Thursday, April 14, 2022

आपके भीतर छुपी हुई है आपको UPSC TOPPER बनाने की कला || How To Become UPSC Topper | Prabhat exam

आपके भीतर छुपी हुई है आपको Topper बनाने की कला।

क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर सफल और असफल व्यक्ति में फर्क क्या होता है? वैसे तो आप बहुत सारे अंतर गिना सकते हैं लेकिन जो अंतर सबसे बड़ा है, वह है उनका आत्मविश्वास या उनकी मानसिक परिस्थिति। जय और पराजय दोनों ही केवल मन के भाव हैं। तभी तो कहा गया है – “मन के हारे हार है, मन के जीते जीत।” कहने का मतलब है कि आपकी सफलता और असफलता पूरी तरह से आपके ही ऊपर निर्भर करती है। जी हाँ, यूपीएससी में सफल होने के लिए जो भी जरूरी गाहटक हैं वह सब आपके अंदर ही हैं, जरूरत है तो बस उसे पहचान कर उसका उपयोग करने की। 

नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के Youtube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलती हैं सभी Competitive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपकी किसी भी exam में सफल में होने में काफी मदद कर सकती हैं। अगर आप हमारे YouTube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुँचें इसके लिए Bell icon को press करना ना भूलें। तो आइए शुरूआत करते हैं आज के video की, जो है - 

आपके भीतर छुपी हुई है आपको Topper बनाने की कला। 

  • मनुष्य की समस्त जीवन प्रक्रिया का संचालन उसके मस्तिष्क द्‌वारा होता है। मन का सीधा संबंध मस्तिष्क से है। मन में हम जिस प्रकार के विचार धारण करते हैं हमारा शरीर उन्हीं विचारों के अनुरूप ढल जाता है। हमारा मन-मस्तिष्क यदि निराशा व अवसादों से घिरा हुआ है तब हमारा शरीर भी उसी के अनुरूप शिथिल पड़ जाता है। 
  • हमारी समस्त चैतन्यता विलीन हो जाती है। लेकिन दूसरी ओर यदि हम आशावादी हैं और हमारे मन में कुछ पाने व जानने की तीव्र इच्छा हो तथा हम सदैव भविष्य की ओर देखते हैं तो हम इन सकारात्मक विचारों के अनुरूप प्रगति की ओर बढ़ते चले जाते हैं। 
  • तो आप इतना तो समझ गए होंगे कि हमारी सोच ही हमारे actions और अंततः हमारी उपलब्धियों को तय करती हैं। लेकिन हमारी सोच किस चीज से चालित होती है? यह हमारी छोटी छोटी आदतों से निर्धारित होती हैं। इसीलिए यदि सोच सही करनी है तो अपनी छोटी छोटी आदतों को ठीक करना पड़ेगा। 
  • उदाहरण के लिए, यह आम धारणा है कि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्लास में कोई कहीं भी बैठे क्योंकि टीचर तो सबको एक जैसा ही पढ़ा रहे हैं। लेकिन यह हमारी सोच है जो हमे क्लास में आगे या पीछे बैठने के लिए प्रेरित करती है। 
  • जिनको पीछे बैठना अच्छा लगता है असल में वे क्लास में कुछ सीखने समझने के मकसद से नहीं आते हैं, और अगर आप यह सोचते हैं कि आप पीछे बैठ कर और बेहतर पढ़ाई कर सकते हैं तो आप गलत हैं। एक पल के लिए यह मान भी लिए जाये कि आप बहुत मेहनती हैं और पीछे बैठ कर भी क्लास में attentive रह सकते हैं, फिर भी अगर आप लगातार पीछे बैठेंगे तो आपकी पढ़ाई धीरे धीरे बाधित होने लगेगी। 
  • आगर आपको यकीन ना हो तो आप एक महीने के लिए आगे और एक महीने के लिए पीछे बैठ कर क्लास कर लीजिये, आपको अंतर पता चल जाएगा। 
  • हमारे चारों ओर अनेकों ऐसे उदाहरण देखने को मिल सकते हैं कि हमारे ही बीच कुछ व्यक्ति सदैव सफलता पाते हैं। वहीं दूसरी ओर कुछ व्यक्ति जीवन के हर क्षेत्र में असफल होते चले जाते हैं। दोनों प्रकार के व्यक्तियों के गुणों का यदि आकलन करें तो हम पाएँगे कि असफल व्यक्ति प्राय: निराशावादी तथा हीनभावना से ग्रसित होते हैं। 
  • ऐसे व्यक्ति संघर्ष से पूर्व ही हार स्वीकार कर लेते हैं और धीरे-धीरे उनमें यह प्रबल भावना बैठ जाती है कि वे कभी भी जीत नहीं सकते हैं। वहीं दूसरी ओर सफल व्यक्ति प्राय: आशावादी व कर्मवीर होते हैं। वे जीत के लिए सदैव प्रयास करते हैं। 
  • कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी वे जीत के लिए निरंतर संघर्ष करते रहते हैं और अंत में विजयश्री भी उन्हें अवश्य मिलती है। ऐसे व्यक्ति भाग्य पर नहीं अपितु अपने कर्म में आस्था रखते हैं। वे अपने मनोबल तथा दृढ़ इच्छा-शक्ति से असंभव को भी संभव कर दिखाते हैं। 
  • मन परम शक्तिसम्पन्न है। यह अनन्त शक्ति का स्रोत है। मन की इसी शक्ति को पहचानकर ऋग्वेद में यह संकल्प अनेक बार दुहराया गया है–”अहमिन्द्रो न पराजिग्ये” अर्थात मैं शक्ति का केन्द्र हैं और जीवनपर्यन्त मेरी पराजय नहीं हो सकती है। 
  • यदि मन की इस अपरिमित शक्ति को भूलकर हमने उसे दुर्बल बना लिया तो सबकुछ होते हुए भी हम अपने को असन्तुष्ट और पराजित ही अनुभव करेंगे और यदि मन को शक्तिसम्पन्न बनाकर रखेंगे तो जीवन में पराजय और असफलता का अनुभव कभी न होगा।

दोस्तों अगर आपको हमारा ये VIDEO पंसद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर SHARE करें , और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो COMMENT में लिखकर हमें बताएं।दोस्तों अब आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM, TWITTER OR TELEGRAM पर भी FOLLOW कर सकते है।जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए TOPIC पर , एक नए VIDEO के साथ।

देखते रहिए 
Prabhat Exam 
नमस्कार

You Can Buy Our Books online or call us- Whatsapp

👉 UPSC Books : https://amz.run/5Qxh

👉 GENERAL KNOWLEDGE Books : https://amz.run/5Qz2

👉 OTHER GOVERNMENT EXAMS : https://amz.run/5Qz

👉 IIT JEE & NEET AND ALL OTHER ENGINEERING & MEDICAL ENTRANCES : https://amz.run/5Qz6

👉 SSC Examination Books : https://amz.run/5Qz7

👉 DSSB Books : https://amz.run/5Qz9

👉 BANKING/INSURANCE EXAMS : https://amz.run/5QzC

👉 RRB, RRC, RPF/RPSF, NTPC & LEVEL-1 : https://amz.run/5QzF

👉 UGC BOOKS : https://amz.run/5QzH

👉 NVS BOOKS : https://amz.run/5QzJ

👉 BIHAR BOOKS : https://amz.run/5QzK

👉 *Rajasthan Books : https://amz.run/5QzP

👉 MADHYA PRADESH : https://amz.run/5QzR

👉 UTTAR PRADESH  :https://amz.run/5RAa



No comments:

Post a Comment