प्रस्तुत पुस्तक में UPSC परीक्षा की समग्र, संपूर्ण और व्यापक तैयारी के टिप्स दिए गए हैं, जिसमें तैयारी के अनछुए पहलुओं पर खुलकर चर्चा की गयी है।यह पुस्तक ऐसे युवा अभ्यर्थियों के लिए तो जरूरी है ही, जो सिविल सेवा अधिकारी बनने का सपना सँजो रहे हैं, साथ ही इसमें ऐसे साथियों के लिए भी बहुत सामग्री है, जो पिछले कुछ समय से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं, पर सकारात्मक परिणाम नहीं ला पा रहे हैं।


UPSC टॉपर IAS निशांत जैन द्वारा इस पुस्तक में बताया गया है कि अपना व्यक्तित्व सकारात्मक कैसे बनाए रखें, लेखन कौशल को कैसे सुधारें और क्या पढ़ें, क्या न पढ़ें और कैसे पढ़ें आदि पर विस्तार से जानकारी उपलब्ध है।


पुस्तक का प्रकार: Motivational Book for UPSC IPS/IAS Civil Services

यह पुस्तक उन सभी अभ्यर्थियों के लिए है जो UPSC परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं।

पुस्तक की विषय सूची: क्यों करें यू.पी.एस. सी. सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी

सिविल सेवा परीक्षा के लिए कैसे करें व्यक्तित्व निर्माण

कैसे करें समग्र तैयारी : समझें यू.पी.एस.सी. परीक्षा का नया पैटर्न

क्या पढ़ें, क्या न पढ़ें, कैसे पढ़ें ?


यह पुस्तक ऐसे युवा साथियों के लिए तो जरूरी है ही, जो सिविल सेवा अधिकारी बनने का सपना सँजो रहे हैं ।

परीक्षा की समग्र, संपूर्ण और व्यापक तैयारी के टिप्स तैयारी के अनछुए पहलुओं पर खुलकर चर्चा परीक्षा के लिए कैसे सें अपना व्यक्तित्व सकारात्मकता और मोटिवेशन लेवल कैसे बनाए रखें प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के लिए विस्तृत मार्ग दर्शन निबंध और एथिक्स में श्रेष्ठ अंक कैसे पाएँ लेखन कौशल को कैसे सुधारें क्या पढ़ें, क्या न पढ़ें और कैसे पढ़ें नए पैटर्न में कैसी हो प्रासंगिक रणनीति साथ में सफलता की कुछ अनकही कहानियाँ भी...


किताब के बारे में:-

  1. परीक्षा की समग्र, संपूर्ण और व्यापक तैयारी के टिप्स 
  2. परीक्षा के लिए कैसे सँवारें अपना व्यक्तित्व 
  3. सकारात्मकता और मोटिवेशन लेवल कैसे बनाए रखें 
  4. प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के लिए विस्तृत मार्गदर्शन 
  5. निबंध और एथिक्स में श्रेष्ठ अंक कैसे पाएँ लेखन कौशल को कैसे सुधारें 
  6. क्या पढ़ें, क्या न पढ़ें और कैसे पढ़ें 
  7. नए पैटर्न में कैसी हो प्रासंगिक रणनीति 
  8. साथ में सफलता की कुछ अनकही कहानियाँ भी...

यह पुस्तक ऐसे युवा साथियों के लिए तो जरूरी है ही, जो सिविल सेवा अधिकारी बनने का सपना सँजो रहे हैं, साथ ही इसमें ऐसे साथियों के लिए भी बहुत सामग्री है, जो पिछले कुछ समय से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं, पर सकारात्मक परिणाम नहीं ला पा रहे हैं। कुल मिलाकर 18 अध्यायों की यह छोटी मगर कारगर पुस्तक आपकी तैयारी के नजरिए में सकारात्मक बदलाव ला सकती है।

अनुक्रम:-

यों करें यू.पी.एस.सी. सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी 

सिविल सेवा परीक्षा के लिए कैसे करें व्यतित्व निर्माण 

कैसे करें समग्र तैयारी : समझें यू.पी.एस.सी. परीक्षा का नया पैटर्न 

या पढ़ें, या न पढ़ें, कैसे पढ़ें? प्रारंभिक परीक्षा : सफलता की पहली सीढ़ी 

कैसे करें ‘मुय परीक्षा’ में उत्कृष्ट प्रदर्शन 

निबंध : कैसे पाएँ सर्वश्रेष्ठ अंक गेम चेंजर है वैकल्पिक विषय : तैयारी के आयाम 

करेंट अफेयर्स : देश-दुनिया की कैसे रखें खबर 

भाषा पर अधिकार बना सकता है अधिकारी 

उत्कृष्ट लेखन कौशल : सफलता का आधार 

इंटरव्यू : खुद को कैसे अभिव्यत करें 

रुक जाना नहीं, तू कहीं हार के... 

अपनी लकीर बड़ी करें...(हिंदी माध्यम के लिए विशेष) 

सिविल सेवा परीक्षा बनाम अन्य कॅरियर विकल्प : ‘सितारों के आगे जहां और भी है’... 

सफलता की अनकही कहानियाँ 

मेरी सफलता की कहानी : ‘तुझे चलते जाना है’ 

चलते-चलते कुछ और काम की बातें...





