Wednesday, October 7, 2020

7 October 2020 Daily Current Affairs Show in Hindi | Current Affairs Today

इस श्रृंखला में हम प्रतियोगी परीक्षा के दृष्टिकोण से दिन के महत्वपूर्ण वर्तमान मामलों को कवर करते हैं।  हम विभिन्न समाचार पत्रों और वेब पोर्टलों से महत्वपूर्ण समाचारों को कवर करते हैं। इस करंट अफेयर शो को देखने के बाद आपको किसी भी न्यूज पोर्टल पर जाने की या न्यूजपेपर पढ़ने की आव्यशकता नहीं है।
Download our PDF: https://bit.ly/3iEpmQr

1)श्रीनगर-बारामुला रेलवे लाइन
  • निर्माण के 10 वर्षों के बाद, जम्मू और कश्मीर राज्य में रामबन जिले के बनिहाल क्षेत्र में एक 8.6 किलोमीटर लंबी रेलवे सुरंग के अंदर खुदाई का काम आखिरकार पूरा हो गया है।  पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, चांगलदार और खारी के बीच महत्वपूर्ण रेलवे सुरंग भारतीय रेलवे की 272 किलोमीटर लंबी उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेलवे लाइन के साथ विभिन्न निर्माणाधीन परियोजनाओं में से एक है।  इस महत्वाकांक्षी रेलवे लाइन परियोजना के 15 अगस्त 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है, जो कश्मीर घाटी और शेष भारत के बीच एक वैकल्पिक सतह लिंक प्रदान करती है।
  • भारतीय रेलवे की नवनिर्मित 8.6 किलोमीटर लंबी सुरंग, 110 किलोमीटर लंबी कटरा-बनिहाल रेलवे ट्रैक के 16 किलोमीटर खारी-बनिहाल खंड को जोड़ेगी। परियोजना के तहत, 359 मीटर की ऊंचाई वाला दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल चिनाब नदी पर आ रहा है।  इसके अलावा, रियासी में अंजी नाले पर रेलवे लिंक के साथ देश का पहला केबल स्टे रेलवे ब्रिज भी आ रहा है। 
2)15 अक्टूबर को फिर से खुलेंगे स्कूल:
  • शिक्षा मंत्रालय ने सोमवार को 15 अक्टूबर से एक क्रमबद्ध तरीके से स्कूलों को फिर से खोलने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए। इसकी जानकारी देते हुए, केंद्रीय कैबिनेट शिक्षा मंत्री डॉ। रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करते हुए कहा कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को स्वास्थ्य के लिए अपना स्वयं का मानक संचालन प्रक्रिया तैयार करना है।  , स्वच्छता और सुरक्षा और शारीरिक / सामाजिक दूरी के साथ सीखना। 
  • नवीनतम दिशानिर्देशों के अनुसार, छात्र शारीरिक रूप से उपस्थित विद्यालय के बजाय ऑनलाइन कक्षाओं का विकल्प चुन सकते हैं, और स्कूलों में मध्यान्ह भोजन तैयार करने और परोसने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए।
  •  दिशानिर्देशों पर चर्चा करते हुए, शिक्षा मंत्री ने आगे कहा कि छात्र केवल अपने माता-पिता की सहमति से शारीरिक रूप से स्कूल में भाग लेंगे।  जो लोग स्कूल जाने की इच्छा नहीं रखते हैं वे ऑनलाइन कक्षाएं लेना जारी रख सकते हैं।  दूसरी ओर, स्कूलों को उपस्थिति में लचीलापन सुनिश्चित करना होगा।
3) क्वाड देशों की बैठक: सभी चार क्वाड देशों के विदेश मंत्री - भारत, अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया - 6 अक्टूबर, 2020 को जापानी राजधानी टोक्यो में मिलेंगे।
  • विदेश मंत्री COVID-19 अंतर्राष्ट्रीय आदेश और महामारी से उत्पन्न विभिन्न चुनौतियों के लिए एक समन्वित प्रतिक्रिया की आवश्यकता पर चर्चा करेंगे।
  • चार मंत्री क्षेत्रीय मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे और सामूहिक रूप से स्वतंत्र, खुले और समावेशी भारत-प्रशांत को बनाए रखने के महत्व की पुष्टि करेंगे।
  • यह दूसरा ऐसा क्वाड विदेश मंत्रियों का मिलन है।  2019 में, क्वाड देशों के सभी विदेश मंत्रियों ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के मौके पर मुलाकात की।
  • यहां तक ​​कि भारत और अमेरिका के बीच 2 + 2 विदेशी और रक्षा मंत्रियों की बैठक के लिए तैयार हो रहे हैं, जो इस महीने के अंत में होगा।
4) एसएसएआरटी मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण
  • ओडिशा तट से दूर व्हीलर द्वीप से पांच अक्टूबर 2020 को  सुपरसोनिक मिसाइल असिस्टेंट रिलीज आफ टॉरपीडो (एसएमएआरटी) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। 
  • एसएमआरटीए, एक मिसाइल पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमता (एएसडब्ल्यू) ऑपरेशन के लिए हल्के एंटी-सबमरीन टॉरपीडो सिस्टम की एक मिसाइल है। यह प्रक्षेपण और पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमता स्थापित करने में महत्वपूर्ण है।
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए डीआरडीओ के वैज्ञानिकों को बधाई दी है।

5) सुरक्षा के मद्देनज़र वायुसेना है तैयारः वायु सेना प्रमुख

महात्मा गांधी के राजनैतिक गुरु कौन थे?
  1. बाल गंगाधर तिलक
  2. राजा राम मोहन राय
  3. गोपाल कृष्ण गोखले
  4. दादाभाई नौरोजी
भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के जिस डायरेक्टर को फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) सोसाइटी के अध्यक्ष और एफटीआईआई गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन के तौर नियुक्त किया गया है- 
  1. शेखर कपूर
  2. परेश रावल
  3. अनिल कपूर
  4. अमिताभ बच्चन

No comments:

Post a Comment