Monday, November 2, 2020

 

1 November  2020 Current Affairs in Hindi | Current Affairs Today | Daily Current Affairs Show |  Prabhat Exam

इस श्रृंखला में हम प्रतियोगी परीक्षा के दृष्टिकोण से दिन के महत्वपूर्ण वर्तमान मामलों को कवर करते हैं। हम विभिन्न समाचार पत्रों और वेब पोर्टलों से महत्वपूर्ण समाचारों को कवर करते हैं। इस करंट अफेयर शो को देखने के बाद आपको किसी भी न्यूज पोर्टल पर जाने की या न्यूजपेपर पढ़ने की आवश्यकता नहीं है।






For Download PDF - Click here

1)   प्रधानमंत्री ने गुजरात में आरोग्‍य वन का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने गुजरात के नर्मदा जिले में केवडि़या में स्थित आरोग्‍य वन का उद्घाटन किया। योग, आयुर्वेद और ध्‍यान को बढावा देने के लिए बनाया गया आरोग्‍य वन 17 एकड़ भूमि पर स्थित है। यहां जड़ी बूटियों के 380 पौधे लगाये गये हैं। आरोग्‍य वन में कैफेटेरिया और दुकानें भी हैं।






2)             राष्‍ट्रीय एकता दिवस

राष्‍ट्रीय एकता दिवस के अवसर पे प्रधानमंत्री आज 17 विभिन्‍न परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे और केवडि़या के निकट स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी के परिसर में चार परियोजनाओं का शिलान्‍यास भी करेंगे।




 

प्रधानमंत्री आज सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की 145वीं जयन्‍ती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि देंगे। वे राष्‍ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर सरदार पटेल की प्रतिमा के निकट आयोजित एकता परेड में भी हिस्‍सा लेंगे।

 


 

3)भारतीय सेना ने शुरू किया इन्फ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट के लिए सॉफ्टवेयर

थल सेनाध्यक्ष ने 28 अक्टूबर, 2020 को होने वाले आर्मी कमांडर्स सम्मेलन के मौके पर एक अद्वितीय मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर ‘इन्फ्रास्ट्रक्चर मैनेजमेंट सिस्टम का उद्घाटन किया.

 



भारतीय सेना द्वारा सॉफ्टवेयर को इस एहसास के साथ शुरू किया गया है कि, सभी हितधारकों को सशक्त बनाने के लिए यह स्वचालन पारदर्शिता, दक्षता को बदलने के साथ-साथ जवाबदेही को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है.

इस सॉफ्टवेयर को यह महत्त्वपूर्ण तथ्य ध्यान में रखकर विकसित किया गया है कि, वर्तमान समय में कई तरीकों और कारणों से डाटा का स्वचालन आवश्यक है. यह सॉफ्टवेयर न केवल बुनियादी ढांचे के प्रबंधन को अधिक कुशल बनाने में मदद करेगा बल्कि यह जवाबदेही और पारदर्शिता को बढ़ाने में भी मदद करेगा.

 

 

4)            केंद्र सरकार ने जूट सामग्री से होने वाली पैकिंग के अनिवार्यता संबंधी नियमों के विस्तार को मंजूरी दी

केंद्र सरकार ने 29 अक्टूबर 2020 को जूट के खेती और उत्पादन को बढ़ावा देने और इसके किसानों के प्रोत्साहन के लिए कल्याणकारी योजना की घोषणा की है. पिछले महीनों आत्मनिर्भर भारत के दिए गए मंत्र के नक्शे-कदम पर चलते हुए केंद्र और कैबिनेट कई घोषणाएं कर चुकी हैं, जूट उत्पादन के लिए की गई घोषणा भी इसी का अगला कदम है.

 



कैबिनेट और आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) की बैठक में जूट की खेती को बढ़ावा देने और इसके उत्पादन करने वाले किसानों (Jute Farmers) के लिए सरकार ने खास घोषणा किया है. तय किया गया है कि अब से खाद्यान्न की पैकिंग के लिए जूट के बैग व बोरे का इस्तेमाल अनिवार्य होगा.


5)             LTC Voucher Scheme के तहत राज्यों, सार्वजनिक उपक्रमों, निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को भी आयकर छूट

वित्त मंत्रालय ने गैर केंद्रीय कर्मचारियों को भी राहत देते हुए 29 अक्टूबर 2020 को यह घोषणा किया कि उन्हें भी एलटीसी की तरह के खर्च के बदले आयकर में छूट का लाभ दिया जाएगा और उन्हें इसके लिए यात्रा करने की जरूरत नहीं होगी. एलटीसी कैश वाउचर योजना के तहत इनकम टैक्स में छूट का लाभ अब राज्य सरकार, सरकारी स्वामित्व वाली कंपनियों और निजी कंपनियों के कर्मचारियों को भी मिलेगा.

 


इस बात की जानकारी आयकर विभाग ने 29 अक्टूबर 2020 को दी. केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने इस संदर्भ में बयान जारी कर कहा है कि कि केंद्र सरकार के अतिरिक्त अन्य कर्मचारियों को भी मान्य एलटीसी के रूप में दोनों तरफ के किराय पर प्रति व्यक्ति अधिकतम 36,000 रुपये नकद भत्ते के भुगतान पर आयकर छूट का लाभ मिलेगा.

 

Question of the Day ?

चीन किस क्षेत्र में दुनिया का सबसे अधिक ऊंचाई वाला क्लाउड कंप्यूटिंग डाटा सेंटर बना रहा है?

a.    ताइवान

b.    हांगकांग

c.    बीजिंग

d.    तिब्बत

 

 

Question of Yesterday-

निम्न में से किस दिग्गज खिलाड़ी ने ‘पुर्तगाल ग्रां प्री’ फार्मूला वन रेस जीतकर अपने करियर की 92वीं जीत दर्ज करके माइकल शूमाकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है?

a.    लुईस हैमिल्टन

b.    मैक्स वेरस्टैपेन

c.    वाल्टेरी बोटास

d.    डेनियल रिकार्डो

➨Please like and subscribe our YouTube Channel : http://bit.ly/PrabhatExam ➨join us on Our Telegram Channel : https://telegram.me/prabhatexam ➨Join Our Telegram Group : https://bit.ly/3iQt75m



No comments:

Post a Comment