Friday, November 12, 2021

UPSC की तैयारी के लिए नहीं चाहिए ज्‍यादा पैसा, कम खर्च में ऐसे बनें IAS | IAS Preparation Tips

 UPSC की तैयारी के लिए नहीं चाहिए ज्‍यादा पैसा, कम खर्च में ऐसे बनें IAS/IAS Preparation Tips

यूपीएससी सिविल सर्विसेस परीक्षा के बारे में आपने बहुत सारे rumors यानी मिथक सुने होंगे। इनमें से कुछ तो ऐसे हैं जो इतनी शिद्दत से दोहराए जाते हैं कि लोग उन्हें सच मानने लगे हैं। ऐसा ही एक मिथक है – आईएएस बनने के लिए बहुत पैसे की जरूरत होती है। आज के वीडियो में हम ऐसे ही कुछ मिथकों को तोड़ेंगे और आपको बताएँगे कि कम खर्च में आप आईएएस अधिकारी कैसे बन सकते हैं। 

नमस्कार, स्वागत है आपका Prabhat Exam के YouTube Channel पर। ये एक ऐसा Platform है, जहां आपको मिलती हैं सभी Competitive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपकी किसी भी exam में सफल होने में काफी मदद कर सकती हैं। अगर आप हमारे YouTube Channel पर पहली बार आए हैं, तो हमें Like और Subscribe ज़रूर करें; और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुँचें इसके लिए Bell icon को press करना न भूलें। तो आइए शुरूआत करते हैं आज के video की, जो है– कम खर्च में ऐसे बनें IAS



क्या आपने कभी सोचा है कि यदि आप डॉक्टर, इंजीनियर, सी.ए. बनना चाहते हैं, एम.बी.ए. करना चाहते हैं, तो उसके लिए कितने धन की जरूरत होती है? यह सभी professional courses हैं और इनमें डिग्री लेकर आप जीवन में अनेक ऊंचाइयों को हासिल कर सकते हैं। वैसे तो आईएएस बनना भी ऊंचाइयों पर पहुँचना ही है लेकिन इसके लिए आपको सिर्फ कुछ हज़ार रुपयों की जरूरत होती है। दरअसल इसी के साथ एक और मिथक जुड़ा हुआ कि बिना कोचिंग के आईएएस बनना असंभव है और यही सभी आर्थिक समस्याओं की जड़ है। 

दोस्तों, यदि आप गौर करें तो पता चलता है कि यूपीएससी के लिए आपको तैयारी खुद ही करनी पड़ती है, खुद पढ़ाई करनी पड़ती है, खुद नोट्स बनाने पड़ते हैं और खुद परीक्षा देनी पड़ती है। कोचिंग classes आपको सिर्फ मार्गदर्शन देती हैं और आपके doubts क्लियर करती हैं। यह काम तो इंटरनेट पर भी हो सकता है और इंटरनेट के charges आज भी कोचिंग institutes से काफी कम हैं। 

अगर आप चाहें तो किताबें भी इंटरनेट पर ही पढ़ सकते हैं मगर यह काम थोड़ा मुश्किल है। यूपीएससी की तैयारी के लिए सबसे विश्वसनीय source एनसीईआरटी की किताबें हैं। यह किताबें बहुत महंगी नहीं होती हैं और इनका e–version भी नेट पर मुफ्त में उपलब्ध है। 

किसी भी प्रोजेक्ट में खर्च कम करने का सबसे आसान तरीका होता है अनावश्यक खर्चों को पहचानना और उन्हें कम से कमतर करना। यूपीएससी की तैयारी करने के लिए अक्सर लोग ढेर सारी किताबें खरीद लेते हैं मगर उनमें से किसी भी किताब को पूरा नहीं पढ़ पाते। इसीलिए बेहतर होगा कि आप सीमित किताबें खरीदें और पहले उन्हें दो या तीन बार पूरा पढ़ें। यकीन मानिए यदि आप किसी एक किताब को ही बार-बार पढ़ेंगे तो आपको उसमें से नयी जानकारियाँ मिलेंगी। यूपीएससी के उच्चस्तरीय सिद्धांतों को समझने के लिए जरूरी है कि आपकी मूल जानकारी अच्छी हो यानी एनसीईआरटी किताबों में दी गई जानकारी आपको अच्छे से ज्ञात हो। मजबूत नींव आपको विषयों की विस्तृत तैयारी करने में मदद करेगी जो यूपीएससी परीक्षाओं में सफल होने के लिए बेहद जरूरी है।

करेंट affairs यूपीएससी परीक्षा का एक महत्वपूर्ण पहलू है। इसकी तैयारी के लिए भी आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। आज तो हर अखबार, हर मैगज़ीन इंटरनेट पर उपलब्ध है जिसके लिए कोई भी पैसा नहीं लगता। हाँ कुछ magazines या अखबार एक subscription fee लेते हैं लेकिन उनका amount काफी कम है। वैसे यदि आप subscription नहीं लेना चाहते तो आपके पास कई फ्री options भी उपलब्ध हैं। 

यूपीएससी की तैयारी में mock tests का बड़ा महत्व है। इसके लिए आप चाहें तो कोचिंग संस्थान का सहारा ले सकते हैं या फिर यदि आप पैसे नहीं खर्च करना चाहते हैं तो previous year question papers या फिर बाज़ार में मिलने वाले mock test papers की मदद से घर पर ही बैठ कर mock tests ले सकते हैं। इसके लिए कई किताबें आपको प्रभात books की वेबसाइट पर आसानी से मिल जाएँगी और इनकी कीमत भी ज्यादा नहीं है। 

दरअसल, IAS  बनने के लिए जिन तत्वों की जरूरत होती है, उनको इतना बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया है कि उन तत्वों ने एक प्रकार से मिथक का ही रूप धारण कर लिया है, जिसने बहुत से लोगों के दिमाग में इस कहावत को बड़ी मजबूती के साथ रोप दिया है कि ‘न नौ मन तेल होगा और न ही राधा नाचेगी’।  मगर आप इन मिथकों पर ध्यान मत दीजिये और केवल अपने लक्ष्य को ध्यान में रखकर अपनी तैयारी करते रहिए। 

अगर आपको हमारा ये video पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिखकर हमें बताएँ। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर, एक नए video के साथ।

देखते रहिए,

Prabhat Exams

नमस्कार !


No comments:

Post a Comment