UPSC Crack करना आपका सपना है या आपकी जरुरत 


आप यूपीएससी की तैयारी तो कर रहे हैं लेकिन क्या आपने अपने आप से कभी एक सावल पूछा है आपको आईएएस क्यों बनना है? सवाल फिर से सुनिए आपको आईएएस क्यों बनना है? अगर आपके मन में इस सवाल का जवाब क्लियर नहीं है तो शायद आप एक ऐसी समंदर में गोते लगा रहे हैं जिसके किनारे पर पहुँचने का तरीका आपको मालूम नहीं है। इसलिए एक बार फिर अपने आप से पूछिए आखिर आपको आईएएस क्यों बनना है?

 

उम्मीदवारों के लिए आईएएस परीक्षा की तैयारी का समय एक चुनौती पूर्ण अवधि है। इस परीक्षा के विशाल पाठ्यक्रम और कठोर प्रतिस्पर्धा के कारण लाखों परीक्षार्थी प्रारंभिक स्तरीय परीक्षा में ही असफल हो जाते हैं। क्या आप चाहते हैं कि आप भी उनमें से एक हों - जो आधे रास्ते पर अपने सपनों को छोड़ देते हैं? या फिर आप यह चाहते हैं कि अपने जीवन में एक सिविल सेवक के रूप में पहचाने जाएं?

 

यदि आप शीर्ष तक पहुंचना चाहते हैं, तो आपको चढ़ाई करना होगी और ध्यान रहे कि चोटी पर चढ़ना कोई आसान काम नहीं है, क्योंकि जैसे जैसे आप ऊपर जाते है तो यह और भी मुश्किल होता जाता है। आपको खुद को एक उच्च व्यक्ति के रूप में ढालना होगा और एक सिविल सेवा छात्र के रूप में आईएएस बनने के इस मिशन को पूरा करने के लिये आगे बढ़ना होगा।


जब आपका लक्ष्य यूपीएससी जैसी परीक्षा में सफल होना हो, तो सबसे जरूरी है कि आप अपने मन से हर तरह के डर क निकाल फेंके। भय जीवन में कई चीजों से आपको दूर रखता है। यह डर ही है जो आपको सिविल सेवाओं के बारे में सपने देखने से भी रोकता है और बहुत से लोग आईएएस परीक्षा का प्रयास करने के बारे में सोचते तक नहीं हैं। याद रखिये ये "भय केवल एक मानसिक स्थिति है" जिस पर एक अचूक तैयारी और कुशल अभ्यास द्वारा विजय प्राप्त की जा सकती है। यूपीएससी परीक्षा की तैयारी साहस के और उत्साह के साथ करें तथा अपने व्यक्तिगत विकास के लिये भी निरंतर परीक्षण और अभ्यास करें। यह भी ध्यान रखिये कि यूपीएससी इंटरव्यू में आपका उच्च व्यक्तित्व और आपकी संतुलित विचारधारा ही आपकी सफलता की कुंजी है।

 

एक बार आपके मन से डर निकल गया, फिर बारी आती है अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने की। इच्छा शक्ति एक ऐसी जादू की गोली है,  जो आपको सफलता की किसी भी ऊंचाई तक ले जा सकती है। आईएएस बनने के अपने दृढ़ संकल्प पर टिके रहें, और आपने भीतर किसी भी प्रकार का वैचारिक असमंजस या संदेह न रखें। अपने ज्ञान के विकास के लिए अन्य स्रोतों से भी सहायता की आवश्यकता होती है, इसलिये मार्गदर्शन के लिए अपने सीनियर व विशेषज्ञों से दिशानिर्देश लेते रहें।

 


यूपीएससी क्रैक कैसे करें :- Prabhat Exam


बहुत से लोग यह जानते हैं कि "नो पेन, नो गेन" - "NO PAIN NO GAIN". यह कहावत याद रखें कि कड़ी मेहनत और समर्पण के बिना कोई सफलता पाना संभव नहीं है, आपको सफलता के लिए अपनी सुख सुविधा के क्षेत्र से बाहर निकलना होगा और अपने हित के लिये आवश्यक कदम उठाने होंगे। आपके पास जो कुछ भी नहीं है उसके बारे में शिकायत करने के बजाय, आपके पास अभी जो कुछ है उसके लिए सदैव ईश्वर के आभारी रहें। यदि आप अच्छे मन और शरीर के हैं, तो आप निश्चित रूप से इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने में सक्षम रहेंगे। आपको केवल सही दृष्टिकोण और आत्मविश्वास की आवश्यकता है, इसलिये हमेशा सकारात्मक और आदर्शवादी रहें।

 

दोस्तों, 1998 में एक इंग्लिश फिल्म आई थी अपोलो 13। उस फिल्म में एक डाइलॉग है – failure is not an option। यदि आप यूपीएससी qualify करना चाहते हैं तो आपको इसे अपना ध्येय वाक्य बना लेना चाहिए और मन में हमेशा यही सोचना चाहिए कि चाहे जो भी आपको असफल नहीं होना है। जब कोई आपसे यह पूछे कि आप यूपीएससी की तैयाई क्यों कर रहे हैं, तो आपका जवाब होना चाहिए क्योंकि यही मेरे लिए सबसे जरूरी है, सफलता असफलता आपके हाथ में नहीं होती लेकिन अगर किसी लक्ष्य का पीछा यह सोच कर किया जाए कि इसके बिना कुछ और संभव नहीं है तो आपकी मेहनत अपने आप रंग लाने लगती है।