Wednesday, December 9, 2020

How To Improve Your Writing Speed To Crack UPSC || UPSC Exam के लिए अपनी Writingspeed कैसे सुधारें


IAS उम्मीदवारों में से एक सबसे प्रतिष्ठित परीक्षा है। पाठ्यक्रम विशाल है और इसलिए सामग्री बड़ी है इसलिए उम्मीदवारों को अभी भी यह चुनने में उलझन में है कि क्या अध्ययन करना है और कहां से अध्ययन करना है। इस वीडियो में, हम आपको उन सभी आवश्यक संसाधनों के बारे में मार्गदर्शन करने जा रहे हैं, जिन्हें आपको इस कठिन परीक्षा की तैयारी करते समय अपनाने की आवश्यकता है। 



UPSC Syllabus का Gist !

जीवन मे सबसे बड़ी ख़ुशी उस काम को करने में है, 

 जिसे लोग कहते है कि आप नहीं कर सकते।

दोस्तों अगर आप जिंदगी में कुछ हासिल करना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको कई sacrifices करने पड़ेंगे और सफर भी मुश्किल होगा। मगर मुश्किलें किसकी ज़िंदगी में नहीं आती, बस फर्क सिर्फ इतना सा होता है, कि मुश्किलों को पार करने का दृढ़ हौसला जिनमें होता है, उनके लिए कोई मंज़िल दूर नहीं।।

नमस्कार, मैं हूं ऐश्वर्या और आप देख रहे है Prabhat Exam, एक ऐसा Youtube channel जहां आपको मिलते है सभी Competetive exams से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां, जो आपको किसी भी exam में सफल में होने में काफी मदद कर सकती है। अगर आपको हमारा ये video पसंद आए, तो हमें Like और Subscribe करें और हमारे latest videos और updates सबसे पहले आप तक पहुंचे, इसके लिए Bell icon को press करना ना भूलें। तो आइए शुरूआत करते है आज के video की, जो है- UPSC SYLLABUS का Gist !

हर साल यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन यानी संघ लोक सेवा आयोग सिविल सर्विसेज के exam का आयोजन करता है। यह देश की सबसे कठिन प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक है। परीक्षा में उत्तीर्ण करने वाले छात्रों की IAS और IPS ऑफिसर के अलावा देश की कई शीर्ष सेवाओं में नियुक्ति की जाती है। यह परीक्षा मुख्य रूप से तीन चरणों में आयोजित होती है। सबसे पहली प्रारंभिक परीक्षा होती है जिसे Pre कहा जाता है, दूसरे नंबर पर मुख्य परीक्षा जिसे Mains कहा जाता है और अंत में Interview होता है। Pre और Mains के syllabus अलग-अलग होते हैं। आइए आज हम Pre और Mains के सिलेबस के बारे में जानते हैं...

UPSC का Preliminary exam यानी प्रारंभिक परीक्षा में 2 पेपर 200-200 मार्क्स के होते हैं। हर पेपर के लिए 2 घंटे निर्धारित होता है। दोनों पेपर objective type के होते हैं। Pre में आए marks को फाइनल मेरिट के लिए नहीं गिना जाता है। सिलेबस की detail इस तरह से है...
पहला पेपर General Study का होता है जिसके लिए 2 घंटे दिए जाते हैं और यह 200 अंकों का होता है। इसमें निम्न टॉपिक से सवाल पूछे जाते हैं।

-राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय महत्व की समकालीन घटनाएं।
-भारत का इतिहास और भारत का राष्ट्रीय आंदोलन।
-भारत और विश्व का भूगोल।
-भारतीय राजनीति विज्ञान और शासन, संविधान, राजनीतिक तंत्र, पंचायती राज, लोकनीति, अधिकार, समस्या आदि।
-आर्थिक एवं सामाजिक विकास, धारणीय विकास, गरीबी, समावेशी विकास और अन्य सामाजिक एवं आर्थिक समस्या।
-पर्यावरण, जैव विविधता और जलवायु परिवर्तन। 
-सामान्य विज्ञान।

पेपर 2 को सीसैट के नाम से जाना जाता है। इसमें पास होना जरूरी है लेकिन Mains में चयन के लिए इसके marks को नहीं जोड़ा जाता है।

-पद्य पढ़कर उसके आधार पर जवाब देना।
-संचार कौशल।
-तार्किकता से जुड़े सवाल-निर्णय लेने और समस्याओं के हल से संबंधित सवाल।
-मानसिक योग्यता से जुड़े सवाल।
-बुनियादी गणित से जुड़े सवाल।
-सांख्यिकी से जुड़े सवाल।

आइए अब बात करते हैं Mains के सिलेबस की। Mains में कुल 9 पेपर होते हैं। उनमें से दो पेपर 300-300 मार्क्स के होते हैं और क्वालिफाइंग होते हैं। यानी उनमें पास होना जरूरी है लेकिन फाइनल मेरिट के लिए उनके अंकों को नहीं जोड़ा जाता है। बाकी के सात पेपर में निबंध का एक पेपर, सामान्य अध्ययन के 4 पेपर और 2 Optional पेपर होते हैं। प्रत्येक पेपर 250 अंकों के होते हैं, यानी कुल 1750 अंकों का पेपर होता है। इन 7 पेपर में हासिल मार्क्स को ही फाइनल मेरिट के लिए जोड़ा जाता है। 

आखिर में बारी आती है Personality Test की|

Mains exam के बाद Personality Test यानी interview होता है। यह 275 अंकों का होता है। इसमें छात्रों की विषय की समझ और जानकारी के अलावा हाजिर जवाबी की परीक्षा भी ली जाती है। कुछ उम्मीदवार सोचते हैं, कि इंटरव्यू एक Knowledge टेस्ट है, जबकि ऐसा नहीं है, यह Knowledge नहीं बल्कि ये एक personality टेस्ट है। इसमें interview panel यह देखना चाहता है कि, एक उम्मीदवार सवाल को किस तरह से approach करता है। 

इन तैयारियों के साथ आपको UPSC की परीक्षा को Prabhat Exam की टीम की ओर से शुभकामनाएं।

अगर आपको हमारा ये विडियो पसंद आया हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी ज़रूर Share करें, और अगर आपके पास हमारे लिए कोई सवाल है, तो उसे Comment में लिख कर हमें बताए। साथ ही हमें ये भी बताएं कि आगे आप और किन परीक्षाओं पर videos देखना चाहते हैं। जल्द ही आपसे फिर मुलाकात होगी एक नए topic पर एक नए video के साथ।

देखते रहिए- Prabhat Exam 

नमस्कार।

 

Follow Us

Facebook        Youtube          Twitter        Phone📲        Email





No comments:

Post a Comment

Imp Post

भारत के Top महिला IAS अधिकारी || Top Women IAS Officer of India

 UPSC के रैंक लिस्ट में हर साल महिलाओं ने अपनी प्रतिभा और मेहनत के बल पर उच्च स्थान पायी है और सिविल सेवा में रहते हुए देश के विकास में अपन...