क्या आप घर बैठे यूपीएससी की तैयारी करना चाहते हैं?

यूपीएससी की तैयारी और अच्छे कोचिंग संस्थान की तलाश परस्पर एक साथ ही candidates को परेशान करती हैं। दरअसल एक आम धारणा यह बन गयी है कि बिना कोचिंग के यूपीएससी परीक्षा में सफल होना असंभव है। लेकिन जब हम रिजल्ट्स और successful candidates की stories सुनते हैं तो पता चलता है कि बिना कोचिंग के न सिर्फ यूपीएससी की परीक्षा qualify की जा सकती है बल्कि अच्छी रैंक भी लाई जा सकती है। इसीलिए आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ टिप्स जिनकी मदद से आप भी यूपीएससी की तैयारी घर से ही कर सकते हैं। 

तो आइए शुरुआत करते हैं आज के video की, जो है – क्या आप घर बैठे यूपीएससी की तैयारी करना चाहते हैं?

एग्जाम के बेसिक्स को जानें - 

  • तैयारी शुरू करने से पहले कुछ बेसिक जानकारी जरूरी है, जैसे सिविल सर्विसेज एग्जाम क्या होता है, इसके लिए क्या योग्यता जरूरी है और सिलेबस कैसा होता है? बेसिक्स क्लियर होने के बाद ही आप सही रणनीति बना सकते हैं। 
  • आईएएस प्रीलिम्स और मेन्स एग्जाम की तैयारी में फर्क होता है। प्रीलिम्स के लिए आपको बहुत सारी जानकारी चाहिए होगी लेकिन गहराई से नहीं। लेकिन मेन्स के लिए आपको किसी भी टॉपिक की बहुत गहराई तक जानकारी होनी चाहिए।
सही किताबों का चुनाव करें - 
  • तैयारी के लिए सही किताबों का चुनाव करना बहुत जरूरी है। आपको उन किताबों का अध्ययन करना चाहिए जो टॉप क्‍लास हों। आपको इन किताबों को दो बार पढ़ना चाहिए। पहली बार में तो एक-एक करके सारे चैप्टर पढ़ जाएं। 
  • दोबारा में सिर्फ अहम चैप्टर्स को पढ़ें। अगर आप प्रीलिम्स या मेन्स से पहले इन किताबों का एक बार फिर अध्ययन कर लें तो काफी अच्छा होगा।

डेली न्यूजपेपर और मैगजीन जरूर पढ़ें - 

  • अगर आपको मालूम नहीं है तो जान लें कि सिविल सर्विसेज के एग्जाम में करंट अफेयर्स और जनरल अवेयरनेस काफी मायने रखता है। पेपर 1 में करंट अफेयर्स और जनरल अवेयरनेस से कम-से-कम 30-40 सवाल आते हैं। इन चीजों को कवर करने के लिए आपको रोजाना अच्छे समाचार पत्र और मैगजीन का अध्ययन करना चाहिए।

डिटेल नोट्स तैयार करें  -

  • आईएएस परीक्षा पास करने के आपके संघर्ष में नोट्स महत्वपूर्ण तत्व हैं। उचित और प्रभावी नोट्स के बिना आगे बढ़ना चुनौतीपूर्ण होगा। सूचना के प्रामाणिक स्रोतों से परामर्श करने के बाद उचित विश्लेषण के साथ नोट्स बनाने का प्रयास करें। ये नोट्स आपकी परीक्षा की तैयारी को आसान बनाएंगे, क्योंकि समय की कमी के कारण पूरी सामग्री को दोबारा पढ़ने का समय शायद आपको न मिले। 

यूपीएससी सिलेबस की चेकलिस्ट बनाएं - 

  • यूपीएससी ने सिविल सेवा परीक्षा के सिलेबस को अपने आधिकारिक पोर्टल पर उपलब्ध करा दिया है। यूपीएससी परीक्षा का सिलेबस आप upsc.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2022 सिलेबस को आप अपनी चेकलिस्ट के अनुसार कवर करते रहें। एक बार जब आप किसी विषय को कवर करते हैं, तो इसे शीट में चिह्नित करें।

ओल्ड प्रश्नपत्र सॉल्व करें - 

  • परीक्षा की समझ हासिल करने के लिए, आपको पिछले सभी प्रश्नपत्रों की समीक्षा करने की आवश्यकता है। इससे आपको मुख्य खंड और दोहराए जाने वाले प्रश्नों का अंदाजा हो जाएगा। प्रत्येक प्रश्न के आगे मूल्यांकन की सिफारिश की जाती है क्योंकि ऐसा करने से आपकी अध्ययन की आदतों को उन अवधारणाओं और विषयों की ओर निर्देशित किया जाएगा जिन पर यूपीएससी ने प्रश्न तैयार किए हैं। इसके अलावा, पिछले प्रश्नपत्रों को पढ़ने से आपको अपनी तैयारी का भी अंदाजा हो जाएगा।

रिवीजन जरूर करें - 

  • किसी विषय के हर मिनट के विवरण को याद रखना एक असंभव कार्य है। रिवीजन के बिना, आपके सभी प्रयास व्यर्थ हो जाएंगे। इसलिए, रिवीजन के लिए कुछ समय निकालना आवश्यक है। सभी विषयों को लंबे समय तक याद रखने के लिए सप्ताहांत में उनका रिवीजन करें। 
  • नकारात्मक सोच को अपने ऊपर हावी न होने दें। कभी-कभी ऐसा होता है कि हमारी तैयारी तो पूरी हो जाती है पर नकारात्मक सोच के कारण परीक्षा भवन में हम जल्दबाजी कर जाते हैं और फिर पछताते हैं, इसलिए अपनी सोच को पूरी तैयारी के दौरान तथा परीक्षा के समय भी सकारात्मक बनाए रखें। 

अगर आपको हमारा यह  Blog पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर एक नए video के साथ।


देखते रहिए 
Prabhat Exam 
नमस्कार

You Can Buy Our Books online or call us- Whatsapp

👉 UPSC Books : https://amz.run/5Qxh

👉 GENERAL KNOWLEDGE Books : https://amz.run/5Qz2

👉 OTHER GOVERNMENT EXAMS : https://amz.run/5Qz

👉 IIT JEE & NEET AND ALL OTHER ENGINEERING & MEDICAL ENTRANCES : https://amz.run/5Qz6

👉 SSC Examination Books : https://amz.run/5Qz7

👉 DSSB Books : https://amz.run/5Qz9

👉 BANKING/INSURANCE EXAMS : https://amz.run/5QzC

👉 RRB, RRC, RPF/RPSF, NTPC & LEVEL-1 : https://amz.run/5QzF

👉 UGC BOOKS : https://amz.run/5QzH

👉 NVS BOOKS : https://amz.run/5QzJ

👉 BIHAR BOOKS : https://amz.run/5QzK

👉 *Rajasthan Books : https://amz.run/5QzP

👉 MADHYA PRADESH : https://amz.run/5QzR

👉 UTTAR PRADESH  :https://amz.run/5RAa