅरियर योजना पर कई पुस्तकें और लेख लिखे हैं। उनकी पुस्तकों में प्रसिद्ध हैं ‘दि कंप्लीट इडियट्स गाइड टू मैनेजिंग पीपल’ और ‘दि कंप्लीट इडियट्स गाइड टू टीम बिल्डिंग’।