MEDITATION के सहारे कैसे करें UPSC TOP

Meditation एक ऐसा रास्ता है, जिसके जरिए आप अपनी तनावपूर्ण जिंदगी से बाहर आ सकते हैं और अपनी जीवनशैली को और अच्छा कर सकते हैं। यूपीएससी की तैयारी के दौरान भी ऐसे कई क्षण आते हैं जब नकारात्मक विचार मन को घेरने लगते हैं और ऐसा लगता है कि कुछ भी कर लो पर सफलता मिलने वाली नहीं है। ऐसे ही मुश्किल समय में meditation आपके दिमाग को शांत कर आगे की राह दिखा सकता है। कैसे? आइए जानते हैं आज के वीडियो में। 

नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के YouTube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलती हैं सभी Competitive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपकी किसी भी exam में सफल होने में काफी मदद कर सकती हैं। अगर आप हमारे YouTube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुँचें इसके लिए Bell icon को press करना न भूलें। तो आइए शुरुआत करते हैं आज के video की, जो है – 

MEDITATION के सहारे कैसे करें UPSC TOP

यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी कर रहे परीक्षार्थियों को फिजिकल के साथ ही मेंटल हेल्थ का भी ध्यान रखकर प्रिपरेशन करनी चाहिए। खुद को निगेटिव विचारों से दूर रखें और सोच पॉजिटिव रखें। निगेटिव विचारों से डिप्रेशन में जाने के चांसेस बढ़ जाते हैं और इससे परीक्षा की तैयारी पर भी असर पड़ता है। पॉजिटिव अप्रोच से ही अभ्यर्थी डिप्रेशन में जाने से बच सकता है, इसके लिए जरूरी है कि तैयारी के दौरान परीक्षार्थी का मूड फ्रेश रहे। 

Meditation के लाभ – 

  • दिमाग को शांत रखने में सहायक – meditation या ध्यान आपके दिमाग को शांत रखने में मदद करता है। यूपीएससी जैसी परीक्षा की तैयारी के लिए दिमाग का शांत और composed होना सबसे जरूरी है क्योंकि अशांत दिमाग में information स्टोर कर पाना बेहद मुश्किल होता है। 
  • अधिक ऊर्जा - यह आपको आलस्य से दूर और पूरे दिन अधिक ऊर्जावान रखता है। IAS की तैयारी के लिए कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है और ऐसा करने के लिए बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। ध्यान की मदद से आप न सिर्फ अपने शरीर और दिमाग को अधिक ऊर्जावान रख सकते हैं बल्कि कई बार यही ऊर्जा आपको extra effort लगाने के लिए भी प्रेरित करती है। 
  • आत्मविश्वास और सकारात्मक रहने में मदद – अंत में, जब आपके सभी काम समय से आपकी अपेक्षा अनुसार पूरे होने लगते हैं तब आपके अंदर आत्मविश्वास भी जाग्रत होता है और आप अपनी क्षमता से अधिक प्रयास करने के लिए भी प्रेरित होते हैं। इसका सबसे बड़ा असर परीक्षा भवन में दिखता है जहां दिमाग शांत रहना, आत्मविश्वास होना और सकारात्मक दृष्टिकोण रखना बहुत आवश्यक है। 

Meditation के प्रकार – 

  • माइंडफुल Meditation - माइंडफुल Meditation व्यक्ति को वर्तमान में जागरूक और हर जगह उपस्थित रहने में मदद करता है। इसके अभ्यास से व्यक्ति अपने आपको सचेत और सर्तक बना सकता है। इसके अभ्यास की बात करें तो, इसे करने के दौरान आप अपने आस-पास हो रही गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिससे आप अपने मन और दिमाग को एक जगह शांत रखना सीखते हैं।
  • ज़ेन Meditation - ज़ेन Meditation को बौद्ध परंपरा का हिस्सा माना जाता है। इसका अभ्यास अगर आप गुरुकुल या फिर किसी प्रोफेशनल ट्रेनी से लेंगे तो इसे अच्छे से सीख पाएंगे। इसमें कुछ आसान स्टेप्स होते हैं तो कुछ विशेष, जिनको करने से आपका दिमाग शांत होता है और आपकी सोचने की क्षमता बढ़ जाती है। इसको करने से आपकी बॉडी और दिमाग दोनों रिलैक्स पोजीशन में चले जाते हैं।
  • कुंडलिनी ध्यान - कुंडलिनी योग एक ऐसा ध्यान का आधार है, जिसके जरिए आप शारीरिक रूप से सक्रिय हो सकते हैं। इसमें मंत्रों का उच्चारण करने, गहरी सांस लेने और कई मूवमेंट्स शामिल होते हैं। इसके लिए आमतौर पर लोग योग की क्लास लेते हैं ताकि वो मंत्रों और उन मूवमेंट्स को जान सकें जिनसे उन्हें इस अभ्यास में कोई दिक्कत न हो। हालांकि इसके मंत्रों और तरीके को सीखने के बाद आप इसे घर पर भी बड़ी आसानी से कर सकते हैं।
  • एक्सरसाइज और मेडिटेशन पर ध्यान देते हुए परीक्षार्थी खुद को फिट रख सकते हैं। मानसिक शांति से वे मोटिवेटेड रहेंगे और बेहतर तरीके से परीक्षा की तैयारी पर फोकस कर पाएंगे।

अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर, एक नए video के साथ।

देखते रहिए, 

Prabhat Exams

नमस्कार!


You Can Buy Our Books online or call us- 7827007777

👉 UPSC Books : https://amz.run/5Qxh
👉 GENERAL KNOWLEDGE Books : https://amz.run/5Qz2
👉 OTHER GOVERNMENT EXAMS : https://amz.run/5Qz
👉 IIT JEE & NEET AND ALL OTHER ENGINEERING & MEDICAL ENTRANCES : https://amz.run/5Qz6
👉 SSC Examination Books : https://amz.run/5Qz7
👉 DSSB Books : https://amz.run/5Qz9
👉 BANKING/INSURANCE EXAMS : https://amz.run/5QzC
👉 RRB, RRC, RPF/RPSF, NTPC & LEVEL-1 : https://amz.run/5QzF
👉 UGC BOOKS : https://amz.run/5QzH
👉 NVS BOOKS : https://amz.run/5QzJ
👉 BIHAR BOOKS : https://amz.run/5QzK
👉 *Rajasthan Books : https://amz.run/5QzP
👉 MADHYA PRADESH : https://amz.run/5QzR
👉 UTTAR PRADESH  :https://amz.run/5RAa

For more information you can call or whatsapp -whats app