Nishant Jain

निशांत जैन का जन्म उत्तर प्रदेश के मेरठ में हुआ था। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से एमफिल किया और दो साल तक लोकसभा सचिवालय में काम किया।

1) UPSC की वर्ष 2014 की सिविल सेवा परीक्षा में 13वीं रैंक। हिंदी/भारतीय भाषा मीडियम के टॉपर सिविल सेवा मुख्य परीक्षा में तीसरे सर्वाधिक अंक। निबंध और वैकल्पिक विषय (हिंदी साहित्य) के प्रश्नपत्र में सर्वाधिक अंक उत्तर प्रदेश के मेरठ में साधारण पृष्ठभूमि में पले-बढ़े निशान्त ने UPSC में दूसरे प्रयास में सफलता पाई।

2) इतिहास, राजनीति विज्ञान व अंग्रेजी में ग्रेजुएशन और हिंदी साहित्य में पोस्ट ग्रेजुएशन । यूजीसी की NET-JRF परीक्षा उत्तीर्ण कॉलिज के दिनों में डिबेट, काव्यपाठ, निबंध प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन।

3) दिल्ली यूनिवर्सिटी (D.U.) से M.Phil. की उपाधि । सिविल सेवा में चयनित होने से पहले लोक सभा सचिवालय के राजभाषा प्रभाग में दो साल सेवा की। LBSNAA में IAS की दो वर्ष की ट्रेनिंग के उपरांत JNU से पब्लिक मैनेजमेंट में मास्टर्स डिग्री प्राप्त हुई।

4) सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए यह बेस्टसेलर किताब 'मुझे बनना है UPSC टॉपर' बेहद लोकप्रिय। इंग्लिश में 'All About UPSC CSE' और मराठी में मला व्हायचंय UPSC टॉपर!' अनुवाद भी लोकप्रिय हैं।

5) सिविल सेवा अभ्यर्थियों की सहायता के लिए मुख्य परीक्षा में निबंध के पेपर पर गंगा सिंह IAS के साथ मिलकर 'अक्षर' (राजकमल प्रकाशन) से सिविल सेवा परीक्षा के लिए निबंध' नामक पुस्तक सम्पादित । 'एथिक्स' पर भी बालाजी डीके IAS की मूल अंग्रेजी पुस्तक के हिंदी अनुवाद' नीतिशास्त्र, सत्यनिष्ठा और अभिरुचि' (JICE पब्लिकेशन, बेंगलुरु) का सम्पादन।

6) उनकी शोधपरक किताब ' राजभाषा के रूप में हिंदी' नेशनल बुक ट्रस्ट, भारत सरकार से और बाल कविता संकलन ' शादी बंदर मामा की' प्रभात प्रकाशन से प्रकाशित । मोटिवेशनल किताब ' रुक जाना नहीं हिंद युग्म से प्रकाशनाधीन। कविताएँ व ब्लॉग लिखने और युवाओं से संवाद स्थापित करने में रुचि । यूट्यूब व सोशल मीडिया पर लेक्चर/वीडियो काफी लोकप्रिय। भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के 2015 बैच के अधिकारी।

लेखक के बारे में : 

UPSC की वर्ष 2014 की सिविल सेवा परीक्षा में 13वीं रैंक। हिंदी/भारतीय भाषा मीडियम के टॉपर सिविल सेवा मुख्य परीक्षा में तीसरे सर्वाधिक अंक। निबंध और वैकल्पिक विषय (हिंदी साहित्य) के प्रश्नपत्र में सर्वाधिक अंक उत्तर प्रदेश के मेरठ में साधारण पृष्ठभूमि में पले-बढ़े निशान्त ने UPSC में दूसरे प्रयास में सफलता पाई। इतिहास, राजनीति विज्ञान व अंग्रेजी में ग्रेजुएशन और हिंदी साहित्य में पोस्ट ग्रेजुएशन । यूजीसी की NET-JRF परीक्षा उत्तीर्ण कॉलिज के दिनों में डिबेट, काव्यपाठ, निबंध प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन। दिल्ली यूनिवर्सिटी (D.U.) से M.Phil. की उपाधि । सिविल सेवा में चयनित होने से पहले लोक सभा सचिवालय के राजभाषा प्रभाग में दो साल सेवा की। LBSNAA में IAS की दो वर्ष की ट्रेनिंग के उपरांत JNU से पब्लिक मैनेजमेंट में मास्टर्स डिग्री प्राप्त हुई। सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए यह बेस्टसेलर किताब 'मुझे बनना है UPSC टॉपर' बेहद लोकप्रिय। इंग्लिश में 'All About UPSC CSE' और मराठी में मला व्हायचंय UPSC टॉपर!' अनुवाद भी लोकप्रिय हैं। सिविल सेवा अभ्यर्थियों की सहायता के लिए मुख्य परीक्षा में निबंध के पेपर पर गंगा सिंह IAS के साथ मिलकर 'अक्षर' (राजकमल प्रकाशन) से सिविल सेवा परीक्षा के लिए निबंध' नामक पुस्तक सम्पादित । 'एथिक्स' पर भी बालाजी डीके IAS की मूल अंग्रेजी पुस्तक के हिंदी अनुवाद' नीतिशास्त्र, सत्यनिष्ठा और अभिरुचि' (JICE पब्लिकेशन, बेंगलुरु) का सम्पादन। उनकी शोधपरक किताब ' राजभाषा के रूप में हिंदी' नेशनल बुक ट्रस्ट, भारत सरकार से और बाल कविता संकलन ' शादी बंदर मामा की' प्रभात प्रकाशन से प्रकाशित । मोटिवेशनल किताब ' रुक जाना नहीं हिंद युग्म से प्रकाशनाधीन। कविताएँ व ब्लॉग लिखने और युवाओं से संवाद स्थापित करने में रुचि । यूट्यूब व सोशल मीडिया पर लेक्चर/वीडियो काफी लोकप्रिय। भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) के 2015 बैच के अधिकारी।