Richest Man in Babylon Summary


यह पुस्तक हमारे बीच के हर एक व्यक्ति की निजी सफलता पर केंद्रित है। सफलता के मायने वे उपलब्धियाँ हैं, जो हमारे अपने प्रयासों और क्षमताओं से हासिल की गई हैं। बाकायदा तैयारी ही हमारी सफलता का मूलमंत्र है। दुबले-पतले पर्स का इलाज करनेवाली इस पुस्तक को वित्तीय समझ बढ़ाने में मददगार मार्गदर्शक का दरजा हासिल है। वास्तव में, इसका उद्देश्य है-वित्तीय सफलता के आकांक्षियों को पैसा हासिल करने, उसे सुरक्षित बनाने और ज्यादा-से-ज्यादा पैसा कमाने की दिशा में अंतर्दृष्टि प्रदान करना।


इस पुस्तक के अध्ययन से पाठकों को बैंक खातों का विकास करने, बड़ी वित्तीय सफलता हासिल करने और निजी तौर पर पेश आनेवाली कठिन वित्तीय समस्याओं से उत्साहपूर्वक निपटने की प्रेरणा मिलेगी। धनी होने और बने रहने के लिए आवश्यक मूलमंत्र हैं-अपने बटुए को भरना शुरू करें; खर्च पर लगाम जरूरी; सोना सहेजते रहें; अपने खजाने को नुकसान से बचाएँ; लाभदायी निवेश में जुटे रहें; भविष्य की आय सुनिश्चित करें; कमाई बढ़ाने के लिए अपनी क्षमता बढ़ाते रहें; आपकी कमाई का एक हिस्सा आपको बचाना ही है।


धन-दौलत को प्राप्त करने तथा उसे संरक्षित-संवर्धित करने के व्यावहारिक और कारगर गुरुमंत्र बताती पठनीय पुस्तक।


धन-दौलत को प्राप्त करने तथा उसे संरक्षित-संवर्धित करने के व्यावहारिक और कारगर गुरुमंत्र बताती पठनीय पुस्तक।


यह पुस्तक हमारे बीच के हर एक व्यक्ति की निजी सफलता पर केंद्रित है। सफलता के मायने वे उपलब्धियाँ हैं, जो हमारे अपने प्रयासों और क्षमताओं से हासिल की गई हैं। बाकायदा तैयारी ही हमारी सफलता का मूलमंत्र है। दुबले-पतले पर्स का इलाज करनेवाली


इस पुस्तक को वित्तीय समझ बढ़ाने में मददगार मार्गदर्शक का दरजा हासिल है। वास्तव में, इसका उद्देश्य है—वित्तीय सफलता के आकांक्षियों को पैसा हासिल करने, उसे सुरक्षित बनाने और ज्यादा-से-ज्यादा पैसा कमाने की दिशा में अंतर्दृष्टि प्रदान करना। इस पुस्तक के अध्ययन से पाठकों को बैंक खातों का विकास करने, बड़ी वित्तीय सफलता हासिल करने और निजी तौर पर पेश आनेवाली कठिन वित्तीय समस्याओं से उत्साहपूर्वक निपटने की प्रेरणा मिलेगी।


धनी होने और बने रहने के लिए आवश्यक मूलमंत्र हैं—अपने बटुए को भरना शुरू करें; खर्च पर लगाम जरूरी; सोना सहेजते रहें; अपने खजाने को नुकसान से बचाएँ; लाभदायी निवेश में जुटे रहें; भविष्य की आय सुनिश्चित करें; कमाई बढ़ाने के लिए अपनी क्षमता बढ़ाते रहें; आपकी कमाई का एक हिस्सा आपको बचाना ही है।



the richest man in babylon price


प्रोडक्ट विवरण :

लेखक के बारे में

जॉर्ज सैमुअल क्लासन (7 नवंबर, 1874-7 अप्रैल, 1957) एक अमरीकी लेखक थे। वे 1926 में प्रकाशित अपनी पुस्तक ‘द रिचेस्ट मैन इन बेबीलोन’ से प्रसिद्ध हुए। क्लासन का जन्म लुइसियाना, (मिसौरी) में हुआ था। उन्होंने नेब्रास्का विश्वविद्यालय से शिक्षा प्राप्त की और स्पेनिश-अमेरिकी युद्ध के दौरान अमरीकी सेना में सेवा की। क्लासन ने ‘क्लासन मैप कंपनी’ और ‘क्लासन पब्लिशिंग कंपनी’ प्रारंभ की। क्लासन मैप कंपनी अमेरिका और कनाडा की सड़क एटलस प्रकाशित करनेवाली पहली कंपनी बनी, पर यह अधिक सफल नहीं हो पाई। क्लासन को मितव्ययी होने और वित्तीय सफलता प्राप्त करने के तरीकों के बारे में सूचनापरक पत्रकों की एक शृंखला लिखने के लिए जाना जाता है। उन्होंने 1926 में प्राचीन बेबीलोन में प्रचलित दृष्टांतों का उपयोग करते हुए यह पत्रक लिखना शुरू किया। इसकेबाद बैंकों और बीमा कंपनियों ने इन्हें वितरित करना शुरू कर दिया। इनमें से सबसे प्रसिद्ध पत्रकों को ‘द रिचेस्ट मैन इन बेबीलोन: द सक्सेस सीक्रेट ऑफ द एन्शेंट्स’ शीर्षक पुस्तक में संकलित किया गया।.