Monday, April 18, 2022

ये गलतियाँ हुई तो Prelims रुक सकता है|| EXAM HALL में जाने से पहले देखें ये वीडियो || Prabhat Exam

ये गलतियाँ हुई तो Prelims रुक सकता है?

यूपीएससी सिविल सर्विसेस परीक्षा का सबसे पहला और शायद सबसे tricky चरण prelims होता है। यह सच है कि mains का पैटर्न और syllabus बहुत विशाल होता है और इसकी तैयारी में काफी मेहनत करनी पड़ती है, मगर यह भी सच है कई students दिन-रात mains की तैयारी में लगे रहते हैं और prelims में  qualify नहीं कर पाते हैं। इसीलिए prelims परीक्षा को भी उतना ही seriously लेना चाहिए, जितना कि mains को। ऐसे में एक सवाल बेहद अहम हो जाता है कि आखिर prelims में कितने सवाल हल करने से आप safe जोने में आ सकते हैं। आइये जानते हैं आज के वीडियो में। 

ये गलतियाँ हुई तो Prelims रुक सकता है?


  • सबसे पहले बात करते हैं यूपीएससी prelims के पैटर्न की। UPSC Prelims में कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। इनमें हर प्रश्न 2 अंकों का होता है। 
  • अर्थात परीक्षा टोटल 200 मार्क्स की होती है। इस परीक्षा में माइनस मार्किंग भी होती है। एक प्रश्न के सही उत्तर पर आपके लिए दो अंक प्राप्त होंगे। तो एक गलत उत्तर पर 0.66 अंक कट जाएंगे। 
  • अर्थात यदि आप 3 प्रश्न गलत कर देते हैं तो उन तीन प्रश्नों के साथ-साथ आपका एक सही प्रश्न भी कट जाएगा। इसे 1/3 की निगेटिव मार्किंग भी कहते हैं। यह पैटर्न इस परीक्षा के दोनों चरणों पर लागू होता है। 
  • परीक्षा के उपरांत कामयाब अभ्यर्थियों की लिस्ट कटऑफ के बेस पर जारी होती है। प्रत्येक वर्ष ये कटऑफ भी अलग-अलग होती हैं। 
  • लेकिन यदि हम लोग 120 मार्क्स का लक्ष्य बनाकर चलें, तो कटऑफ की टेंशन नहीं रहेगी। अर्थात इतने अंक लाकर आप सरलता से सिविल सर्विस प्रीलिम्स एग्जाम क्रैक कर सकते हैं। मगर इसमें यदि हम माइनस मार्किंग के factor को भी add कर दें तो कहानी थोड़ी बदल जाती है। 
  • इस स्थिति में केवल 60 प्रश्नों को करने का टारगेट लेकर चलेंगे तो कठिनाई हो जाएगी क्योंकि ज़रूरी नहीं कि हर प्रश्न का उत्तर सही ही हो। 
  • कैंडिडेट्स को टारगेट रखना चाहिए कि वे 100 में से लिहाजा 70 प्रश्नों के सही उत्तर अवश्य दें। इसके पश्चात यदि आप 100 प्रश्न भी कर देते हैं एवं बच रहे 30 ठीक नहीं भी होते हैं, तो भी आप सरलता से एग्जाम क्लीयर कर सकते हैं। 
  • यदि आप 70 प्रश्न सही करते हैं तो आपके लिए 140 अंक प्राप्त हो जाते हैं। इसके पश्चात यदि आपके बच रहें सभी 30 प्रश्नों के उत्तर सही नहीं भी हो पाते हैं तो 0.66 के मुताबिक 30 प्रश्नों के लिए आपके 20 अंक कम हो जाएंगे। 
  • ये 20 अंक उनमें से कम होंगे जो आपने अभी तक प्राप्त किए, अर्थात 140 में से।इसके अनुसार, 140 - 20 = 120 अत: आपके लिए सरलता से एग्जाम क्लीयर करने के लिए 120 मार्क्स का ही टारगेट रखना है।
  • यह तो बात हुई prelims paper – I की। अब बात करते हैं paper – II की। यह paper वैसे तो सिर्फ qualifying nature का होता है, अर्थात इसके अंक फ़ाइनल कटऑफ में नहीं जोड़े जाते हैं, लेकिन prelims में qualify करने के लिए इस पेपर में 33 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य है। 
  • मगर सीसैट के प्रश्नपत्र में क्वालीफाई करने के लिये न्यूनतम 33% अंक लाना भी बिल्कुल आसान नहीं होता। 
  • सीसैट प्रश्नपत्र में कुल 80 प्रश्न पूछे जाते हैं, जिनमें प्रत्येक प्रश्न 2.5 अंकों का होता है। इस तरह, सीसैट में क्वालिफाई करने के लिये निर्धारित 33% अंक लाने के लिये आपको 200 अंकों में से 66 अंक लाने अनिवार्य हैं। ध्यान रहे कि निगेटिव मार्किंग वाला नियम यहाँ भी लागू होता है। 
  • सीसैट की तैयारी के लिये सभी उम्मीदवारों की एप्रोच एक-सी नहीं हो सकती। कुछ उम्मीदवार जिनकी पृष्ठभूमि गणित एवं विज्ञान विषयों की है, उनके लिये दो घंटे में गणित एवं रीज़निंग खंड को मिलाकर 27 प्रश्न हल कर लेना कोई कठिन कार्य नहीं है, जबकि मानविकी पृष्ठभूमि के विद्यार्थियों के लिये तो कई बार यह आँकड़ा पार करना भी कठिन हो जाता है। 
  • अतः यह कहना ठीक होगा कि इस परीक्षा में qualify करने के लिए कम-से-कम 70 सवाल हल करने होंगे जिसमें से कम-से-कम 40 सवाल सही होने चाहिए। 

अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर एक नए video के साथ।

देखते रहिए 

Prabhat Exams

नमस्कार


You Can Buy Our Books online or call us- 7827007777

👉 UPSC Books : https://amz.run/5Qxh
👉 GENERAL KNOWLEDGE Books : https://amz.run/5Qz2
👉 OTHER GOVERNMENT EXAMS : https://amz.run/5Qz
👉 IIT JEE & NEET AND ALL OTHER ENGINEERING & MEDICAL ENTRANCES : https://amz.run/5Qz6
👉 SSC Examination Books : https://amz.run/5Qz7
👉 DSSB Books : https://amz.run/5Qz9
👉 BANKING/INSURANCE EXAMS : https://amz.run/5QzC
👉 RRB, RRC, RPF/RPSF, NTPC & LEVEL-1 : https://amz.run/5QzF
👉 UGC BOOKS : https://amz.run/5QzH
👉 NVS BOOKS : https://amz.run/5QzJ
👉 BIHAR BOOKS : https://amz.run/5QzK
👉 *Rajasthan Books : https://amz.run/5QzP
👉 MADHYA PRADESH : https://amz.run/5QzR
👉 UTTAR PRADESH  :https://amz.run/5RAa

For more information you can call or whatsapp -whats app


No comments:

Post a Comment